भारत में सेम सेक्स कानूनी तौर पर एक अपराध है. लेकिन दुनिया के कई देशों में यह लीगल हो चुका है. हालांकि, भारत सहित दुनिया के कई हिस्सों में लेस्बियन और गे कपल अपने हकों के लिए आवाज बुलंद करते आ रहे हैं.

ऐसे सम्बन्ध की ही स्थिति को दिखाने के लिए बेंगलुरू में इंजीनियर रह चुके फोटोग्राफर अर्जुन कामथ ने एक दुखद फोटो श्रृंखला बनाई है जिसमें एक दुखद कहानी पेश की गई है. इस बार कामथ ने लेस्बियन भारतीय महिलाओं की लाइफ को अपनी फिक्शनल फोटो सीरीज में बहुत ही खूबसूरती से दिखाया है.

उन्होंने इस फोटो सीरीज को ‘कमिंग आउट’ नाम दिया है. इसमें वो बताने की कोशिश कर रहे है कि आज भी भारत में होमोसेक्सुअलिटी को पाप या गुनाह माना जाता है, और ऐसे गुनाह करने वाले लोगों को, इस सभ्य समाज के ठीकेदार उनकी सजा मुक्कमल कर देतें हैं. ये सजाएं मौत से भी ज्यादा दर्दनाक होती है. फोटोग्राफर ने अपनी फोटोज में दिखाया है कि लेस्बियन कपल को आखिर में हाथ-पैर में जंजीर डालकर कुछ लोगों ने जला दिया.

आइए तस्वीरों में देखते हैं इनकी कहानीः

COMING OUT

a1

a2

a3

a4

a5

a6

a7

a8

a9

a10

a11

a12

a13

a14

a15

a16

a17

a18

a19

a20

a21

a22

a23

a24

a25

a26

a26b

a27

a28

a30

a31

a32

a33

a34Photo Credit ARJUN KAMATH

 

Credits :

Production-Design – Nishitha Karumbaiah

Make-up – Sonia Keer Dhawan

Costume-Design and Styling – Amritha Rajavelu

Creative-coordinator – Arvind Maitreyi – Sarah Harish Alpana – Shraddha Srinath Parivala – Arvind

Story, Photography and Creative-Direction – ARJUN KAMATH

 

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂