हमारे संस्कृति और समाज के सोंच के अनुसार, नंगे सोने का विचार कुछ अटपटा सा है. लेकिन नंगे सोने के फायदे को जानकर हैरान रह जाएंगे आप! स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ नींद का होना उतना ही जरूरी है, जितना स्वस्थ भोजन का मिलना. किसी भी इंसान के लिए महत्वपूर्ण तो वैसे कई बातें होती हैं, लेकिन पर्याप्त नींद का होना बहुत जरूरी है.

अब जिंदगी समस्याओं का ताना-बाना है. ऐसे में अच्छी नींद के बीच कई समस्याओं का बाधा होना आम बात है. अब चुकी ये बाधाएं, जिंदगी दे रही है. तो मजबूरन उन्हें स्वीकार करना ही होगा. लेकिन कुछ बातें ऐसी भी हैं जिन्हे हम अपने कण्ट्रोल में रख सकते हैं. जैसे सोने के वक्त खुद को तन से, मन से पूरी तरह मुक्त कर लें. तभी एक मजेदार नींद हमारे शरीर को अच्छी तरह रिचार्ज कर पाएगी. कल्पना कीजिये कि आप बिना पैंट, अंडरवियर और वुमेन बिना कोई टाइट ब्रा पहने हुए दो चादरों के बीच सो रहे हैं. तो कैसा फील होगा? आप ज्यादा आराम और फ्री महसूस करेंगे. अच्छे और सुखद एहसास के लिए प्रत्येक व्यक्ति को नंगे सोने का प्रयोग करना चाहिए.

नंगे सोने का विचार

आपको यह अजीब लग रहा होगा लेकिन सच में बिना कपड़ों के सोना फायदेमंद है. वैज्ञानिक दृश्टिकोण से कपड़े पहनकर सोने की तुलना में, बिना कोई कपड़ा पहने सोने से अधिक लाभ होता है.

नंगे सोने के फायदे को जानकर हैरान रह जाएंगे

नंगे सोने से सेक्स लाइफ एक्टिव रहती है

यदि आप मैरिड हैं या फिर अपने पार्टनर के साथ रह रहे हैं. तो नंगे होकर सोना आपके रिलेशनशिप को और मजबूत बनाता है. पार्टनर के साथ नंगे सोने से आपकी सेक्स लाइफ ज्यादा एक्टिव रहती है. और बॉडी से ऑक्सीटोसिन ज्यादा मात्रा में निकलता है. जिससे आप अपने पार्टनर के साथ और उसके बारे में ज्यादा अच्छा महसूस करते हैं.

सेक्स लाइफ

नंगे सोने से पार्टनर के शरीर को अच्छी तरह जान पाएंगे

इन सबके अलावा अपने पार्टनर के साथ , नंगे सोने में आपको उनके शरीर की पूरी तरह से जानकारी हो जायेगी और आप उनके शरीर के उत्तेजित करने वाली जगहों को आसानी से पहचान जायेंगे.

nude sleeping

नंगे सोने से गुप्तांग स्वस्थ रहते हैं

जिन्हे हम गुप्तांग के नाम से जानते हैं. असल में वो बहुत ही नाजुक अंग हैं, और शरीर के हर अंग को हवा, लाइट की जरूरत है. तो फिर बेचारे गुप्तांगों पर ये ज्यादती क्यों? गुप्तांगों को हम ऐसे ढक कर और जकड़कर रखते हैं. जैसे अंग न हुआ कोई तिलस्मी और अजूबा चीज हो, जो किसी और के पास नहीं है. अजीब बात नहीं है ये! कैसी मानसिकताओं के साथ हम जी रहें हैं? गुप्तांग को ऐसे ढक कर रखते हैं कि नहाने के वक्त भी उन्हें अच्छी तरह नहीं खोलते. ना ही उसकी अच्छी तरह सफाई करते हैं और परिणाम – दाद, खाज, खुजली.

naked sleeping

हर अंगों की तरह, गुप्तांग को भी उसका पीएच लेवल नियंत्रित रखने और इन्फेक्शन से बचाने के लिये सांस लेने की ज़रूरत होती है. वैजाइनल यीस्ट इन्फेक्शन, कैल्बिकंस नामक फंगस के कारण होता है. जो नमी और गर्म जगहों पर पनपते हैं. नंगे सोने से गुप्तांग भी सूखे रहते हैं और ठीक से सांस ले पाते हैं. जिससे वे स्वस्थ रहते हैं और आपको भी स्वस्थ रहने में मदद करते हैं.

नंगे सोने से गुप्तांग

क्योंकि हर अंगों को ठंडी हवा का स्पर्श मिलना ज्यादा जरूरी है! तो सोते समय अपने ऊपर किसी प्रकार की कोई चादर या फिर कंबल भी ओढ़ने की जरूरत नहीं है.

अच्छी नींद

अच्छी नींद के लिए गैजेट को दूर रखें

नंगे सोते हुए आप एक तरफ अच्छी नींद पाने की कोशिश तो कर ही रहे हैं. लेकिन साथ ही सभी लाइटें ऑफ करके सोने से आप और भी गहरी नींद सो सकते हैं. साथ ही अपने पास कभी भी स्मार्टफोन या लैपटॉप या ऐसा ही कोई अन्य गैजेट रखकर कभी ना सोएं.

बिना कपड़े के सोना

नंगे सोने से स्पर्म हेल्दी होते हैं

अगर आप बिलकुल खुल के सोते हैं, तो आपके टेस्टीज़ भी उसी टेम्प्रेचर में होते हैं. नंगे सोने से आपके स्पर्म हेल्दी होते हैं और प्रजनन क्षमता सही रहता है. महिलाओं का ठंडे और हवायुक्त वातारण में सोने से उनमें यीस्ट इंफेक्शन का खतरा नही होता. क्योंकि यीस्ट गर्म या नमी युक्त वातावरण में अधिक पैदा होते हैं.

नंगे सोने के चमत्कारी फायदे

नंगे सोने के चमत्कारी फायदे

मॉडल्स और एक्टर्स की बॉडी देखकर हर किसी की ख्वाहिस होती है कि उसका शरीर भी कुछ ऐसा ही दिखे. हालांकि नंगे सोने से धीरे धीरे आप अपने शरीर की छोटी-छोटी कमियों के बारे में आसानी से जान पायेंगे. क्योंकि जब हम सुबह आईने में खुद को देखतें हैं तो शरीर के कुछ ही हिस्सों को देख पाते हैं. लेकिन जब रात में सोते समय न्यूड होकर सोयेंगे तब अपने शरीर के कमियों को नोटिस कर पायेंगे और उनमें ज़रूरी बदलाव भी ला सकेंगे.

बिना कपड़े पहने

सोते समय शरीर के तापमान का ठंडा होना एक सुखद नींद की निशानी माना गया है.  इसलिए बिना कपड़े पहने कमरे की ठंडक को अपनी त्वचा तक पहुंचाकर हम एक अच्छी नींद पा सकते हैं.

nange sone ke fayede

नंगे सोने के चमत्कारी फायदे हैं. लेकिन यदि आप बीमार हैं या बाहर का मौसम ठंडा है, तो आपको कपड़े पहन कर सोना चाहिए. इससे आपको खुद को गर्म रखने में मदद मिलती है और आपकी बीमारी ठीक होगी. बीमार अवस्था में नंगे सोने के परिणाम अच्छे नहीं हो सकते हैं.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂