ब्लैकमेलिंग से निपटने के तरीके, ब्लैकमेल होने से कैसे बचें

इस हाई टेक युग में ब्लैकमेलिंग की वारदातें बढ़ती जा रही हैं. इसलिए हम सभी को ब्लैकमेलिंग से निपटने के तरीके अच्छी तरह पता होने चाहिए. आजकल किसी को भी ब्लैकमेल करना बहुत आसान होता जा रहा है. हमारे समाज के असामाजिक तत्वों ने मोटी कमाई करने का या किसी महिला को परेशान करने का एक असरदार तरीका ढूँढ निकाला है, वो है ब्लैकमेलिंग. चूंकि आजकल हर व्यक्ति के हाथ में कैमरा है, ऐसे में कुछ आपत्तिजनक स्थिति उन्हें दिख जाए तो ब्लैकमेलिंग करने का एक नया मैटिरियल उन्हें मिल जाता है.

जब भी इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़े, जब भी कोई ब्लैकमेल करने की कोशिश करे, बिना किसी भय के तुरंत उसके खिलाफ एक्शन लेना चाहिए. ऐसे लोगों की ब्लैकमेलिंग से निपटने का तरीका बहुत आसान नहीं है तो मुश्किल भी नहीं है.

Read : ब्रेकअप के बाद की एक सत्य घटना

ब्लैकमेलर्स अक्सर ब्लैकमेल करने के लिए वॉट्सएप या सोशल मीडिया का सहारा लेते हैं. इन्हीं माध्यमों के ज़रिये वे बदनाम करने की धमकी भी देते हैं. ऐसी अवस्था में डरना बिलकुल भी नहीं चाहिए क्योंकि इस तरह की धमकियों से अगर डर गए तो समझिए ब्लैकमेलर्स का पहला कदम कामयाब हो गया. इसलिए डर कर इनका साथ देने से बेहतर है कि हम इनका सामना करे. ब्लैकमेलिंग से निपटने के लिए इनका सामना करना बेहतर है, इन से डट कर मुक़ाबला करना बेहतर है.

घरवालों को बताएँ

ब्लैकमेलिंग से निपटने का सबसे बेहतर तरीका है घरवालों से बताना. हमें ध्यान रखना चाहिए कि हमारी अच्छाइयों या बुराइयों की पूरी जानकारी हमारे घरवालों को होती है. बचपन से गलतियाँ कर-कर के ही हम बड़े होते हैं. हमारी गलतियों को घरवालों ने झेलना सीख लिया है, या यूँ कहिए कि उन्हें इसकी आदत पड़ जाती है. ऐसे में हमारी एक और गलती को भी वे ज़रूर माफ़ कर देंगे. चूंकि हमसे गलती हो चुकी है और इस गलती की सज़ा हमें किसी अपराधी किस्म के लोगों से मिले और बार-बार मिलें, इससे बेहतर तो यहीं है कि हमारी गलतियों कि सज़ा हमें हमारे घरवाले ही दें.

ब्लैकमेलिंग से निपटने के लिए जब हम इस बात को घरवालों के सामने रखते हैं तब यह समस्या किसी एक की नहीं रहती बल्कि पूरे घरवालों की बन जाती है. जब समस्यायों से या किसी मुसीबत से निपटने की बात हो तो बेहतर है एक से भले दो. हमें भूलना नहीं चाहिए कि एक हमेशा कमज़ोर होता है और समूह बहुत बलवान इसलिए ब्लैकमेलिंग की वजह चाहे कुछ भी हो, घरवालों से ज़रूर बताएँ.

घरवालों की नाराज़गी कुछ दिनों की या कुछ महीनों की हो सकती है, लेकिन ब्लैकमेलर की बात मानना शायद ज़िन्दगी भर की समस्या बन सकता है. इसलिए बाहर वालों से डरते रहने से बेहतर है घरवालों के सामने एक बार डर को निकाल दिया जाए.

Read : Advice on One Night Stand in Hindi

ब्लैकमेलिंग के मेसेज ही सबूत है

ब्लैकमेलिंग से निपटने के लिए हमें सबूत की ज़रूरत होगी, और यह सबूत खुद ब्लैकमेलर ही हमें दे देता है. हमें ब्लैकमेल करने के लिए फोटो या वीडियो भेजी जाती है. उसकी भेजी हुई फोटो या वीडियो को या उसके द्वारा दिए गए मेसेजेज़ को भूलकर भी डिलीट न करें. ब्लैकमेलर के इस ब्लैकमेलिंग हथियार को ही अपना हथियार बनाए. पुलिस को कम्प्लेन करने के बाद यही मेसेज सबूत के तौर पर हमारी मदद कर सकते हैं.

सोशल मीडिया पर ब्लैकमेलिंग से निपटने के तरीके

अधिकतर ब्लैकमेलर्स किसी को ब्लैकमेल करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि व्हाट्सप पर उनके पकड़े जाने का अधिक डर होता है इसलिए वे इस तरह के गुनाह को अंजाम देने के लिए सोशल मीडिया पर अपना फेक अकाउंट बनाते हैं. इसी फेक अकाउंट के माध्यम से अपने शिकार को वे टारगेट करते हैं. चैटिंग के द्वारा संपर्क किया जाता है, और उसी माध्यम से फोटो या वीडियो भेजी जाती है. इस बात की भनक लगते ही कि हमें ब्लैकमेल किया जा सकता है या किया जा रहा है, चैट बंद करने से पहले ही स्क्रीन शॉट लेकर रख लें क्योंकि अकाउंट फेक है तो पकड़े जाने के डर से गुनहगार अपना अकाउंट डिएक्टिवेट भी कर सकता है. अकाउंट डिएक्टिवेट होने के बाद कन्वर्सेशन नहीं दिखते.

Read : Online Chatting with a Brave Woman in Hindi

पुलिस की मदद लें

ब्लैकमेलिंग से निपटने के लिए पुलिस की मदद लें. इस तरह की धमकी मिलने के बाद अक्सर लोग पुलिस को बताने से डरते हैं. कानूनी पचड़े में ना फंसे इसके लिए खुद ही गुनहगार से निपटना बेहतर समझते हैं, ध्यान रहे ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. पुलिस डिपार्टमेंट में कुछ लोग होते हैं जिनकी करतूतों से पुलिस से हमारा भरोसा उठने लगता है, फिर भी यही पुलिस है जिनके डर से ऐसे शातिर गुनहगार सामने नहीं आकर छुप के हम पर वार करते रहते हैं. पुलिस डिपार्टमेंट के कुछ लोग भ्रष्ट या निकम्मे हो सकते हैं, पूरा डिपार्टमेंट नहीं. इसलिए पुलिस पर विश्वास करते हुए हमें उनकी मदद लेनी चाहिए.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂