मौत से एक दिन पहले यह लड़की ज़िन्दगी का एहसास करा गयी…

छोटी-छोटी परेशानियों से तंग आकर अक्सर हम अपनी ज़िन्दगी को कोसने लगते हैं. कभी-कभी मुसीबतों से कुछ इस क़द्र खुद को घिरा हुआ पाते हैं कि जी चाहता है ऐसी ज़िन्दगी से मौत भली है. कभी-कभी तो इतने नकारात्मक हो जाते हैं कि एक ही झटके में इस ज़िन्दगी को ख़त्म करने की सोचने लगते हैं. जानते हैं ऐसा क्यों है ? क्योंकि जो चीजें हमारे पास होती हैं हम उनकी क़द्र करना नहीं जानते. ज़िन्दगी का बोझ लगना या ज़िन्दगी को खत्म कर देने जैसी भावनाएँ इसलिए आती रहती हैं क्योंकि हमारी साँसे चल रही होती हैं. साँसों की कीमत जानना हो तो उनसे पूछिए जिनकी ज़िन्दगी में अब गिनी चुनी साँसें बाकी हैं. ज़िन्दगी का महत्व क्या है उनसे पूछ कर देखिये जिनकी ज़िन्दगी समाप्त होने वाली है.

अपनी ज़िन्दगी को समाप्त होते हुए हॉली बुचर देख चुकी हैं. ऑस्ट्रेलिया की हॉली बुचर अब इस दुनिया में नहीं हैं. 26 साल की उम्र में ही उन्हें इस दुनिया को अलविदा कहना पड़ा. वे कैंसर से जूझ रही थीं. हॉली को Ewing’s Sarcom नाम का कैंसर था. इस कैंसर के मरीज़ के बचने की कम उम्मीदें होती हैं. हॉली जीना चाहती थीं पर ज़िन्दगी को उनका साथ निभाना मंज़ूर नहीं था.

Holly Butcher hindi

अपनी मौत आने से पहले हॉली ने फ़ेसबुक पर एक ओपन लेटर लिखा था, उन्होंने उनके लिए लिखा था जिन्हें अक्सर अपनी ज़िन्दगी से शिकायत रहती है. कहा जाता है की इस लेटर को लिखने के कुछ ही घंटों बाद हॉली ने दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया था.

हॉली के इस खत को… उसकी भावनाओं को, मैं अपने शब्दों में उतारने का प्रयास कर रहा हूँ.

ज़िन्दगी को जीने के लिए हॉली की तरफ से एक छोटी सी सलाह.

26 साल की उम्र में अपनी मौत को स्वीकार करना कुछ अजीब लग रहा है मुझे. यह एक ऐसा अनुभव है जिसे लगभग सभी लोग नज़रअंदाज़ करते हैं, शायद आप भी. दिन गुज़रते रहते हैं और आपको लगता है कि ये दिन ऐसे ही आते और जाते रहेंगे, हमेशा की तरह और हमेशा के लिए, लेकिन अचानक कुछ ऐसा होता है जिसकी आपने कभी कल्पना भी न की होगी.

मैंने हमेशा यही कल्पना की थी कि मैं ऐसे ही बढ़ती जाऊंगी… ज़िन्दगी के हर पड़ाव को भरपूर जिऊंगी. मेरे साथ भी सबकुछ वैसा ही होगा जो एक नॉर्मल व्यक्ति के साथ होता है. सभी की तरह मेरा भी एक खूबसूरत सा परिवार होगा जिस में मेरे कई बच्चे होंगे, अपनी ज़िन्दगी के लिए मैं भी एक सपना संजोती आ रही हूँ, अपने प्यार के साथ ज़िन्दगी को भरपूर जीने के कई ख्वाब भी सजाती रही हूँ.

Holly Butcher

लेकिन ज़िन्दगी तो ज़िन्दगी है… यह कब रूठ कर बिखर जाए कुछ नहीं पता… सचमुच बहुत कीमती है यह… बहुत कीमती है ये दिन जो गुज़र रहे हैं. अभी तो मैं 27 की ही हूँ. सभी की तरह ज़िन्दगी मुझे भी प्यारी है… बहुत प्यार करती हूँ अपनी ज़िन्दगी से… नहीं जाना चाहती इस दुनिया से अभी… बहुत प्यार है मेरी ज़िन्दगी से मुझे… लेकिन पता नहीं क्यों यह मुझसे रूठ चुकी है… मेरा साथ अब छोड़ने वाली है… यह भी जानती है कि कितना प्यार करती हूँ मैं इसे, फिर भी पता नहीं क्यों… खैर… ज़िन्दगी पर किसका नियंत्रण रहा है जो मेरा होगा…

अपनी मौत से पहले यह पत्र इसलिए नहीं लिख रही हूँ क्योंकि मरने से डरती हूँ मैं, बल्कि इसलिए लिख रही हूँ कि जबतक हम ज़िंदा रहते हैं हमें लगता है कि मौत कभी आएगी ही नहीं. अफ़सोस यह सच नहीं है. अपने इस पत्र के माध्यम से मैं सभी को बताना चाहती हूँ कि मौत एक सत्य है हमारी ज़िन्दगी का. इसलिए जब तक ज़िन्दगी का साथ है इसे भरपूर जियें… हर छोटी-छोटी बातों से क्यों परेशान होना…

हमें याद रखना होगा कि हमारी मौत निश्चित है इसलिए जब तक ज़िन्दगी का साथ है वो कीजिये जो करने की इच्छा होती है… वही कीजिये जो अच्छा लगता है… पिछले कुछ महीनों से मेरी ज़िन्दगी के बारे में सोचने का मुझे भरपूर वक्त मिला है… मैंने बहुत कुछ एहसास किया है, उन्हीं एहसासों को इस पत्र में उतार रही हूँ. जब भी आप फ़िज़ूल की बातों से परेशान होते हैं उस वक्त उस इंसान के विषय में ज़रूर सोचिएगा जो सचमुच कई समस्यायों से घिरा हो. अपनी इन छोटी-छोटी समस्यायों से खुद को बाहर निकालें. समस्यायों पर ध्यान देना अच्छी बात है पर समस्यायों को सर पर ढोते रहना नकारात्मक सोच को जन्म देता है. इस नकारत्मक सोच का प्रभाव खुद के साथ-साथ दूसरों की ज़िन्दगी पर भी पड़ता है. इस नकारत्मक बोझ से खुद को आज़ाद करें.

death in hindi

खुद को आज़ाद करके एक चैन की लम्बी साँस लें… उस विशाल आकाश की ओर देखें… इस खूबसूरत वादी की खूबसूरत हरयाली को देखें. कितना सुन्दर है सबकुछ… विश्वास कीजिये बहुत किस्मत  वाले हैं आप क्योंकि आपके पास साँसे हैं…

हो सकता आप किसी ट्रैफिक में फंसे हों, हो सकता अपने बच्चों की वजह से रात भर नींद न आयी हो आपको… हो सकता है हेयर ड्रेसर ने आपके बाल अधिक छोटे कर दिए हों. हो सकता है आपका पेट बाहर निकल रहा हो… अगर आप इन बातों से परेशान हैं तो विश्वास कीजिये ये सब बकवास है. भूल जाइए इन बातों को… मुझे पता है जब आपके जाने का वक्त आएगा उस वक्त आप इन बातों को नहीं सोचेंगे. ज़िन्दगी करीब से देखने पर ये छोटी-छोटी बातें बेहद छोटी लगती हैं.

death in hindi

अपने ख़त्म होते शरीर को मैं अपनी नज़रों से देख रही हूँ… पर मैं भी कुछ नहीं कर सकती. काश मैं एक और जन्मदिन मना पाती अपने परिवार के साथ या एक और क्रिसमस या सिर्फ एक दिन और अपने प्यार के साथ गुज़ार सकती.

अक्सर लोगों को कहते हुए सुनती आयीं हूँ कि व्यायाम करना कितना मुश्किल होता है. किस्मत वाले हैं आप कि आप व्यायाम कर सकते हैं… आपके पास अभी वक्त है अपनी सेहत को बेहतर बनाये रखने के लिए, खुद से प्यार करने के लिए.

मत भूलिए कि आप परफेक्ट हैं. अपनी खुशियों को तलाशिये… ढूंढिए अपनी मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक खुशियाँ. अपने हर उस वक्त को शुक्रिया करें जिन लम्हों ने आपको कोई दर्द न दिया हो. किसी से क्यों शिकायत करना… एक-दूसरे की मदद करके देखिए…. देने की आदत डालिये, हासिल करने की चाहत हो सके तो कम कर दें. दूसरों के लिए कुछ करके देखिये बहुत अच्छा महसूस होगा. काश ऐसा मैं कुछ दिन और कर पाती. जब से बीमार पड़ी हूँ ऐसे कई लोगों से मिली हूँ जो बिना किसी इच्छा के दूसरों को खुश करने में विश्वास रखते हैं.

Holly Butcher hindi

अपनी मौत के करीब पहुँचकर मुझे पैसे खर्च करना बड़ा अजीब लग रहा है. अपनी ज़िन्दगी में हम ना जाने कितनी फ़िज़ूल के खर्च कर डालते हैं. खुद के लिए नई ड्रेस, कोई ब्यूटी प्रोडक्ट या ज्वेलरी खरीदने से बेहतर है किसी और के लिए कुछ अच्छा खरीदें, कोई ड्रेस आप एक या दो बार पहन भी लें तो कोई ध्यान नहीं देता. उन्हें अपने साथ बाहर खाना खिलाएं. अगर खुद खाना बना सकते हैं तो अपने हाँथों से बनाया हुआ स्वादिष्ट खाना किसी भूखे को खिलाकर देखिये… किसी अपने को कोई प्यारा सा पौधा या मोमबत्ती गिफ्ट करें और उनसे कहें कि आप उनसे प्यार करते हैं.

अपनी और दूसरों के वक्त की क़द्र करें. अपने लेट होने की आदत की वजह से दूसरों को इंतज़ार करवाना अच्छी बात नहीं है. अपनी इस आदत को सुधारें. जिस बीच ट्रिप का प्लान आप करते आ रहे हैं उस प्लान को पूरा हो जाने दें. प्रकृति की गोद में वक्त गुज़ारें. अपने हर लम्हे को जियें… कभी-कभी सुबह उठकर पंछियों के गीतों के बीच से उगते हुए सूरज को देखें… कितना खूबसूरत लगेगा.

संगीत सुनें, मधुर और अच्छा संगीत एक अच्छी थेरेपी है. अपने दोस्तों से बातें करें, जाने कि वे कैसे हैं. काम जीने के लिए करें, ना कि काम करने के लिए जियें. वो सबकुछ करें जिससे आपको ख़ुशी मिलती हो.

एक आखरी बात, अगर मानवता के लिए कुछ अच्छा कर सकें तो यह सबसे अच्छी बात है, खासकर रक्तदान. विश्वास कीजिये इससे आपको बहुत अच्छा महसूस होगा और आप किसी की ज़िन्दगी भी बचा पाए. रक्तदान की वजह से ही मुझे 1 साल और जीने को मिला.

 

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂