पत्नी पर शक करने की वजहें
MARRIAGE

पत्नी पर शक करने की वजहें कहीं ये तो नहीं !

पत्नी पर शक करने की वजहें कहीं ये तो नहीं !

पति, अपने पत्नी पर शक करें या पत्नी को अपने पति पर संदेह हो, नुक्सान दोनों का होता है. सम्बन्ध चाहे कितना ही मजबूत हो, शक का कीड़ा उसे कमज़ोर करने और समाप्त करने के लिए पर्याप्त होता है. खासकर पति-पत्नी के सम्बन्ध में शक की एंट्री होते ही इस रिश्ते का तबाह होना तय है. ऐसे रिश्ते में आपसी भरोसा तो बहुत दूर की बात है, बल्कि हर छोटी बात पर भी शंका होने लगती है. विशेष रूप से यह शंका जब पत्नी पर होने लगे तो दांपत्य जीवन का बिखराव निश्चित हो जाता है. इसलिए, पत्नी पर शक करने से पहले शक की वजह समझें, और विचार करें कि जिन बातों की वजह से पत्नी पर शक होता है वो कहीं निराधार तो नहीं ! Read – एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर क्यों होते हैं ?

पत्नी पर शक करने की वजह सोशल मीडिया

शायद ही कोई व्यक्ति हो जो सोशल मीडिया से प्रभावित न हुआ हो. आज के दौर में बच्चे, जवान, बूढ़े यानि हर वर्ग के लोग सोशल मीडिया से किसी न किसी रूप में ज़रूर जुड़े होते हैं. खासकर महिलाओं को इस तरह की साइट्स से विशेष लगाव हो जाता है और वजह है उनका अकेलापन. गांव हो या शहर, पति अपने काम पर निकल जाते हैं और बच्चे अपने स्कूल. घर का काम निपटाने के बाद महिलाओं के अकेलेपन के सिर्फ दो ही साथी बचते हैं – टीवी और मोबाइल.

पत्नी पर शक करने की वजह सोशल मीडिया

कुछ महिलाएँ जो टीवी की आदी होती हैं वो अपना दिन टीवी के सामने गुज़ार लेती हैं, लेकिन जिन्हें टीवी से लगाव न हो, वे सोशल मीडिया की मदद लेती हैं. जिसे सोशल मीडिया का नशा लग जाए, वो अपना अधिक से अधिक वक्त सोशल मीडिया पर ही बिताते हैं. पत्नी की यही आदत, पति के मन में संदेह पैदा करने लगती है. Read – अश्लील चैटिंग की दलदल में फँसी महिला को पति से मिला अनोखा सहयोग.

पुरुषों से दोस्ती

पत्नी पर शक करने की वजह सोशल मीडिया

हमारा आज का समाज तेज़ गति से आधुनिकता की तरफ बढ़ता जा रहा है. लड़कियाँ, लड़कों के साथ पढ़ती हैं, खेलती हैं, जिम जाती हैं और डांस करती हैं. महिलाएँ घर की चार दीवारी से बाहर निकल नौकरी या व्यवसाय करने लगी हैं. ऐसे में लिंग का भेद-भाव बहुत कम होने लगा है. ऐसी स्थितियों में महिला-पुरुष का मेलजोल या दोस्ती बेहद आम हो जाता है. पुरुषों के प्रति पत्नी का यही लगाव, पति के मन में संदेह पैदा करने लगता है और पत्नी पर शक करने की विशेष वजह बन जाता है.

फ़ोन पर बातें करना

निःसंदेह हम आधुनिक होते जा रहे हैं, लेकिन पुरुष प्रधान मानसिकताओं से आज़ादी पूरी तरह नहीं मिली है. एक तरफ तो महिलाओं को हम आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते रहते हैं और पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने की हिम्मत देते हैं. वहीं, दूसरी तरफ पुरुषों के साथ बढ़ती नज़दीकियों को बर्दाश्त नहीं कर पाते.

पत्नी पर शक करने की वजह सोशल मीडिया

बड़ी अजीब विडंबना है कि अपनी ही मानसिकता को हम खुद नहीं समझ पाते और पत्नी की छोटी-छोटी बातों पर भी मन में बड़े-बड़े विचार पालने लग जाते हैं. ऑफिस टाइम के बाद पत्नी अपने किसी सहकर्मी से बात करे तो पतियों के कान खड़े हो जाते हैं. छुट्टी के दिन बॉस से बात करे तो पत्नी पर शक होने लगता है. काम के सिलसिले में कभी आधी रात को फ़ोन आ जाए तो शक की नींव और मज़बूत हो जाती है.

खूबसूरत दिखने की ललक

महिला चाहे हाउस वाइफ हो या वर्किंग, सजने-संवरने की एक विशेष ललक होती है उनमें. शायद ही कोई महिला हो जिसे खूबसूरत दिखना पसंद न हो, लेकिन कुछ महिलाएँ अपनी ख़ूबसूरती की इतनी दीवानी होती हैं कि मिनी ब्यूटी किट हमेशा साथ रखने की आदी होती हैं, उनका यही शौक उन्हें शक के कटघरे में खड़ा कर देता है.

रोमांटिक पत्नी पर शक करना

पति महोदय को संदेह होने लगता कि उनकी पत्नी उनकी पीठ पीछे भी सजती और संवरती रहती हैं, यानि कुछ न कुछ गड़बड़ है. उन्हें लगता है कि उनकी पत्नी दूसरों को रिझाने के लिए ही हर वक्त श्रृंगार करती रहती हैं, और इस तरह की मानसिकताएँ पत्नी पर शक करने के लिए पर्याप्त होती हैं. Read – ज़िद्दी जीवन साथी को ऐसे हैंडल करें.

मिलनसार होना

आज की व्यस्त ज़िन्दगी में रिश्तों के दायरे और सामाजिकता पूरी तरह सिमटती जा रही है. ऐसे माहौल में अगर कोई मिलनसार स्वभाव का हो तो निश्चित रूप से लोग उसे पसंद करेंगे, उससे बातें करना चाहेंगे, उसके साथ समय गुज़ारना चाहेंगे. लेकिन मिलनसार होने का यह गुण अगर किसी महिला में हो, फिर तो राम ही राखे…

रोमांटिक पत्नी पर शक करना

इस तरह की मिलनसार महिलाओं में किस्मत वाली होती हैं वे महिलायें जिनके पति इस गुण की सराहना करते हैं, बाकी महिलाओं को आए दिन नए-नए आरोपों का सामना करते रहना पड़ता है. पत्नी का मिलनसार होना पति को कुछ और ही नज़र आने लगता है, ऐसे में पति का अपनी पत्नी पर शक करते रहना स्वाभाविक है.

पत्नी का अल्हड़पन

एक बहुत प्रचलित और पुरानी शायरी है कि खाया पिया कुछ नहीं और गिलास तोड़ा बारह आने. यह कहावत यहाँ कितनी फिट बैठती है ये तो मालूम नहीं, लेकिन ऐसा होता भी है. पति के पास अपनी पत्नी पर शक करने की ठोस वजह होती है, ऐसी वजह जिनका वास्तविकता से दूर-दूर तक कोई सम्बन्ध नहीं होता. कुछ महिलाएँ ऐसी भी होती हैं जो अपने अल्हड़पन की वजह से संदेह के दायरे में आती रहती हैं.

रोमांटिक पत्नी पर शक करना

भले ही किसी और के प्रति उनके मन में कुछ न हो, लेकिन उनका संदेहास्पद रवैया उन्हें शक के घेरे में लाते रहता है. हमेशा खुश रहना, सब से बातें करना या शरारतें करना उनके चरित्र पर सवाल उठाते रहता है. ऐसे स्वाभाव की किसी महिला का पति दुर्भाग्य से अगर संकुचित विचार वाला हो तो ज़िन्दगी सचमुच जहन्नुम बन जाती है. Read – सफल विवाह के टिप्स.

रोमांटिक पत्नी पर शक करना

पत्नी अगर रोमांटिक हो और पति कड़क स्वभाव का, तो संदेह की स्थिति हमेशा रहती है. पत्नी पर शक करना या उसकी जासूसी करना पति की मजबूरी बन जाता है. पत्नी का रोमांटिक व्यवहार देख पति को उसके आचरण पर संदेह होने लगता है. अपने संकुचित विचारों और सख्त व्यक्तित्व की वजह से पत्नी के रोमांटिक स्वभाव में पति को हवस नज़र आती है. पत्नी का दूसरे पुरुषों के साथ हँसना-बोलना, हँसी-मज़ाक करना पति को अपनी पत्नी पर शक करने के लिए मजबूर करता है.

रोमांटिक पत्नी पर शक करना

पत्नी पर शक करने की ये वजहें बेहद आम हैं… पति के मन में पत्नी पर शक करने की चाहे कोई भी वजह हो, मायने नहीं रखता. क्योंकि वजहें और मन में जन्मे विचारों से यथार्थ बिलकुल अलग होता है. Read – हैप्पी मैरिड लाइफ के श्रृंगार हैं ये टिप्स.

यहाँ कमेंट करके आप भी कुछ बताएं !