गर्लफ्रेंड बनाने के तरीके

How to make a girlfriend in Hindi

आपको कोई लड़की अच्छी लगती है, आप उसे चाहने लगते हैं. आप चाहते हैं कि कैसे भी वह लड़की आपसे इम्प्रेस हो जाए और बन जाए आपकी गर्लफ्रेंड. इसके लिए आप हर तरह की कोशिश करते हैं. इंटरनेट पर गर्लफ्रेंड बनाने के तरीके ढूंढते हैं. गर्लफ्रेंड बनाने के लिए दोस्तों से सलाह लेते हैं. कुछ लोगों को गर्लफ्रेंड बनाने की चाहत तो इतनी बढ़ जाती है कि वे बंगाली बाबा जैसे ठगों की शरण में जाकर काला जादू या वशीकरण और न जाने क्या-क्या फ़िज़ूल की तरकीबें लगाने लगते हैं और एक मोटी रकम स्वाहा कर डालते हैं. नतीजा कुछ भी नहीं निकलता. वैसे इंटरनेट पर गर्लफ्रेंड बनाने के अनगिनत टिप्स मिल जाते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से वे टिप्स भी गर्लफ्रेंड बनाने में आपके मददगार नहीं हो पातें हैं, और हाथ आती हैं सिर्फ मायूसी और नाकामयाबी.

गर्लफ्रेंड बनाने के इंटरनेट पर टिप्स

इंटरनेट पर गर्लफ्रेंड बनाने के अधिकतर टिप्स क्यों कामयाब नहीं होते ? इसका जवाब शायद आपके पास होगा कि आप ही में कुछ कमी है, जिसकी वजह से ये गर्लफ्रेंड बनाने की टिप्स आपके काम नहीं आती, है न ! लेकिन इस तरह की सोच आप रखते हैं तो बिलकुल गलत सोच है. कमी आप में बिलकुल भी नहीं है. कमी है उन गर्लफ्रेंड बनाने के टिप्स में क्योंकि इंटरनेट पर किसी वेबसाइट में आपको मिल जायेगी ‘एक मिनट में गर्लफ्रेंड ऐसे बनायें’ या ‘एक सप्ताह में गर्लफ्रेंड बनाएं’. माने जैसे गर्लफ्रेंड बनाने के टिप्स ना हुए कोई सब्जी-भाजी बनाने के टिप्स बता रहे हों.

यह भी पढ़ें : Quotes on Love and Friendship with Images

आप खुद ही सोचिये कि किसी से महज़ दोस्ती भी करनी हो तो इसमें भी वक्त लगता हैं, और जब बात बेस्ट फ्रेंड की हो या गर्लफ्रेंड की हो और पहली ही नज़र में कोई आपको दिल दे बैठे या आप किसी को दिल दे बैठें. ऐसा सिर्फ और सिर्फ फिल्मों में ही संभव है, रियल लाइफ में तो बिलकुल भी नहीं. यह भी हो सकता है कि जिसे आप गर्लफ्रेंड बनाना चाह रहे हैं उससे आपकी अच्छी दोस्ती हो, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि वह आपको अपना बॉयफ्रेंड भी बना ले. बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड जैसे रिश्ते भावनाओं के बंधन होते हैं. ये बंधन सिर्फ एहसास से जुड़ सकते हैं, किसी टिप्स से नहीं. इसलिए इंटरनेट पर गर्लफ्रेंड बनाने के टिप्स पर निर्भर न रहें, बल्कि एक सच्चाई और पूरी वफादारी से किसी को चाहें और उसे एहसास दिलाएं कि आपको उनसे प्यार है.

यह भी पढ़ें : Love Marriage के इन फायदों को जानकर आपका नजरिया बदल जाएगा

गर्लफ्रेंड कैसे बनाएं

अब रही बात कि गर्लफ्रेंड कैसे बनाएं ? इस सवाल का जवाब आपके पास ही है. क्योंकि हर किसी की अपने-अपने पसंद-नापसंद होती हैं, और आप जिसे गर्लफ्रेंड बनाना चाह रहे हैं, उनकी पसंद-नापसंद सिर्फ आपको पता होती है, किसी बंगाली बाबा को या किसी वेबसाइट वाले को नहीं. इसलिए अपनी मायूसी को, अभी और इसी वक्त अपने दिल-दिमाग से निकाल फेंकिए. क्योंकि यही मायूसी और नकारात्मक सोच आपके प्यार से आपको दूर कर रही है.

यह भी पढ़ें :  Ladki Patane ke Tarike How to impress a girl

मैं मानता हूँ कि हम जिसे चाहते हैं, उसे पाने से पहले खोने का डर हमेशा बना होता है. हमें इस बात का डर हमेशा रहता है कि जिसे हम चाहते हैं उसे मेरी भावनाओं का पता लगेगा तो कहीं मुझे खुद से दूर न कर दे, और यही डर हमें आगे बढ़ने से रोकता है और हम अपने प्यार का इज़हार नहीं कर पाते.

यह भी पढ़ें : लव मैरिज कैसे करे? घरवालों को कैसे मनाये लव मैरिज के लिए

girlfriend kaise pataye tips in hindi

अन्जान लड़की को कैसे बनायें गर्लफ्रेंड

ऐसा कई लड़कों के साथ होता है कि किसी लड़की को देखा, वह बहुत अच्छी लगी. उसकी खूबसूरती दिल को भा गयी. उसके सिल्की बाल या उसकी मुस्कराहट, दीवाना कर देने वाली दिलकश अदाएँ दिल को छू गयी. हम उसे जानते तक नहीं कि वह कौन है या कैसी है. लेकिन दिल हर वक्त उसी के ख्यालों में खोया रहता है. उसे गर्लफ्रेंड बनाने के लिए एक अजीब सी बेचैनी होने लगती है. जब पता लगता है कि वह कौन हैं, तब हम इस फ़िराक़ में लग जाते हैं कि कैसे करके भी उसके करीब आ सकें. उसे गर्लफ्रेंड बनाने के लिए आप-दोनों के कॉमन फ्रेंड की तलाश में रहने लगते हैं. इत्तेफ़ाक़ से जब कोई ऐसा मिल जाता है, फिर उसके माध्यम से हम उससे किसी बहाने मिल पाते हैं.

यह भी पढ़ें : डेटिंग की शुरुआत इंडिया में कैसे हुई जानकर हैरानी होगी आपको

जब मुलाकात होती है तो उससे बातें करने में हकलाने और अटकने लगते हैं, क्योंकि मन में एक चोर बैठा है. यह स्वाभाविक बात है कि जब हमारा प्यार एकतरफा होता है और उससे मुश्किल से मिलने का मौका मिलता है. उसके सामने आते ही दिल ज़ोर-ज़ोर से धड़कने लगता है. एक अजीब सी घबराहट होने लगती है. ऐसे वक्त में हमें चाहिए की हम खुद को काबू में रखें. गर्लफ्रेंड बनाने के लिए यह मुलाक़ात पहली हो सकती है लेकिन आखिरी नहीं.

यह भी पढ़ें : Love letter कैसे लिखें Love letter writing ideas

sorry sms for gf

गर्लफ्रेंड बनाने के लिए पहली मुलाकात में क्या करें

गर्लफ्रेंड बनाने के लिए पहली मुलाक़ात जोखिम भरी भी हो सकती है. एक कहावत है न ‘फर्स्ट इम्प्रैशन इस द लास्ट इम्प्रैशन’. बिलकुल सही कहावत है यह. इसलिए पहली मुलाकात में कुछ गड़बड़ ना हो जाए, इसलिए गर्लफ्रेंड बनाने के लिए जब भी पहली बार मिलें तो बस सामान्य रहें. ना कोई रिएक्शन दें, और ना ही अपने प्यार का एहसास दिलाने की कोशिश करें. आपको यह मान कर चलना चाहिए कि आप बस ऐसे ही बिना किसी मकसद के मिल रहे हैं. इस तरह की सोच आपको नॉर्मल रखने में मदद करेगी.

यह भी पढ़ें : Love quotes for Her in English and Hindi with Images

यह सच है कि आपको इस मुलाकात का बेसब्री से इंतज़ार था. इस मुलाक़ात के लिए न जाने कितने पापड़ बेलने पड़े आपको फिर भी कुछ गड़बड़ न हो जाए इसके लिए बेहतर है कि आप कम बोलें और कुछ ऐसा सवाल कर दें या कोई ऐसा टॉपिक उनके सामने रखें जिसमे उनकी दिलचस्पी है, ताकि वह अधिक से अधिक बोलें और आप उनकी बातों को दिलचस्पी से सुनें. बातों को सुनते वक्त आप यह भूल जाएँ कि जिस लड़की से आप बात कर रहे हैं, उससे आपको प्यार है और आप उसे अपनी गर्लफ्रेंड बनाना चाहते हैं. आपको उसे एक सामान्य लड़की के रूप में लेना होगा.

यह भी पढ़ें : महिलाओं में भी होती है सेक्स की इच्छा?

पहचान वाली लड़की को गर्लफ्रेंड कैसे बनायें

कई बार ऐसा होता है कि जिसे हम जानते हैं, जिसके साथ हम बचपन गुज़ारते हैं या जिसके साथ हम पढ़ते या खेलते हैं, उससे प्यार हो जाता है. लेकिन अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर पाते. इसकी वजह रिजेक्शन का डर होता है. उसे इम्प्रेस करने के लिए, उसे गर्लफ्रेंड बनाने के लिए हम कभी-कभी कुछ ऐसा भी कर जाते हैं जो नहीं करना चाहिए था.

याद रखिये कोई भी लड़की प्यार जैसे गंभीर विषय में फ्लर्टिंग बिलकुल पसंद नहीं करती. इसलिए जब किसी जान पहचान वाली लड़की को गर्लफ्रेंड बनाना चाहते हैं तो कोशिश करें कि भीड़ से हटकर उससे अकेले में मिलें. उससे प्यार या गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड जैसे विषय पर गंभीरता से बातें करें. बातों के दौरान खुद को गंभीर ही रखें, नहीं तो आपकी बात को वह टाल भी सकती है. चूँकि यह एक गंभीर विषय है. इसलिए इस तरह की बातों को उसके सामने रखने के लिए उचित माहौल का होना जरूरी है.

यह भी पढ़ें : लड़कियों से बात करने के Topics to Start

गर्लफ्रेंड कैसे बनाएं

गर्लफ्रेंड बनाने के लिए अकेले में कैसे मिलें

जब क्लासमेट को गर्लफ्रेंड बनाना हो

जिसे आप गर्लफ्रेंड बनाना चाहते हैं वह आपकी क्लासमेट है, तो उसे उसके होमवर्क में आप उसकी मदद करके उसके करीब जा सकते हैं. जब उसे कोई परेशान करे तो उसकी मदद करें, उसे महसूस होने दें कि आप उसका ख्याल रखते हैं. अगर वह आपसे बेहतर स्टूडेंट है तो उससे किसी सब्जेक्ट पर चर्चा करें या किसी क्वेश्चन को उससे समझने का आग्रह करें. उससे कहें कि वह जब आपको कुछ भी बताती है तो आपको आसानी से समझ आ जाता है. इस तरह से आपको बार-बार उसके करीब जाने का मौका मिलेगा.

यह भी पढ़ें : लड़की क्या चाहती है What does a girl want

जब वह आपके साथ सहज हो जायेगी तब मौका देखकर उससे प्यार-मोहब्बत जैसे विषय पर चर्चा करें. उसकी कोई सहेली किसी की गर्लफ्रेंड है तो उसका जिक्र करें. अगर आपको लगता है कि उसे इन बातों में कोई दिलचस्पी नहीं है तो इस विषय को और ना खीचें, बल्कि उसके इंट्रेस्ट वाली बातों पर चर्चा करें और उसके करीब रहने का प्रयास करते हुए उसे फिलहाल फ्रेंड ही बने रहने दें. उसे गर्लफ्रेंड बनाने के लिए, उसकी समस्यायों को समझें और मदद करते रहें. एक वक्त आएगा जब वह आपकी भावनाओं को भी समझेगी और बन जायेगी आपकी गर्लफ्रेंड.

यह भी पढ़ें : How to compliment girl to impress her

girlfriend banane ka tarika

जब मोहल्ले की लड़की को गर्लफ्रेंड बनाना हो

जब किसी ऐसी लड़की से आपको प्यार हो जाए जो आपके मोहल्ले में रहती है या किसी अन्य मोहल्ले में रहती है तो इसके लिए आपको कुछ अधिक मेहनत करने की जरूरत होगी. सबसे पहले तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अच्छाई का ज़िक्र हर जगह होता है. अच्छे लोगों के साथ हर कोई सहज महसूस करता है. अच्छे लोगों से हर कोई दोस्ती करना चाहता है. इसलिए आप में अगर कोई बुराई भी है या आपकी छवि मोहल्ले में या लोगों के बीच अच्छी नहीं है तो कोई बात नहीं. जब जागो तभी सवेरा, अपनी पुरानी छवि को बदलने का भरपूर प्रयास करें, क्योंकि ये इश्क नहीं आसां, इतना तो समझ लीजिये… एक आग का दरिया है, और डूब के जाना है…

यह भी पढ़ें : लड़कियों के बारे मे जानकारी और रहस्य जिन्हे हर कोई जानना चाहता है

अगर आप एक अच्छे इंसान हैं और लोगों के बीच आपकी अच्छी इमेज है, तो लड़की से अकेले में मिलना आपके लिए आसान होगा. क्योंकि अच्छे लोगों से मिलने में लड़कियां असुरक्षित महसूस नहीं करती. जिस लड़की को आप अपनी गर्लफ्रेंड बनाना चाहते हैं और आपका डायरेक्ट संपर्क उसके साथ नहीं है. ऐसी स्थिति में उसके घरवालों से करीबी बढ़ाएं. जैसे उसके भाई से या किसी अन्य सदस्य से, या फिर उसके घर के अगल-बगल के लोगों से जिसका उसके घर से गहरा सम्बन्ध हो, जिससे आपको उसके करीब पहुँचने में मदद मिले.

यह भी पढ़ें : True love is hard to find, परमात्मा के जैसा है सच्चा प्यार

किसी बहाने उसके घर जाए. उसके घर के इंटीरियर या कुछ खाने-पीने को मिले तो उसकी तारीफ़ करें, लेकिन अधिक उत्साह न दिखाएँ, बल्कि एक सामान्य इंसान की तरह अपने व्यवहार को संयम रखें. उसके घर पर दो-तीन विज़िट होने के बाद लड़की की पढ़ाई या करियर का ज़िक्र करें. जब लड़की अपने घर में आप से बात करने लगे तब उसके करियर या उसके इंट्रेस्ट को समझते हुए उसे उचित सलाह दें. उसे या उसके घरवालों को अपनी ज़रूरत का एहसास कराएँ. इस तरह से वो वक्त भी आएगा जब लड़की आपसे घुलमिल जायेगी. वह शुभ-घडी खुद ही आएगी जब उससे आप अकेले में मिल सकेंगे और मौका देखते ही अपनी दिल की बात उसके सामने रख पाएंगे.

यह भी पढ़ें : Friends online search करते वक्त इन बातों का ध्यान रखें

ladki patane ka tarika in hindi

लड़की संपर्क में है तो उसे गर्लफ्रेंड कैसे बनाएं

जिसे आप प्यार करते हैं और वह आपके संपर्क में है तो उससे इज़हार करना और गर्लफ्रेंड बनाना आसान है. खासकर अगर वह आपके साथ बचपन से पली-बढ़ी है तो ऐसी स्थिति में और भी आसान हो जाता है उसे गर्लफ्रेंड बनाना. क्योंकि आप दोनों एक-दूसरे को अच्छी तरह समझते हैं. आप दोनो को एक-दूसरे की अच्छाई-बुराई या पसंद-नापसंद का पता होता है. आपको उस लड़की से मिलने के लिए या कुछ कहने के लिए एक्स्ट्रा एफर्ट्स की जरूरत नहीं होगी.

यह भी पढ़ें : फ्रेंडशिप टूटने के ये हैं मुख्य वजह जानकर हैरान हो जायेंगें

अब बात आती है कि उससे अपने प्यार का इज़हार कैसे करें? यह निर्भर करता है इस बात पर कि वह आपको कितना सीरियसली लेती है, क्योंकि बचपन से आप उसके साथ रह रहें हैं तो स्वाभाविक है कि आपकी उससे कई बार लड़ाई-झगडे भी हुए होंगे. खेल-कूद के दौरान या फॅमिली मैटर्स पर कहा-सुनी भी हुई होगी. ऐसी स्थिति में वह आपको कितनी वैल्यू देती है यह बहुत जरूरी है.

यह भी पढ़ें : किशोरावस्था की समस्या Teenage Problems

गर्लफ्रेंड बनाने के लिए अपनी छवि कैसे सुधारें

अगर आपकी छवि अच्छी नहीं है, तो इसे आपको सुधारना ही होगा, और यह बहुत आसान है. अच्छा इंसान बनना बहुत अच्छी बात है. इससे आपको गर्लफ्रेंड ही नहीं बल्कि जिंदगी में वह सबकुछ मिल सकता है जो आप चाहते हैं. अच्छे इंसान बनने के लिए दयालु और उदार व्यक्ति बनें. इसका मतलब यह नहीं कि केवल जब वह आसपास हो तभी उसे इम्प्रेस करने के लिए अच्छाई का नाटक करें, बल्कि बनावटी बनने से खुद को रोकें. हर वक्त और हर किसी के लिए जब आप अच्छे बनेंगे तब आपकी तारीफ़ होगी. हर जगह हर कोई आपकी अच्छाइयों का ज़िक्र करेगा और यह बात जब आपकी होनेवाली गर्लफ्रेंड को पता लगेगी तब इसका एक बेहद सकारात्मक असर होगा.

यह भी पढ़ें : Online chatting with a brave woman in Hindi

गर्लफ्रेंड बनाने के लिए उसके घरवालों का आदर करें

जिसे आप गर्लफ्रेंड बनाना चाह रहे हैं, उसे खुश करने के लिए उसके घरवालों का आदर जरूर करें. हो सकता है आपकी होने वाली गर्लफ्रेंड के घर का कोई सदस्य बद्तमीज हो, जिससे आपकी अच्छी न बनती हो, उससे दूर रहें. आपको नज़दीकियां उनसे बढ़ानी है और उनका आदर करना है, जिनका आपकी होने वाली गर्लफ्रेंड के घर में अच्छा प्रभाव है. लड़की जब भी अपनी माँ या पिता के साथ आपको दिखे और आप उन्हें जानते हैं तो उनका अभिवादन करें. लड़कियाँ काफी संवेदनशील होती हैं. उनपर किसी की अच्छाई-बुराई का तेज़ असर होता है. इसलिए आपको एक अच्छी गर्लफ्रेंड पाने के लिए कई समझौते करने पड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Body language से जानें महिलाओं के मन की बात

गर्लफ्रेंड बनाने के लिए बॉडी लैंग्वेज को समझें

एक अच्छी लड़की जल्दी किसी की गर्लफ्रेंड नहीं बनती है. एक सभ्य परिवार की लड़की जल्दी गर्लफ्रेंड – बॉयफ्रेंड जैसे संबंधों को नहीं स्वीकारती है. इसलिए किसी को गर्लफ्रेंड बनाने से पहले, बॉडी लैंग्वेज की जानकारी लेलें तो बेहतर है. लड़की से बात करते वक्त उसकी बॉडी लैंग्वेज से आपको उसकी सोच को समझने में मदद मिलेगी और इस तरह से उसे गर्लफ्रेंड बनाना आपके लिए आसान हो जाएगा.

More on body language.

Advertisements

Leave a Reply