Love Marriage Kaise Kare

Love Marriage in Hindi

लव मैरिज प्रॉब्लम सलूशन

Love marriage kaise kare एक मासूमियत है इस सवाल में. आजकल लव मैरिज करना बहुत बड़ी बात नहीं रह गयी है. एक जमाना था जब Love marriage को समाज में अच्छा नहीं माना जाता था. यह सोच कर ही डर लगता था कि  Love marriage kaise kare.

छोटे-छोटे गाँव शहर में अगर कोई लव मैरिज कर लेता था तो वह पूरे गाँव या शहर की हिट लिस्ट में आ जाता था. राह चलते लोग उसी को देखा करते थे और दूसरों को दिखाया करते थे ‘देखो कैसे बन-ठन के रहती है.’ ‘देखो कितनी बेशर्म है, इसके माँ-बाप तो बेचारे शर्म से मुंह छुपाते फिर रहे होंगे, और इसे देखो कैसे मटक-मटक कर चल रही है’. कुछ लोग तो लव मैरिज करने वाले लड़का या लड़की को लूज़ करैक्टर या कुछ उसका एडवांस और मॉडर्न होना भी समझते थे.

लव मैरिज पर आज का समाज

खुशकिस्मती से लव मैरिज पर लोगों की सोच बदल चुकी है. इसके पीछे कुछ तो पश्चिमी सभ्यता की देन है, कुछ शिक्षा का प्रभाव है और कुछ टीवी या इंटरनेट का योगदान है. हमारा समाज लव मैरिज जैसे विवाह को स्वीकार करना सीख लिया है. फिर भी अपनी पसंद से शादी करना आज भी आसान नहीं है क्योंकि हर माता-पिता की नज़रों में  उनके बच्चे हमेशा बच्चे ही होते हैं. वे नहीं चाहते कि शादी जैसा महत्वपूर्ण फैसला बच्चे खुद लें. अधिकतर माता-पिता यही चाहते हैं कि वो अपने बच्चों की शादी अच्छी तरह जांच-परख कर खुद ही तय करें. ऐसी स्थिति में उन्हें मनाना बहुत कठिन हो जाता है. अपनी जगह वे सही भी हैं, क्योंकि हमारी संस्कृति के अनुसार शादी को सात जन्मों का बंधन माना जाता है. एक बार शादी हो गयी तो बस हो गयी. लाख बुराइयां होने पर भी इस रिश्ते को निभाना ही पड़ता है. इसलिए माता-पिता चाहते हैं अपने अनुभव और जानकारी के मुताबिक इस तरह के रिश्ते को तय किए जाए.

लेकिन आपने अपने जीवन-साथी का चुनाव अगर खुद ही कर लिया है तो ऐसे में आपको कुछ मुश्किलों का सामना भी करना पड़ सकता है.

अपने घर में लव मैरिज करने का जिक्र करने से पहले, आपको कुछ अहम बातों का ध्यान रखना होगा. अपने माता-पिता से शादी की बात करने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. कुछ जाँची-परखी बातों को ध्यान में रखकर परिवार वालों को लव मैरिज के लिए मना सकते हैं.

A compliment for Lover :- Love letter कैसे लिखें Love letter writing ideas

लव अफेयर की बात घरवालों से कैसे कहे

इस बात की शुरुआत अपने घर के उस सदस्य से करें जो आपके बिलकुल करीब हो. अपने प्यार का जिक्र या लव मैरिज की चाहत की बात उससे करें  जो आपको अच्छी तरह समझता हो, आपकी भावनाओं को महसूस कर सके. खासकर घर का कोई ऐसा सदस्य जिसका प्रभाव घर में अच्छा हो. वैसे इस तरह की बातें अक्सर भाभियों से या भाई-बहनों से की जाती हैं, लेकिन आपको ये देखना है कि आपका तालमेल किसके साथ अच्छा बैठता है. कहीं ऐसा न हो कि लव मैरिज का जिक्र होते ही बात उलटी पड़ जाए, इसलिए अपनी बात जिनसे भी कहें उनके साथ आपके सम्बन्ध अच्छे हो तो बेहतर है. इस तरह से अब आपकी परेशानी सिर्फ आपकी नहीं रह जाती है. लव मैरिज जैसी बातें सामान्य नहीं है इसलिए इन बातों को घर में धीरे-धीरे आगे बढ़ाएं.

Enjoy Your Love quotes for Her in English and Hindi with Images

लव मैरिज और अरेंज मैरिज

घर में अपने माता-पिता के सामने लव मैरिज और अरेंज मैरिज पर चर्चा करें. इसके लिए आपको कुछ होम वर्क कर लेना चाहिए. लव मैरिज करने के क्या-क्या फायदे हैं, इसकी एक लिस्ट बना लें. अरेंज मैरिज के क्या-क्या साइड इफेक्ट्स हैं जैसे-दहेज़, अनजान इंसान के हवाले अपनी जिंदगी को सौंपना, ससुराल के तानें… कुछ इस तरह की बुराइयों की  एक लिस्ट तैयार कर लें. इनका अच्छी तरह अध्यन करें. इसके बाद ही घर में बैठकर, घरवालों के साथ इस पर चर्चा करें. इससे आपके पैरेंट्स लव मैरिज को लेकर कुछ सहज हो जाएंगे. ध्यान रखें कि हंसी-मजाक में भी अपने लव अफेयर का जिक्र अभी इतनी जल्दी करना ठीक नहीं होगा.

Love Marriage के इन फायदों को जानकर आपका नजरिया बदल जाएगा

लव मैरिज के लिए लवर को घरवालों से कैसे मिलाएं

अपने पार्टनर को अपने घरवालों से एक दोस्त के रूप में मिलाएं. लेकिन उन्हें अपने घर ले जाने से पहले, घर पर लाने का एक अच्छा बहाना तैयार कर लें. जैसे अपनी मां के हाथ का कुछ बना हुआ, पार्टनर को खिलाएं और घर में कहें कि आपके एक दोस्त को माताजी की बनायीं वो चीज बहुत पसंद आयी. वो आपके घर आकर आपकी माताजी से उसे बनाना सीखना चाहते हैं. घरवालों की अनुमति मिलने पर उन्हें घर लाएं. घर लाने के बाद उन्हें कुछ ऐसा करना होगा जिससे वो आपके घरवालों पर अपना अच्छा प्रभाव डाल सकें. फिर बार-बार नए-नए बहाने से उन्हें घर लाएं, जिससे वो आपके घरवालों के साथ घुल-मिल जाएँ और लव मैरिज के लिए आगे का रास्ता आसान हो सके.

यह भी जानें ;- Live in Relationship के 4 conditions

लवर और लव मैरिज का जिक्र करें 

घर में जब अच्छा माहौल हो तो बातों के दौरान किसी लव मैरिज पर चर्चा करें. अपने लव पार्टनर का भी जिक्र करते रहें. जैसे आपकी माताजी अपनी पसंद के किसी कपडे का जिक्र कर रही हो तो आपका ये कहना कि आपके उस दोस्त को भी ऐसा ही पसंद है. आपके पिता जब किसी पुरानी फिल्मों या गाने, हीरो, हेरोइन का जिक्र करें तो आप कहें कि आपके उस दोस्त को भी यही पसंद है. इससे घरवालों को हिंट मिल जाएगा कि आप क्या चाह रहे हैं.

Girl friend के लिए यह भी पढ़ें :- How to compliment girl to impress her

लव मैरिज प्रॉब्लम सलूशन

ऐसा भी हो सकता है कि आपके पेरेंट्स आपकी इच्छा को समझ चुके हैं. फिर भी लव मैरिज जैसी शादी के लिए तैयार नहीं हो रहे है. ऐसी स्थिति में घबराएं नहीं. धैर्य बनाए रखें और उन्हें कुछ सफल लव मैरिज का उदाहरण दें. अपने पार्टनर की अच्छाइयों का जिक्र करें. आप उन्हें बताये कि आप अपने पार्टनर को प्यार क्यों करते हैं, क्यों उनसे शादी करना चाहते हैं. उन्हें यकीन दिलाइये कि आपके लाइफ पार्टनर में जो गुण होने चाहिए या इस घर की बहु या दामाद में जो बातें होनी चाहिए, वो सभी बातें उनमे है और यही वजह है कि आप उनसे ही शादी करना चाहते हैं.

Boys boys boys… Ladki Patane ke Tarike How to impress a girl

लव मैरिज के पक्ष में लोगों का मिलना

अपने घर से ऐसे लोगों को फिलहाल दूर ही रखने की कोशिश करें, जो लव मैरिज के खिलाफ हों. ऐसे लोगों की तलाश करें जो लव मैरिज के पक्ष में हो और उन्हें अपने घरवालों से मिलने को कहें. हो सकता है कि आपके घर वालो पर दूसरों की बातों का असर हो जाए. क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि घरवालों की बातें जल्दी समझ नहीं आती, लेकिन उसी बात को अगर बाहर के लोग समझाते हैं तो उन बातों का बेहतर असर होता है.

ध्यान रखे लव मैरिज के लिए धैर्य रखने की बहुत जरूरत होगी. लव मैरिज जैसे रिश्ते में मजा है तो कुछ सजा भी है, इसलिए घबराएं नहीं.

 

To know more on love marriage click here.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂