मॉडलिंग इंडस्ट्री की कुछ बदसूरत सच्चाई

मॉडलिंग… बोले तो ग्लैमर… बोले तो…  ब्यूटी ब्यूटी दुनिया…

नए-नए फैशन के, एक से बढ़कर एक महंगें कपड़ों को बदल-बदल कर, अंग्रेजी गानों की मस्त धुन पर कैटवाक करती हुई करियर भला किसे अच्छा न लगे ! रंग बिरंगे लाइट्स के चमक के बीच खूबसूरत रैंप पर चलती हुई लड़किया सचमुच किसी का भी मन मोह लें.

क्या लाइफ होती होंगी उनकी !

दिल मे आता है कि बस… करियर है तो यही है.

है न ?

बाहर से देखो तो ऐसा लगता है कि ‘बस ज़िन्दगी हो तो ऐसी ही हो वरना…’ समझ गए न ?  ऐसा लगता है कि मॉडलिंग एक परम जीवन शैली है.

किसी के लिए भी यह कल्पना करना भी मुश्किल होगा कि कोई इस जीवनशैली से नाखुश भी हो सकता है, लेकिन दुर्भाग्य से हम बड़ी तस्वीर नहीं देख रहे हैं .

सुंदर मॉडलों की जिंदगी हकीकत में उनकी एक अलग ही कहानी बयाँ करती है. इस चकाचौंध के पीछे एक और चेहरा होता है, जो जिंदगी के दूसरे पक्ष अंधकार की ओर संकेत करता है क्योकि ग्लैमर की दुनिया एक ऐसी दुनिया है जिसमें पैसा, शोहरत सब कुछ है परंतु  कई बातें हैं जो परदे के पीछे ही रह जाते हैं.

कुछ बाते छुपी है जिन्हे मॉडलिंग इंडस्ट्री के लोगों ने दबा रखा है.

मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखते वक्त कैसे-कैसे सपने देखते हैं, लेकिन हकीकत सामने है!

बहुत ज्यादा डराना धमकाना

kendall-jenner

बेचारी केंडल जेन्नर, उसका पहला अनुभव था कि कौन किसे कितना परेशान कर सकता है. रनवे मॉडल की क्रूड दुनिया में अगर मज़े लेने हैं तो दूसरों को परेशान करो. जब उसे रनवे पर जाना था उसी वक्त अन्य मॉडलों ने उसके पसंदीदा हेयर स्प्रे को छिपाते हुए, उसके साथ बेहद भद्दा मज़ाक किया था.

स्टार्स अपने नियम खुद बनाते हैं

kate-moss-smoking1

ब्राज़ीलियाई सुंदरी जीसेले बुन्देन ने दुनिया में आयी मंदी के बाद से डॉलर में पेमेंट लेने से इनकार कर दिया और हमेशा ही यूरो की मांग की. और केट मोस अपने हर शो में एक स्मोकिंग शेल्टर की मांग करती थीं.

इंडस्ट्री में साइज़ ज़ीरो को भी मोटापे की श्रेणी में रखा जाता है

agnes-hedengard

इस इंडस्ट्री में साइज़ ज़ीरो को भी मोटापे की श्रेणी में रखा जाता है. SORRY… No excuse !

16 की उम्र में भी टॉपलेस होना होगा

kylie-bisutti

2013 में, मॉडल काइली बिशूटी ने अपनी लाइफ स्टोरी में इस बात का खुलासा किया था. जब वह केवल 16 साल की थी, तो उसके एजेंट ने उसे बताया कि सभी मॉडलों को कम से कम एक टॉपलेस शॉट तो देना ही होता है.

फोटोग्राफर का मॉडल के साथ यौन उत्पीड़न

terry-richardson

एक बेहद दुखद मामला सामने आया था. जिसमें दुनिया के एक फेमस फोटोग्राफर टेरी रिचर्डसन पर आरोप था कि उन्होंने मॉडल्स के साथ सेक्सुअली भद्दा व्यवहार और मनमाने तरीके से यौन शोषण करते थे.

फ्री ड्रग्स एंड अल्कोहल

alcohal

जेनिस डिकिंसन, स्व-घोषित दुनिया की पहले सुपर मॉडल, ने कबूल किया कि जितने भी फोटो शूट के लिए उसे बुक किया गया था सभी में बहुत सारी ड्रग्स और अल्कोहल सभी के लिए मुफ्त थे.

कॉटन बॉल डाइट

the-cotton-ball-diet

यह डाइट भी फैशन इंडस्ट्री का एक सीक्रेट है, मॉडल्स को बिना वज़न बढ़ाये ही फुल एनर्जेटिक बने रहना है. मेडिकल विशेषज्ञों ने इस प्रवृत्ति को “बहुत… बहुत खतरनाक” माना है.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂