पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए इन आदतों को त्याग दें

पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए प्यार और त्याग की ज़रूरत होती है. पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए विश्वास की ज़रूरत होती है. पति पत्नी के रिश्ते में ताज़गी बनाए रखने के लिए योगदान की बड़ी भूमिका होती है. इस एहसास के रिश्ते को प्यार और विश्वास से सींचा जाता है. पति पत्नी के रिश्ते की गहराई ही खुशहाल ज़िन्दगी की नींव है. इस पवित्र बंधन के रिश्ते में नयापन, प्यार और विश्वास ताउम्र बनाए रखें. अपनी गृहस्थी को खुशहाल बनाए रखने के लिए पति पत्नी के रिश्ते को प्यार से संभालें रखें. इसे संभाले रखने के लिए कुछ त्यागने की भी ज़रूरत हो तो वो त्याग अच्छा है… क्योंकि मामला एक खुशहाल परिवार का है.

अपने परिवार के लिए कुछ त्यागना पड़े तो त्याग दें. सभी त्याग करते हैं अपनी खुशहाली के लिए. अपनी अच्छी ज़िन्दगी के लिए लोग न जाने क्या क्या कर गुज़रते हैं ! यहाँ तो बात सिर्फ त्याग की हो रही है. कुछ आदतों को ही तो त्यागना है अपनी खुशहाली के लिए. शादी के बाद दो ज़िंदगियाँ एक में समां जाती हैं. अब इस ज़िन्दगी में मेरा-तेरा जैसा कुछ नहीं होता… जो भी होता है वो हमारा होता है. पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत… और भी मजबूत बनाए रखने के लिए कुछ आदतें हैं, जिन्हें बदल डालने की ज़रूरत है.

pati patni ka pavitra rishta

Read : शादी इसे कहते है, विवाह पर कुछ शुभ बातें

एक-दूसरे से झूठ बोलना

पति पत्नी के रिश्ते में अक्सर एक दूसरे से कई बातें छुपाई जाती हैं. छोटी-छोटी बातों पर भी झूठ बोलने से परहेज़ नहीं करते. पति यह सोच कर झूठ बोल जाते हैं कि आपस में खिटपिट हो इससे बेहतर है झूठ बोलकर बात को ख़तम किया जाए. पत्नी यह सोचकर झूठ बोल जाती है कि पति देव वैसे ही परेशान रहते हैं. उन्हें ये सब बातें बताकर क्यों और परेशान करें.

Read : सुहागरात के टिप्स, ऐसे यादगार बनाए सुहागरात

pati patni ka pavitra rishta

अब देखिये, दोनों ही अपनी-अपनी जगह सही हैं. पति भी सही हैं और पत्नी भी. घर में कलेश से बचने के लिए पति बात छुपा लेते हैं. पत्नी भी अपने पति से यह सोच कर बातें छुपा जातीं हैं कि पति को और परेशान क्यों किया जाए. परिणाम क्या होता है ? बात अगर खप गयी फिर तो कोई बात नहीं. अगर पता लग गयी तो एक बिन बुलाई मुसीबत झेलो.

पति पत्नी के रिश्ते में छुपाने का सिलसिला इसी तरह चलते रहने से उनके रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है. धीरे-धीरे इस नकारात्मक प्रभाव का असर इतना अधिक हो जाता है कि उनके बीच रिश्ता तो रहता है लेकिन सिर्फ नाम का… क्योंकि एक दूसरे से छुपन-छुपाई के खेल में उनका एक-दूसरे के प्रति विश्वास कहीं गुम हो चुका होता है. पति पत्नी के रिश्ते में मजबूती बनी रहे इसके लिए दोनों का एक दूसरे पर भरोसा होना ज़रूरी है.

Read : Love Marriage के इन फायदों को जानकर आपका नजरिया बदल जाएगा

पति पत्नी के रिश्ते के लिए घातक है

एक दूसरे से छुपाने की आदत पति पत्नी के रिश्ते के लिए घातक है. पति पत्नी का रिश्ता सुखद बना रहे इसके लिए उन्हें एक-दूसरे से झूठ बोलने से बचना होगा. कोई गलती हो गयी हो तो अपनी गलती स्वीकार कर लें. झूठ बोलने के बजाए अपने पार्टनर को सच बता दें. ज़्यादा से ज़्यादा यही होगा कि आपके साथी आपसे गुस्सा होंगे. घर में दो दिनों तक तनावपूर्ण माहौल रहेगा. तीसरे दिन से सबकुछ सामान्य होने लगेगा… पति पत्नी के रिश्ते में हमेशा विश्‍वास भी बना रहेगा जो एक अच्छे रिश्ते के लिए बहुत ज़रूरी है.

Read : Happy married life के लिए wife को ऐसे खुश रखें

पति पत्नी के रिश्ते बनाए रखने के लिए खुद को सुधारें

pati patni ka pavitra rishta

पति-पत्नी के रिश्ते में उमंगें बनाए रखने के लिए अपनी बुरी आदतों को खुद ही बदल लें. पति-पत्नी दो अलग-अलग इंसान हैं. दोनों की अपनी-अपनी कुछ आदतें होंगी. हो सकता है कि एक की आदत दूसरे को पसंद न हो. चूँकि जब समझ चुके होते हैं कि आपकी फलाना आदत आपके पार्टनर को बिल्कुल भी पसंद नहीं है, तो आपकी उस आदत में अपने साथी को शामिल करने से बेहतर है कि उस आदत को ही बदल डालें. पति-पत्नी के रिश्ते में बहार बनाये रखने के लिए कोशिश करके देखिए, हो जाएगा. एकदम से आदतें नहीं बदलतीं हैं… बदलते-बदलते वक्त लगता है. दामपत्य जीवन में अच्छा रिश्ता बनाए रखने के लिए आप ऐसा करने में सफल होंगे.

पति-पत्नी के रिश्ते में मधुरता बनाए रखने के लिए एक-दूसरे को खुद में ढालने से बेहतर है… खुद को साथी के मुताबिक ढाल लें. ऐसा कर पाना बहुत आसान है, क्योंकि आप एक-दूसरे को बहुत प्यार करते हैं… एक-दूसरे की फिक्र है आपको. एक अच्छे रिश्ते की फिक्र है आपको. इसलिए खुद को अपने जीवन साथी में रमा दें. एक-दूसरे की आदतों को अपना लें या अपनी आदत खुद ही सुधार लें.

Read : लव मैरिज कैसे करे? घरवालों को कैसे मनाये Love Marriage के लिए

बुराई निकालने की आदत

pati patni ka pavitra rishta

आपको ध्यान दिला दूँ कि दुनिया में ऐसा कोई इंसान नहीं है जिस में बुराई न हो. इंसान है तो कोई न कोई बुराई होगी ही. पति पत्नी के रिश्ते में मजबूती बनाए रखने के लिए एक-दूसरे की बुराई निकालने से बचना होगा. एक-दूसरे की सिर्फ बुराई पर फोकस करेंगे तो निश्चित रूप से बुराई ही नज़र आएगी. जब बुराई ही नज़र आएगी तो विश्वास कीजिये सबकुछ बुरा ही होगा. इस बात को ऐसे समझ लें कि आग में हाथ डालने से हाथ ही जलता है. हमें सुखी ज़िन्दगी चाहिए. घर में अमन-चैन हो इसकी हम कामना करते हैं… लेकिन यह अमन-चैन बुराई से कोसों दूर भागता है.

पति पत्नी के रिश्ते में कैसी ज़िन्दगी हम चाहते हैं ये हमारे हाथ में है. इंसान में बुराई है तो अच्छाई भी होगी. क्यों न अच्छाई पर फोकस किया जाए. जीवन साथी की सिर्फ अच्छाई को देखेंगे तो हमें अच्छाई देखने की आदत हो जाएगी. अच्छाई देखने की आदत से हमें सबकुछ अच्छा ही लगेगा. जब सबकुछ अच्छा लगेगा तो जीवन में अच्छा ही अच्छा होगा. पति पत्नी का रिश्ता भी अच्छा होगा… अच्छा रिश्ता होगा तो निश्चित रूप से अच्छी ज़िन्दगी भी होगी.

Read : पति पत्नी के झगड़े दूर करने के लिए, पति पत्नी का पवित्र रिश्ता

बाहरी लोगों से निंदा करने की आदत

pati patni ka pavitra rishta

बाहरी लोगों से निंदा करने की आदत सबसे बुरी आदत है. हम क्यों भूल जाते हैं कि पति-पत्नी दो अलग-अलग इंसान हैं लेकिन उनकी ज़िन्दगी एक है. मान सम्मान, सुख-दुःख या हँसना-रोना भी दोनों का एक है. क्या यह संभव है कि पत्नी की कोई प्रतिष्ठा न हो और पति को बहुत सम्मान मिले? कोई पत्नी कैसे उम्मीद कर सकती है कि उसके पति की समाज में कोई प्रतिष्ठा न हो और उसे मान-सम्मान मिले. दोनों की ज़िन्दगी एक है. जो भी है दोनों का है. धन-संपत्ति है तो दोनों का है; निर्धन हैं, तो दोनों ही निर्धन हैं; एक का सम्मान है तो दूसरे का भी सम्मान है… इसलिए अच्छे रिश्ते बनाए रखने के लिए अपने पति या पत्नी की निंदा करने से बचें. पति पत्नी के रिश्ते में मिठास बनाए रखने के लिए यह आदत छोड़नी ही होगी.

Read : Happy Marriage के लिए एक ही महिला से 4 शादियां

इमोशनल ब्लैकमेल

pati patni ka pavitra rishta

पति पत्नी का रिश्ता अच्छा है तो दोनों को आपस में प्यार भी होगा. इस प्यार को बनाए रखें. ध्यान रखें कि अच्छी चीज़ों को नज़रें भी जल्दी लग जाया करती है, खुद की भी… इस प्यार पर अपनी अच्छी नीयत रखें… क्योंकि नीयत खराब होते ही इस प्यार को आपकी खुद की ही काली नज़र लग जाएगी. खुद की काली नज़र ना लगे इसके लिए इसका गलत इस्तेमाल करने से बचें. पति पत्नी के रिश्ते में यह प्यार बरकरार रहे इसके लिए इस प्यार की क़द्र करें. अक्सर देखा गया है कि पति पत्नी का रिश्ता अच्छा है, उन में प्यार भी है, लेकिन इस प्यार को वे हज़म नहीं कर पातें. इस प्यार का फायदा उठाते हुए लोग अपने साथी से इमोशनल ब्लैकमेलिंग पर उतर आते हैं, वो भी छोटी-छोटी बातों के लिए. ऐसी बातों के लिए जिसका कोई वजूद ही न हो.

Read : एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर क्यों होते हैं ?

छोटी-छोटी चाहतों को पूरा करने के लिए साथी के सामने आँसू बहाना या बेचारगी दिखाना कुछ दिनों तक तो खफ जाएगा. लेकिन यही अगर लम्बा चलता रहा तो पति पत्नी के रिश्ते में बिखराव आने में वक्त नहीं लगेगा… क्योंकि ऐसी हरकतें स्वार्थी हरकतें हैं. पति पत्नी के रिश्ते में स्वार्थ को न आने दें. पति पत्नी के रिश्ते में सिर्फ प्यार को जगह मिलनी चाहिए… इस रिश्ते में नाज़ुक भावनाएँ बसती हैं. इन भावनाओं को स्वार्थ, ईर्ष्या या क्रोध से बचाकर रखें… क्योंकि ये ही उस मासूम के सबसे बड़े दुश्मन हैं. पति पत्नी के रिश्ते के बीच इन दुश्मनों को आने से रोकते रहें.

 

To know more on husband wife relationship please visit WikiHow.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂