टीनएज गर्ल को लव के बारे में पता होना चाहिए ये बातें

टीनएज लव खूबसूरत होने के साथ कुछ जटिल भी होता है. टीनएज में निर्णय लेना मुश्किल होता है कि इस तरफ कैसे कदम बढ़ाएं और कदम बढ़ाये भी तो कितना बढ़ाये. प्यार में कहाँ तक जाना उचित है या इसकी कोई लिमिट भी है. अगर है तो वह लिमिट क्या है? टीनएज में, प्यार में उलझा हुआ मन कुछ इसी तरह के असमंजस में उलझे होते हैं. वजह है जानकारी का अभाव. एक नया दिलचस्प सा अनजाना अनुभव. एक गजब का आकर्षण जिसे वह प्यार समझ बैठी हैं. ऐसी अवस्था में जरूरत होती है सच को समझने की. ऐसी ही उलझनों को दूर करने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं, जो टीनएज लव की जिज्ञासाओं को समझने में टीनएज गर्ल्स को मदद करेगी.

आप जो हैं, वही रहिये. खुद को किसी के लिए ना बदलें.

आपकी मुस्कान वास्तव में अद्भुत है

अपनी प्यारी और नेचुरल मुस्कान की एक झलक उसे दें. आपका खुश और प्रेटी लुक आपको और भी approachable बनाता है.

टीनएज लव प्रोपोज़ करना

टीनएज लव में, अक्सर होता है कि लड़की चाहती है लड़का प्रोपोज़ करे और लड़का चाहता है लड़की कदम बढ़ाये. अगर लड़का प्रोपोज़ करता है तो उसके कॉन्फिडेंस और बॉडी लैंग्वेज को देखकर परेशान होने की जरूरत नहीं है. वह भी उतना ही कन्फ्यूज्ड है जितना आप. चुकी आप 21st century girl हैं, तो पहला कदम आप भी बढ़ा सकती हैं.

आप किसी को प्यार करने के लिए फ़ोर्स नहीं कर सकती

हो सकता है आप के प्यार में सच्चाई हो, पागलपन और जूनून हो. लेकिन जरूरी नहीं कि वह भी कुछ ऐसा ही महसूस करे. सच को स्वीकार करें और आगे बढ़ें. कुछ दिनों बाद खुद ही सबकुछ नार्मल हो जाएगा. पक्का. देख लेना क्योंकि ऐसा अक्सर देखे गये हैं कि टीनएज जिसे लव समझते हैं, वह महज एक आकर्षण होता है. इस आकर्षण को टीनएज का मासूम मन प्यार समझ बैठता है.

‘No’ कहने से बिलकुल भी न हिचकें

टीनएज में मासूम मन अक्सर आँखें बंद करके भरोषा करते हैं. यह बुद्धिमानी बिलकुल भी नहीं है. ऐसा करने से बचें. उसके किसी भी गतिविधि पर आपको जरा भी शक हो, तो ‘No’ कहने से बिलकुल भी न हिचकें. आपको कुछ ऑफर किये जा रहें हैं, जो आपको पसंद नहीं है. आप साफ़-साफ़ मन कर दें. खासकर बात जब अलकोहल, स्मोकिंग, सेक्स या फिर किसी अनजाने जगह जाने की हो तो, बिना कुछ सोचें निर्णय लें और ऐसा करने से मना कर दें. उसे बुरा लगता है तो लगने दें. अगर वह सचमुच आपको प्यार करता है तो उसे बुरा नहीं लगेगा. विस्वास कीजिये.

कहीं सारे efforts आपके तरफ से ही तो नहीं हैं!

यदि वह आपको चाहता है, तो वह आपके प्रयासों का प्रतिफल देगा. कहीं ऐसा तो नहीं कि सिर्फ आप ही उसे कॉल्स या मैसेज किये जा रही हैं. अगर ऐसा है तो फिर आपको अपने फ्यूचर के लिए सीरियसली सोचने की जरूरत है. लेकिन अगर वह बेहद शर्मीला टाइप का है तो उसे वक्त दीजिये.

First kiss के लिए कोई समय सीमा नहीं है

टीनएज गर्ल में First kiss के लिए एक अजीब सा क्रेज होता है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ है तो ‘बिलकुल नहीं’. आपको जरुरत है खुद को ऐसी मानसिकता से निकालने की. अपनी जिंदगी को एक नार्मल तरीका से जियें. हर चीज का वक्त खुद ही आएगा.

Sex और Love एक ही नहीं होते हैं

बॉयफ्रेंड के द्वारा, आपको बहकाने के लिए कई तरकीबें लगाए जा सकते है. लेकिन आपकी सुरक्षा आपके ही हाथ में है. टीनएज में फिजिकल रिलेशन्स के लिए कदम उठाने से पहले एक बार जरूर सोचें. अपने फ्यूचर के लिए आपको गंभीरता से सोचने की जरूरत है. बस इतना ध्यान रखें love और sex दोनों अलग-अलग होते हैं.

Girl friend या Boyfriend ?

लड़के तो आएंगे और जाएंगे, लेकिन दोस्ती उम्र भर साथ रहती है. इसलिए Girl friend या Boyfriend  में जब किसी एक को चुनना हो. Girl is the right choice.

एक ब्रेअकप से दुनियां ख़त्म नहीं हो जाती

अगर आपका टीनएज लव जिंदगी भर रहे तो समझिये आप किस्मतवाले हैं. टीनएज के लव रिलेशनशिप में ब्रेअकप ना हो, ऐसा कम ही होता है. मानता हूँ, ब्रेअकप हमेशा दुखदायी होते हैं. बहुत दुःख होता है. बहुत पीड़ा होती है. पर बुद्धिमान लोग संभलना भी तो जानते हैं. बुद्धिमानों को पता होता है कि किसी एक के जाने से दुनिया ख़त्म नहीं हो जाती. ऐसे वक्त में खुद को स्मार्टली संभालें और कई ऐसे बातें हैं, जहाँ आप अपना ध्यान बटा सकते हैं.

किसी के जाने से खुद की ग्रोथ क्यों रोकें ?

अपनी एनर्जी को खुद के लिए ही इस्तेमाल होने दें. आपकी जिंदगी सिर्फ आपकी है. इसे जैसा चाहे बना लें. अगर आपको दुखी रहना पसंद है, तब तो अपनी जिंदगी की ऐसी-तैसी कर दें बेकार की बातों से. पर जब ऐसा नहीं हो. मेरा मतलब है जब आपको प्यार है खुद से, खुद की जिंदगी से, तो जिंदगी पर ही फोकस रखें न! खूबसूरत जिंदगी किसे पसंद नहीं! आपको भी पसंद है, सभी को पसंद है. ये बात और है कि लोग बेवकूफियां कर जाते हैं अनजाने में. पर अब तो आप अपने टीनएज में ही जान चुकी हैं, समझ चुकी हैं कि जिंदगी किसी एक के जाने से नहीं रूकती. रूकती है क्या? नहीं न! Good.

आपको पता नहीं कि दुनियां में और भी कई लोग हैं जो आपसे बहुत प्यार करते हैं. बहुत ज्यादा. देखिये तो सही! उन्हें सिर्फ समझने की जरूरत है. अगर आप समझ लेंगी इस बात को तब आपको खुद ही दिखेगा कि सचमुच ऐसे कई लोग हैं जो आपको बहुत चाहते हैं. कहीं और क्यों, अपने घर में ही देख लीजिये. आपके पेरेंट्स, आपके भाई-बहन कितना प्यार करते हैं सभी एक-दूसरे को! है न! टीनएज के कोमल मन को आघात न पहुंचाएं. अपने टीनएज लाइफ को खुल कर जियें. बंध कर नहीं.

Love is two ways Traffic

याद रखें, प्यार हमेशा दो-तरफ़ा होता है. आप जिसे चाहती है, अगर वह भी चाहता है फिर ठीक है. आप दोनों में एक-दूसरे के लिए एक जैसा फीलिंग्स और रेस्पेक्ट है तो अच्छी बात है. दोनों की सोंच एक जैसी यानी आप दोनों में केमिस्ट्री एक हों तो और भी अच्छी बात है. पर अगर आप-दोनों में ऐसा कुछ नहीं है तो खुद को छलने से अच्छा है, इस रिलेशनशिप से अलग हो जाएँ. कुछ दिनों तक बुरा लगेगा पर यह आपके हित में है.

टीनएज में फिल्मों का असर

टीनएज में फिल्मों का गहरा असर होता है. फिल्मों की काल्पनिक बातें टीनएज में सच लगते हैं. गलियों में, चौराहे पर, बाजारों में लव कपल्स को आपने गाना गाते जरूर देखा होगा, पर सिर्फ फिल्मों में. कभी आपने में पार्क में लव कपल्स को गीत गाते हुए देखा है क्या? देखा भी होगा तो फिल्मों में. कल्पणा कीजिये कोई अपने लवर के साथ पार्क में डांस करता हुआ गीत गाये, तो कैसा लगेगा? है न फन्नी! आपको पता है कि फ़िल्मी चीजें फिल्मों में ही जचते हैं, रियल लाइफ में नहीं. इसलिए रियल लाइफ को रियल लाइफ की तरह ही जियें. अपनी पर्सनल बातों को दोस्तों से या पड़ोसियों से शेयर करने से बचें.

आप unique हैं

भगवान कभी बेकार की चीज नहीं बनाता. चुकी आपको भी उसी परमात्मा ने बनाया है तो आप बेकार की useless कभी नहीं हो सकती. जरूरत है खुद को पहचानें, खुद को समझें. खुद ही आपको पता लगेगा कि आप कितने इम्पोर्टेन्ट हैं. खुद पर कॉन्फिडेंस लाएं क्योंकि आप एक स्मार्ट टीनएज गर्ल हैं. अभी तो आप सिर्फ एक टीनएज ब्यूटी हैं. इस टीनएज ब्यूटी को जिंदगी में अभी बहुत कुछ देखना है, बहुत कुछ दुनियां को दिखाना है. क्योंकि अभी तो पिक्चर बाकी है मेरे दोस्त…!

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂