Ek tarfa pyar. एक तरफ़ा प्यार का इज़हार ऐसे करें,  One sided love status in Hindi.

एक तरफ़ा प्यार का इज़हार ऐसे करें,  One Sided Love Status in Hindi

एक तरफ़ा प्यार में प्रेमी ने युवती को जलाया… लड़के के एक तरफ़ा प्यार ने ली लड़की की जान… एक तरफ़ा प्यार की दीवानगी में युवक ने की दिल दहला देने वाली वारदात… प्यार से इंकार करने पर युवक ने युवती पर तेज़ाब फेंका… एक तरफ़ा प्यार से परेशान युवती ने दी जान… आये दिन इस तरह की ख़बरें आती रहती हैं. क्या कहेंगे आप ? हैरत की बात है कि लोग इसे प्यार समझते हैं. जिसके दिल में प्यार हो उसे नफ़रत कभी नहीं सुहाती चाहे हालात जैसे भी रहे. प्यार में जान देने वाले लोगों को किसी से कभी प्यार हुआ हो, यह हज़म नहीं होती. संदेह होता है उनके प्यार पर जो बहसी हरकतें किया करते हैं. ऐसे लोग जिसे अपना एक तरफ़ा प्यार समझने लगते हैं, दरसल वह जुनून होता है.

प्यार भरी अनुभूति से सराबोर व्यक्ति में हिंसा की कोई जगह नहीं होती. खुद के हिस्से चाहे जितने भी ग़म आये… अपने प्यार के बदले भले ही चुभने वाली तन्हाइयाँ ही क्यों ना आये. पर प्यार करने वाले अपनी मोहब्बत को रुसवा नही होने देते कभी. सच मानिए तो प्यार करने वालों के ख़यालात ही कुछ अलग हुआ करते हैं. एक तरफ़ा प्यार में जिसे चाहा उसके लिए सिर्फ समर्पण हुआ करती है. उसकी ख़ुशी की ख़ातिर त्याग भरी भावना हुआ करती है प्रेमी में.

Ek tarfa pyar ko samjhne ke liye padhen : What is Love in Hindi.

प्यार का इज़हार कैसे करें

जिसे हम प्यार करते हैं उसका ख्याल आते ही मन में एक टीस-सी उठने लगती है. दिल मचलने लगता है. अंगड़ाइयाँ बाहें फैलाने लगती हैं. मन झूम उठता है. सबकुछ प्यारा-प्यारा लगने लगता है. हवाएँ संगीत बनके गुनगुनाने लगती हैं. बहार जैसी लगने वाली यह दुनिया एक दम से वीरान लगने लगती है जब इस प्यार को स्वीकारने से इंकार किया जाता है. एक लम्हा सबकुछ तबाही में बदल देता है.

Ek tarfa pyar

इसलिए अपने प्यार का इज़हार करने में देर न करें. अपने एहसास को ढकने के बजाय, ज़ाहिर कर दें उनसे. कहने के लिए ज़ुबाँ की ज़रूरत नहीं होती, प्यार का एहसास दिलाने के लिए शब्दों का सहारा ही काफी नहीं है. बिना कुछ कहे-सुने भी एक तरफ़ा प्यार का इज़हार किया जा सकता है. हमारी मोहब्बत के प्रति हमारा समर्पण ही उन्हें बता बैठता है कि कितना प्यार है हमें उनसे. उनके प्रति हमारा बलिदान… सेवा भाव इज़हार कर बैठता है उनसे हमारे दिल की तड़प का. हमारे आत्मिक और गहरे प्यार की महक पर्याप्त होती है प्यार का सन्देश देने के लिए.

Ek tarfa pyar ko paane me madad milegi, Read : गर्लफ्रेंड बनाने के तरीके How to make a girlfriend

एहसास एक तरफ़ा प्यार का

एक तरफ़ा प्यार हो या दो तरफ़ा प्यार, प्यार तो प्यार होता है. जिसे हम प्यार करते हैं उस पे हमारा ऐतबार शायद खुद की धड़कनों से भी ज़्यादा होने लगता है. चेहरे पर मुस्कान और दिल को तसल्ली तब तक नहीं मिलती जब तक मेहबूब का दीदार न हो जाए. जिसकी चाहत में दिल बेचैन रहता है उसके करीब होने की ही हर घड़ी तमन्ना रहती है. न जीने देता है न मरने देता है यह एहसास, खासकर जब एहसास एक तरफ़ा प्यार का हो.

एक तरफ़ा प्यार का एहसास

इस अजीब सी ज़िन्दगी में चाहो कुछ, होता है कुछ. मांगो कुछ, मिलता है कुछ. सोचों कुछ, हो जाता है कुछ. मोहब्बत के एहसास का भी कुछ यही हाल है, पता ही नहीं लगता कि कौन बिना दस्तक दिए दिल में कब समां गया… इतने में भी कहाँ मानता… हालत बुरी हो जाती है जब दिलो दिमाग पर उसकी मिलकियत होने लगती है, लेकिन कितना अजीब है जिसकी मिलकियत होती है उसे ही खबर नहीं होती इस बात की. हमारा ग़ुलाम दिल उसकी बेरुखी से डरता रहता है. डरता रहता है कि कहीं उन्हें खबर न हो जाए इस बात की… कहीं वो दूर हो गए तो क्या होगा… दिल का यही डर उनसे अपने एक तरफ़ा प्यार का इज़हार करने की इजाज़त नहीं देता…

Ek tarfa pyar ko paane ke liye padhen : Love letter कैसे लिखें Love letter writing ideas

एक तरफ़ा प्यार का इज़हार करें

सचमुच, अजीब एहसास होता है इस एक तरफ़ा प्यार का. हर सुबह घर से यही सोच कर निकलना कि आज कह देंगे. बता देंगे उनको अपने दिल का हाल. कल न कह सके तो क्या हुआ, आज अपने दिल का हाल सुना देंगे उनको. मिलने के बाद यही ख्याल आता कि नहीं आज नहीं… फिर कभी… डर होता उस सुकून को खोने का जो सुकून उन्हें अपनी नज़रों के सामने देखकर मेरे दिल को मिलता है. हर पल उनको हँसते-खेलते और अपनी खूबसूरती पर इठलाते देखने की तमन्ना रहती है.

Ek tarfa pyar

मेरा प्यार एक तरफ़ा प्यार था फिर भी मुझे कभी अपने दिल से शिकायत नहीं हुई. मेरा मन हर पल उनके ख्यालों में खोया रहता. घरवाले और दोस्तों के बीच रहते हुए भी सब से दूर रहना और हर वक्त अपनी चाहत के बारे में सोचते रहना. कभी मुस्कुराना तो कभी उदासियों में डूब जाना… दिल कहता कि आज अपने डर को निकाल फ़ेंक उनसे कह देंगे… अफ़सोस वह लम्हा कभी न आ सका. इससे पहले उन्हें खोने के डर को मैं विदा कर पाता, खुद ही वो अलविदा कह कर चली गयीं.

Ek tarfa pyar

इस एक तरफ़ा प्यार का इज़हार समय रहते न किया जाए तो सिर्फ यादें ही रह जाती हैं. रह जाता है उस प्यार को खोने का ग़म जो कभी मिला ही नहीं… उम्र भर तड़पता रह जाता है यह नन्हा सा रोता-बिलखता दिल… और बसा रह जाता है इन बेबस आँखों में उनका चेहरा…  सदियाँ बीत जाती हैं लेकिन उस एक तरफ़ा प्यार का रूहानी एहसास दिल के किसी कोने में सिसकता रहता है.

इज़हार करने में डर

ऐसा अक्सर होता है कि जिसे हम प्यार करते हैं उससे अपने प्यार का इज़हार करने से डरते हैं. डर इस बात का कम होता कि वो इंकार कर देंगे, बल्कि डर इस बात का होता है कि हमारा उन्हें यूँ छुप-छुप के चाहते रहना कही बुरा न लगे उनको. उनसे छुपाकर जो भावनायें मन में बसा रखी है हमने वह चोरी ही तो है. उनके साथ का ख्वाब… उनकी बातों का ख्वाब… उनके एहसासों का ख्वाब… इतना सब कुछ हम सोचते आये हैं उनसे छुपाते हुए… उन्हें कभी इस बात की भनक तक नहीं लगने दी हमने कि हम कितना प्यार करते हैं उनसे…

Ek tarfa pyar

इज़हार करने से हो सकता है मेरा एक तरफ़ा प्यार दो तरफ़ा हो जाए. हो सकता उनकी स्थिति भी कुछ ऐसी हो जैसी मेरी है. अगर ऐसा हुआ तो मन की मुरादें पूरी हो जाएंगी,  लेकिन अगर इंकार कर दिया उन्होंने तो शायद खुद को न संभाल पाऊँ. खुद को संभाल भी लिया तो उनके साथ वह करीबी नहीं रह जाएगी जो अब है. अभी तो कम से कम उनके साथ होने का तो गुमान है, पर इज़हार के बाद शायद यह भी न रहे. कुछ ऐसे ही डर होते हैं जिनकी वजह से लोग इज़हार करने से डरते रह जाते हैं. और उनके सारे ख्वाब दिल को जलाके धुँए में बदल जाते हैं. इज़हार न करके अपने एक तरफ़ा प्यार में ज़िन्दगी का दम घोटने से बेहतर है उनसे कह दिया जाए. उनको बता दिया जाए कि कितना प्यार करते है हम उनसे.

जब इज़हार का जवाब इंकार हो

हम जिनसे प्यार करते हैं, उनको पता भी नहीं होता कि हमको उनसे प्यार है. जब हम इज़हार करते हैं और उनका इंकार होता है उस वक्त दिल पे क्या गुज़रती है इसका एहसास उसी को होता है जिसपे गुज़रती है. उस पल ऐसा लगता है जैसे जान ही निकल गई हो. हरी-भरी यह दुनिया बंजर सी लगने लगती है. यह शोर मचाती दुनिया भी सन्नाटे जैसी प्रतीत होती है. सबकुछ नीरस और बेकार लगने लगता है. अच्छे-बुरे ख्यालों का द्वंद्व दिलो दिमाग में शोर मचाने लगता है. इस द्वंद्व में अच्छे की जीत हुई तो ज़िन्दगी संवर जाती है… निख़र जाती है…

Ek tarfa pyar

लेकिन दुर्भाग्य से अगर जीत बुराई की हुई तो यह जीत सिर्फ बर्बादी लेकर आती है. दुनिया को बर्बाद कर देने की चाहत या खुद को ख़त्म कर लेने की चाहत होने लगती है. हमारे एक तरफ़ा प्यार पर उनका नकारात्मक रुख ज़िन्दगी नकारात्मक बनाने के लिए काफी है. इस नकारात्मक भंवर से खुद को निकालते हुए ज़िन्दगी को आगे ले जाना ही प्यार की जीत है. सज़ा हमेशा गुनाह की दी जाती है. प्यार जैसी इबादत जिसके दिल में हो वह भला किसी से नफ़रत कैसे कर सकता है. उनका इंकार हुआ तो क्या हुआ, क्या यह कम है कि आपके दिल में उनके लिए प्यार है. इस दिल का प्यार क्या इतना कमज़ोर है जिसे एक ठोकर लगी और बिखर  जाए.

भुला दें इंकार को 

प्यार पाने की ख्वाहिश में मचलते हुए दिल को जब हक़ीक़त की खबर लगी तो दर्द से बिलख पड़ा होगा. रोता-बिलखता हुआ दिल न जाने उन्हें कितना कोसने लगा होगा. शायद बाद में दुआएँ भी देने लगे… अगर यह सच है तो दिल को सच बताएं, बताये कि उसकी चाहत तो सिर्फ उसके लिए थी जो उसका था ही नहीं. ऐसा भला कब होता है कि जो हम चाहें, जो हमारा दिल चाहे… वही चाहत दूसरे व्यक्ति में भी हो यह ज़रूरी तो नहीं ! जिस तरह आपको पता था अपने दिल का हाल वैसे ही तो उनके दिल के भी अपने अरमान रहे होंगे. अगर उन्होंने आपके प्यार को स्वीकार करने से मना कर दिया तो क्या गलत है !

Ek tarfa pyar

भूल जाएं उस इंकार को जिसके एहसास से ही दिल काँप उठे. भूल जाएं उस इंकार करने वाले को, क्योंकि आपके दिल के हिस्से का प्यार तो कहीं और महक रहा है. चलते रहिये… क्योंकि चलती का नाम ज़िंदगी है. रुके हुए कदम को कुछ भी हासिल नहीं होता. आपको तो अपने हिस्से का प्यार तलाशना है अभी. है कोई दिल जिस में आपके लिए भी एक तरफ़ा प्यार संजोया हुआ है. चलते रहिये मोहब्बत की तलाश में.

Ek tarfa pyar ko paane ke liye, Read : लड़की क्या चाहती है What does a Girl Want

प्यार बांटते चलो

काँटों के बीच जन्मे काँटों से घिरे गुलाब में सिर्फ खूबसूरती होती है. मुरझाई नज़रों में ताज़गी भर दे वैसी खूबसूरती, साँसों के रस्ते जो प्यारी खुशबू बन के दिल में उतर आती है. ऐसी ही खूबसूरत खुशबू के जैसा तो है प्यार… हम नहीं मुरझाने देंगे इसे किसी एक की बेरुखी की आंच से. इससे पहले कि उसकी बेरुखी की तपन इस प्यार को मुरझा सके, दूर हो जाएंगे उससे. हम तो गुलाब हैं… प्यार की खुशबू महकती है हममें. हम जहाँ भी होंगे वहाँ प्यार ही होगा, चाहे वह एक तरफ़ा प्यार ही क्यों न हो.

ek tarfa pyar

हम तो प्यार वाले हैं और प्यार ही बाटेंगे. नफरत से अपना क्या वास्ता… प्यार करने वाले कभी नफरत नहीं करते… करना भी चाहे तो भी ना कर पाएंगे क्योंकि नफरत फ़ैलाने के लिए दिल में नफरत का होना भी ज़रूरी है, लेकिन हमने तो सिर्फ प्यार ही पाला है. इसमें नफरत की कब गुन्जायिश रही है जो अब होगी.

Ek tarfa pyar ko paane me madad milegi, padhen : Ladki Patane ke Tarike. How to Impress a Girl in Hindi

एक तरफ़ा प्यार की मंज़िल

हर संयम तैराक को किनारा मिलता है. तूफ़ान चाहे जैसी भी आये, अगर डूबने से बच गए तो मंज़िल खुद ही आवाज़ देगी. जिस राह से हम गुज़र रहे हैं उस राह पर अनगिनत राही हैं. उन अनजान राहियों में कोई एक है जिसकी तलाश मुझ तक ख़तम होगी. किसी राही के राहगुज़र हम भी हैं और कोई हमारा भी है. जिसे ढूंढने के लिए हमारी नज़रें ही काफी नहीं होती. उन्हें तो सिर्फ नियति मिलाती है. भविष्य के किसी कोने से झाँकता हुआ वह लम्हा भी लालायित रहता है. इंतज़ार में होते हैं वे लम्हें जब मिलेगा हमारा एक तरफ़ा प्यार अपने प्यार से. कोई हवा का झोंका अपनी ठोकरों से बिखेर न दे कहीं, इसलिए महफूज़ रखें इस एक तरफ़ा प्यार को.

ध्यान रखें, एक तरफ़ा प्यार का इज़हार होते रहने दें. अपने एक तरफ़ा प्यार की ख्वाहिशों को सिमटने न दें. अगर दिल कर बैठा है एक तरफ़ा प्यार, तो इसमें आपका कोई कसूर नहीं. इंकार का तूफ़ान कितना ही बड़ा क्यों न हो ज़रूरत है उस नफरत के भंवर से बचने की. ज़रूरत है तो सिर्फ इतनी कि हम संयम बनाये रखें, होने वाले उस शुभ मिलन के लिए.

Abhi aap padh rahe the One sided love status in Hindi. Ek tarfa pyar ( एक तरफ़ा प्यार ) ko aur behtar samjhne ke liye, visit Quora.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂