भाई बहन, आपस में शादी कैसे कर सकते हैं? भाई बहन, पति पत्नी कैसे बन सकते हैं? यही सोंच रहे होंगे आप. क्योंकि ऐसा होता नहीं है. होने भी नहीं चाहिए. सामान्यतः जब शादी की बात आती है तो रिश्ता ऐसे परिवार में जोड़ा जाता है. जिनसे कोई पारिवारिक संबंध नहीं होता है. या कोई डायरेक्ट सम्बन्ध न हो. खासकर हिंदू धर्म में अधिकतर शादियां लड़के और लड़की के गोत्र को देखकर किया जाता है. क्योंकि एक ही गोत्र का लड़का लड़की भाई बहन माने जाते हैं.

लेकिन जब अपने पड़ोसी मुल्क की कुछ मशहूर हस्तियों को देखता हूँ. तो आश्चर्य होता है. कई हस्तियां ऐसे हैं जिन्होंने अपनी बहन से ही शादी कर लीं. अब चुकी वहाँ भाई बहन की शादी जायज होगा, तभी उन्होंने की हैं शादी. मैं इसमें उनकी कोई आलोचना नहीं कर रहा हूँ. करने भी नहीं चाहिए. मुझे या किसी को भी आलोचना करने का कोई हक़ नहीं है. हर जगह अपने-अपने रीती-रिवाज़ होते हैं. उनके अपने कायदे और उनकी अपनी संस्कृति होती है. कोई शाकाहारी इंसान किसी मांसाहारी को गलत कहे, तो ये उचित नहीं है.

पाकिस्तान की कुछ ऐसी ही मशहूर हस्तियां जो अपनी ही बहनों के पति हैं.

नुसरत फतेह अली खान

NUSRAT FATEH ALI KHAN

पाकिस्तान के मशहूर गायक नुसरत फतेह अली खान अपनी ही चचेरी बहन नाहिद से शादी की थी.

सईद अनवर

SAEED ANWAR

पाकिस्तान के क्रिकेटर सईद अनवर का दिल अपनी ही बहन पर क्लीन बोल्ड हो गया था. सईद अनवर ने अपनी चचेरी बहन लुबना से शादी की है.

शाहिद अफरीदी

Shahid AFRIDI

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के स्टार क्रिकेटर शाहिद अफरीदी के लाखों करोड़ों चाहनेवाले हैं. लेकिन उन्हें अपनी चचेरी बहन नदिए अफरीदी से प्यार था शायद इसलिए उन्होंने अपनी इस बहन को ही अपनी पत्नी बना लिया.

बाबर खान ने भी भाई बहन में शादी कर ली

BABAR KHAN

पाकिस्तान के मशहूर एक्टर बाबर खान पहली पत्नी की मौत के बाद, उन्होंने class 9 में पढ़ने वाली अपनी बहन सना खान से शादी की है.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂