गर्भपात कैसे होता है? जानें गर्भावस्था और गर्भपात की बातें

गर्भपात हमारे सामज में आज भी एक पहेली है. गर्भावस्था से भी बड़ी पहेली, गर्भावस्था क्या है?, कैसे होता है? आज-कल के हर बच्चे-बच्चे को भी पता है ये बात. लेकिन बात जब गर्भपात की आती है तो इस विषय में जो असल जानकारी है, लोगों को वह पता नहीं होती. लोगों में आज भी गर्भपात से सम्बंधित बहुत से महत्वपूर्ण जानकारियों की कमी है. जिस वजह से गर्भपात के दौरान महिलाओं की जान जाती रहती है और हम अपने हाथों में मोबाइल लेकर, डेवलपमेंट का ढिंढोरा पीटते रहते हैं.

सेक्स, गर्भावस्था या गर्भपात की जानकारी

Garbhpat kaise hota hai

लोगों को ये बातें समझ क्यों नहीं आती कि जैसे अंग्रेजी सीखना, गणित सीखना या मोबाइल चलाना सीखना जरूरी है, उससे कहीं अधिक सेक्स, गर्भावस्था या गर्भपात जैसे सम्बेदनशील विषयों की जानकारी होना ज़रूरी है. हमें इनकी पूरी जानकारी होनी चाहिए. इनकी प्रॉपर शिक्षा हमें मिलनी चाहिए. क्योंकि यही हमारे जीवन का आधार हैं. ये ऐसा विषय हैं जिसकी जरूरत शिक्षित या अशिक्षित, गरीब-अमीर, गाँव-शहर सभी को है और उम्र भर है. अब उम्र भर क्यों ?

Garbhpat kaise hota hai, jaanne se pahle samjhen Garbhavastha ke lakshano ko.

क्या गर्भावस्था या गर्भपात की जरूरत सारी जिंदगी पड़ेगी?

अगर यह सवाल आपके भी हैं तो आपको ध्यान दिला दूँ. हम में से लगभग हर इंसान, हर वो इंसान जो स्वस्थ जीवन जी रहा है, वह सेक्स करता है. उम्र भर करता है. जब तक शरीर साथ दे रहा होता है, तब तक करता है. शायद उसके बाद भी, क्योंकि शरीर की भूख है यह. यही सच्चाई है. तो क्या हम बच्चा पैदा करने के लिए उम्र भर सेक्स करते हैं? नहीं न! बिलकुल ठीक. हम सेक्स सिर्फ इसलिए करते हैं क्योंकि यह हमारी जरूरत होती है. तो क्या यही जरूरत गर्भावस्था के लिए काफी नहीं है? है न! हम चाहे कितने भी प्रीकॉशन्स कर लें, फिर भी इसके चान्सेस तो रहते ही हैं. इसी वजह से अनचाही गर्भावस्था और फिर गर्भपात जैसी परेशानियों को हमें झेलना पड़ता है.

Garbhpat kaise hota hai

Read : Physical Relation in Husband Wife.

कई बार गर्भावस्था होने पर गर्भपात इतनी बड़ी समस्या बन जाती है कि हम इसमें बुरी तरह उलझ चुके होते हैं. गर्भपात में आर्थिक और मानसिक रूप से नुक्सान तो होते ही हैं साथ ही महिलाओं को कई शारीरिक समस्याओं से गुजरना पड़ता है, सो अलग. ऐसा क्यों हैं सोचिये. हमने कोई गुनाह तो नहीं किया. नेचुरल सेक्स ही तो किया, फिर यह समस्या क्यों आयी ? हाँ ठीक है प्रीकॉशन्स में कुछ भूल हो गयी, कंडोम ढंग से नहीं लगने के वजह से फट गया होगा.

Garbhpat kaise hota hai, jaanne se pahle samjhen Sex karne ke fayede.

गर्भपात समस्या कब बन जाती है?

हमने भी ध्यान नहीं दिया. वाइफ के डेट आने के टाइम में वह बीमार हो गयी थी, जिस वजह से उसकी डेट नहीं आयी थी. जब दूसरे माह में भी डेट नहीं आयी तो हमें चिंता होने लगी. वाइफ रोज कहती थी शाम को ड्यूटी से आने के वक्त प्रेग्नेंसी चेक करने वाली मशीन लेते आना, और मैं रोज भूल जाया करता था. ड्यूटी से आकर, घर में घुसने के बाद बाहर निकल कर फिर से बाजार जाने की हिम्मत नहीं होती थी. सोचता था कल जरूर ला दूंगा. कल आते वक्त जब याद भी रहता था तो जेब में पैसे नहीं. फिर अगले महीने की जब सैलेरी मिली तब मशीन लेकर आया. चेक किया तो पता लगा कि वाइफ गर्भावस्था में है.

Garbhpat kaise hota hai

दवा की दूकान से गर्भपात की गोली लेकर वाइफ को खिला दिया. तीन-चार दिनों तक उसकी ब्लीडिंग भी आयी थी. उसके बाद हमलोग निश्चिंत हो गए. लेकिन अगले महीना डेट फिर से नहीं आयी. हम सात-आठ दिनों तक इन्तजार करते रह गए ये सोचकर कि दवा खाने के वजह से देर हो रही है. उसके बाद भी जब नहीं आयी तो वाइफ से कहा डॉक्टर के पास चलने को, लेकिन पैसे की वजह से वह जाने के लिए नहीं मानी. बोली एक बार दवा खाकर और देखते हैं. अगर दवा से ही गर्भपात हो गयी तो डॉक्टर की फीस बच जायेगी. मैं फिर से दवा लेकर आया, लेकिन इस बार मुझे झूठ बोलकर दवा लानी पड़ी.

केमिस्ट से झूठ बोलकर गर्भपात की दवा लाना

Garbhpat kaise hota hai

एक दूकान पर पूछा कितने दिन हो गए, मैंने साढ़े चार महीना बताया तो वह दवा देने से मना करने लगा, कह रहा था दवा से गर्भपात नहीं होगा, डॉक्टर के पास ले जाओ. फिर मैं दूसरे दूकान पर गया और उसके पूछने पर उसे दो महीने बताया फिर उसने दवा दी. लेकिन इस बार बात बिगड़ गयी. दवा खाने के बाद वाइफ को काफी ब्लीडिंग और पेट में दर्द होने लगा. उसकी हालत काफी बिगड़ जाने के वजह से एक बार तो डॉक्टर ने भी गर्भपात के लिए मना कर दिया. कह रहा था कि टाइम निकल गया, अब गर्भपात कराने के लिए कोर्ट से परमिशन लेनी होगी. मेरी वाइफ की अवस्था बिगड़ती जा रही थी, बड़ी मुश्किल से एक नेताजी से फ़ोन करवाया तब जाकर बात बनी. कुछ अधिक पैसा लेकर डॉक्टर गर्भपात करने को तैयार हो गया.

शिक्षित लोगो से गलतियां

गर्भपात की यह कहानी थी मेरे एक मित्र की, जो एक अकाउंटेंट हैं. अब सोचिये शिक्षित लोगों का ये हाल है. क्या कहेंगे आप? यहाँ तो जो कुछ भी हुआ वह अशिक्षा की वजह से तो नहीं हुआ, क्योंकि वह आदमी एकाउंट्स से ग्रेजुएट था. फिर उससे कैसे इतनी गलतियां होती रही ? उसे तो प्रेगनेंसी टेस्ट की भी जानकारी थी. फिर गर्भपात जैसे महत्वपूर्ण विषय पर, इस तरह की मूर्खता कैसे करता रहा वह?

Garbhpat kaise hota hai

आज भी गर्भपात के नाम पर लोगों को लूटा जा रहा है. कोई कानूनी प्रक्रियाओं के नाम पर लूट रहा होता है तो कोई जान जाने का खौफ दिखा कर लूट रहा होता है. हम ठहरे अज्ञानी, जो डॉक्टर साहब कहेंगे, वही सच है क्योंकि उन्होंने इसकी पढ़ाई कर रखी है. हम में से तो कोई इंजीनियर है, कोई अकाउंटेंट, कोई बिजनेसमैन, तो कोई इंटीरियर डिज़ाइनर, तो कोई फैशन डिज़ाइनर. हमें गर्भावस्था या गर्भपात जैसी चीजों की जानकारी की क्या जरूरत. जो जिसका काम है वही करे. ये गर्भावस्था या गर्भपात ये सब डॉक्टर्स के डिपार्टमेंट की बातें हैं, हमें जानकर क्या करना है. है न! ऐसा ही हम सोचते है न!

सेक्स, गर्भावस्था या गर्भपात पर सोच बदलें

इस तरह की सोच जो लोग भी रखते हैं वो मुझे क्षमा करें, पर उनकी सोच गलत है. उन्हें अपनी मानसिकताओं को बदलने की जरूरत है. क्योंकि वक्त बदल चूका है. अब हम लिविंग रिलेशनशिप जैसे ओपन सोसाइटी में रह रहे हैं. अब जहाँ सेक्स सम्बन्ध बनाने की सुविधा एक तरफ बढ़ती जा रही है वही हमें गर्भावस्था या गर्भपात जैसे विषय की बेसिक जानकारी तो होने ही चाहिए. क्योंकि सेक्स के बाद ही गर्भपात तक बात आती है.

Garbhpat kaise hota hai

Garbhpat kaise hota hai samjhne se pahle samjhen ki Sex Education kyo jaroori hai.

गर्भपात की उचित जानकारी होने पर, गर्भपात समस्या नहीं रह जायेगी. विस्वास कीजिये जिंदगी आसान हो जायेगी. हमें इस सच को स्वीकार कर लेना चाहिए कि सेक्स हमारी जिंदगी की एक महत्वपूर्ण जरूरत है. हमें सेक्स की जानकारी के साथ इसके बाद आने वाली समस्याओं से भी निपटना आना चाहिए, वह भी उतनी ही आसानी से जितनी आसानी से हम सेक्स कर लेते हैं.

 

Garbhpat kaise hota hai, to know more on abortion read this.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂