अच्छी पत्नी बनने के आसान टिप्स Good relationship tips in Hindi

हर लड़की अपनी शादी को लेकर तरह-तरह के ख्वाब सजाती है. यह एक ऐसा रिश्ता होता है जिसका ख्वाब लड़कियां अपनी खुली आँखों से देखती हैं. उनके दिल में इस रिश्ते को लेकर कई अरमान पल रहे होते हैं, कई सपने संजोती हैं. मन ही मन वे एक अच्छी पत्नी बनने का प्रण लेती हैं. हर लड़की यह चाहती है कि अपने शादी के बाद खुद को एक आदर्श बहु और एक अच्छी पत्नी के रूप में साबित करे. अपने पति के साथ मधुर सम्बन्ध रखे. एक अच्छी पत्नी बनने के लिए हर तरकीब लगाएगी. लेकिन उसके इन सुनहरे ख्वाबों में एक डर भी जुड़ा होता है कि ‘क्या मैं अपने पति का दिल जीत पाऊंगी?’ उनके मन में कहीं न कहीं यह डर भी बना रहता है कि क्या वह अपने पति के दिल पर राज कर पाएगी?

अच्छी पत्नी के गुण

अगर इस तरह की उथल-पुथल आपके मन में भी चल रही हैं तो विश्वास कीजिये आप में एक अच्छी पत्नी बनने के सभी गुण हैं. अब आप सोच रही होंगी कि ये मुझे कैसे पता?  तो इसका जवाब आप अभी पढ़ रही हैं. आप अच्छी पत्नी बनने की चाह रखती हैं इसलिए इन टिप्स को ध्यान से पढ़ रही हैं. आप में एक अच्छी पत्नी बनने के विचार का आना ही बहुत अच्छी बात है. अच्छी बातों या अच्छे विचारों  का होना, एक अच्छी मानसिकता की पहचान है. अच्छी मानसिकता एक अच्छे इंसान की पहचान है, और अच्छा इंसान हर रिश्तों में अच्छा होता है इसलिए आपको यकीन दिला रहा हूँ कि आप एक अच्छी पत्नी बन सकती हैं. अपनी उलझनों से बाहर निकलिए. एक बहुत अच्छी जिंदगी आपका इन्तजार कर रही है. आपकी खूबसूरत जिंदगी में बहार लाने के लिए आपकी अच्छाई ही आपकी मदद करेगी. आपके प्रयास में आपकी मदद के लिए कुछ टिप्स भी हैं, आप इन्हें भी पढ़ लें :

शादी से पहले शारीरिक संबंध की बात जब पत्नी ने पति से बताया

अच्छी पत्नी बनने के लिए पति-पत्नी के रिश्ते को समझें

हर महिला को एक अच्छी पत्नी बनने के लिए, उनका पहले ये जानना जरूरी है कि पत्नी का मतलब क्या होता है. हमारे समाज में पत्नी को अर्द्धांगिनी भी कहा जाता है, अर्द्धांगिनी यानी अर्ध अंगिनी. जिसका मतलब आप जानती हैं, पति का आधा अंग. यानी आपके बिना आपके पति आधे-अधूरे हैं. इसके अलावा पत्नी को जीवन-साथी भी कहते है, क्योंकि जीवन भर सुख में, दुःख में पत्नी अपने पति का साथ निभाती है.

Happy married life के लिए wife को ऐसे खुश रखें

एक अच्छी पत्नी का व्यवहार कैसा होना चाहिए ?

आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि एक अच्छी पत्नी का व्यवहार हमेशा संतुलित और सौम्य होता हैं. खुद की भावनाओं को नियंत्रित रखें. अपना मन-मस्तिष्क शांत व संतुलित रखें. जब आपके पति को आपके व्यवहार में परिपक्वता और सौम्यता दिखेगी, तो शुरुआत से ही उनके भी मन में आपके प्रति सम्मान की भावना जागेगी. एक खुशहाल जिंदगी के लिए आप दोनों का एक-दूसरे के प्रति सम्मान और प्रेम की भावनाओं का होना जरूरी है.

Successful marriage tips – सफल विवाह के टिप्स

अच्छी पत्नी कैसे बने

How to Be a Good Wife. ऐसी पत्नी हमेशा ही अपने पति की प्रिय होती है जो अपनी इनकम के मुताबिक अपनी घर-गृहस्थी को अच्छी तरह चला सके. एक अच्छी पत्नी को या एक आदर्श बहु को हमारे समाज में गृह लक्ष्मी भी कहते हैं क्योंकि उन्हें अपने पति और अपने बच्चों के अलावा घर आए मेह्मानों का भी ध्यान रखना होता है. एक अच्छी पत्नी को हमेशा अपने पति और अपने ससुराल के मान-सम्मान की फिक्र होती है.

रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए इन से बचें

अच्छी पत्नी बनने के तरीके

अधिकतर महिलायें शादी के बाद भी अपने मायके को ही अपना घर समझती हैं और ससुराल को पति का घर, जो एक बहुत बड़ी भूल है. अगर आप भी ऐसा ही मान कर चल रही हैं तो आपको अपनी सोच को तु्रंत बदलने की ज़रूरत है. अपने ससुराल में एक सकारात्मक रवैए के साथ रहना शुरू करें. मन से यह विचार निकाल दें कि यह आपके पति का घर है और आप इस घर की मेहमान हैं. शादी के बाद महिला का ससुराल ही उसका अपना घर होता है. आपके ससुराल से जुड़ी सभी समस्याएं व ज़िम्मेदारियां अब आपकी भी उतनी ही हैं, जितनी आपके पति की. आपके इस विचार से आपके पति को बहुत ख़ुशी होगी. आपके इस अपनेपन वाले व्यवहार से उन्हें आप पर गर्व होगा. आपके पति को यह एहसास होगा कि जिंदगी के उतार-चढ़ाव में अब वो अकेले नहीं हैं, उन्हें महसूस होगा कि उनकी ज़िम्मेदारियों में अब आप भी उनका सहयोग करेंगी. इस मानसिकता को अपनाकर देखियेगा. असर आपको नज़र आने लगेगा. विश्वास कीजिये, सूखी रोटी-नमक खाकर भी जिंदगी बहार बन जायेगी.

Husband-wife में friendship होने चाहिए या नहीं

पति की नज़रों में कैसे बनें एक अच्छी पत्नी

अगर आप सचमुच एक अच्छी पत्नी बनना चाहती हैं तो अपने पति की जरूरतों का ख्याल रखें. अपने पति की अच्छी बातों पर, उनकी हर एक अच्छाइयों पर ही ध्यान दें. उनकी नकारात्मक सोच को या बुरी आदतों को ठीक वैसे ही नाज़रंदाज़ करते रहें, जैसे एक माँ अपने बच्चों की नादानियों को हंसी में टाल देती है. उन बातों का विशेष ध्यान रखें जिन बातों से आपके पति को ख़ुशी मिलती है.

Husband wife के बीच ऐसी chemistry हो तो मज़ा आ जाए

एक अच्छी पत्नी से गलतियां हो सकती हैं

एक बात हम सभी को याद रखना चाहिए कि ‘Nobody is perfect’. हम सिर्फ इंसान हैं, हमसे गलतियां होना भी स्वाभाविक है. हर गलतियों के परिणाम गलत ही होते हैं. इसलिए गलत परिणाम के डर से अपनी गलतियों को हम जितना छुपाएंगे, हमारी गलतियां उतने ही बढ़ती जाएंगी. बेहतर यही है कि अपनी गलतियों को स्वीकार करते हुए हम माफ़ी मांग लें. जो बातें जितनी छोटी होती है उतनी ही आसान होती है सुलझाने में. अपने किसी एक गलत कदम को छुपाकर हमें इसे बढ़ावा नहीं देना चाहिए.

Perfect Life Partner बनने के आसान tricks

एक अच्छी पत्नी बनने की शुरुआत

जिंदगी में आये दिन हमें कई समस्यायों से गुज़रना पड़ता है. कभी-कभी तो बहुत से बदलावों से भी गुज़रना पड़ता है. हमें इनसे डरना नहीं चाहिए. जिंदगी जो भी दे, उसे ख़ुशी-ख़ुशी स्वीकार करते रहने से जिंदगी खुद ही हम से खुश हो जायेगी. आप एक अच्छी पत्नी बने रहना चाहती हैं. अपने दाम्पत्य जीवन में खूबसूरती एक अच्छी पत्नी ही ला सकती है. किसी भी अच्छाई या खूबसूरती के लिए एक अच्छी पत्नी को कुछ बुराइयों का भी सामना करना पड़ सकता है. कोई बात नहीं! उनका भी सामना करने में कोई बुराई नहीं है, क्योंकि जीत तो अच्छाई की ही होनी है.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂