वर्जिनिटी टेस्ट का सच Virginity Test in India (Virginity Test in Hindi)

वर्जिनिटी टेस्ट जैसे विषय पर लिखने में मुझे हंसी आ रही है. शायद खुद पर ही हंस रहा हूँ  क्योंकि वर्जिनिटी टेस्ट सिर्फ एक मनगढंत शब्द है,  इससे अधिक कुछ नहीं. विज्ञानं की मानें तो इस तरह का   कोई टेस्ट है ही नहीं. Vagina की बनावट ही ऐसी होती है कि सबकुछ होने के बाद भी टेस्ट करने लायक इसमें कुछ नहीं रहता. महज अपने दिल की तसल्ली के लिए लोगों ने इस तरह के एक टेस्ट का निर्माण कर लिया है और इसी अर्ध-सत्य की वजह से ना जानें कितने घर बर्वाद हो जाते हैं, ना जानें कितनी ही बहन-बेटियों की जिंदगी बर्वाद हो जाती है. महज वर्जिनिटी का का एक वहम ना जाने कितनी ही महिलाओं की स्मिता और भावनाओं को हर दिन कुचल रहा होता है.

वर्जिनिटी की कहानियां

सुहाग रात में वर्जिनिटी टेस्ट

मुझे नासिक की एक घटना याद आ रही है. इसी तरह के एक मनगढंत वर्जिनिटी टेस्ट के बाद, पंचायत ने एक नव वर-वधु का रिश्ता ख़त्म करने का फरमान सुना दिया था. इस टेस्ट को आप जानेंगे तो मेरी तरह ही आपको भी हंसी आएगी, शायद खुद पर और खुद के समाज पर. हम अपने बच्चों को अंग्रेजी बोलना तो सीखा रहे हैं लेकिन खुद हम अंग्रेजों के अच्छे गुणों को स्वीकार नहीं करते. आज भी अपनी मानसिकताओं को हम मुग़लों से ही प्रभावित रखते हैं.

सुहाग रात में दूल्हे को अपनी दुल्हन की वर्जिनिटी पर शक हुआ. इस शक का हंगामा इतना बढ़ गया कि बात पंचायत तक चली गयी. इस मामले को सुलझाने के लिए पंचायत द्वारा उस नवविवाहित जोड़े को एक सफ़ेद चादर दी गयी. उनसे कहा गया कि आज की रात अपने बिस्तर पर इसी सफ़ेद चादर को बिछाएं, और एक पति-पत्नी की तरह ही अपनी रात गुजारें. अगले दिन चादर को पंचायत को सौंप दें.

वर-वधु द्वारा पंचायत के फरमान का पालन किया गया. जब वह सफ़ेद चादर पंचायत के पास पहुंची, वे गौर से उस चादर का मुआयना करने लगें. मंजे हुए वैज्ञानिक की तरह चादर पर अपनी आँखों से टेस्ट करने के बाद, उन्होंने रिजल्ट की घोषणा कर दी कि वधु वर्जिनिटी टेस्ट में फेल हो चुकी है. वधु की पहली रति क्रिया इसी चादर पर हुई हैं, और अगर वह वर्जिन होती तो चादर पर खून के धब्बे जरूर होते. फिर क्या ! इसके बाद पंचायत ने दूल्हे को रिश्ता खत्म करने का आदेश दे दिया. अपनी आधी-अधूरी  जानकारी की वजह से उन्होंने एक मासूम की जिंदगी को तबाह कर दिया.

लड़की क्या चाहती है What does a girl want

वर्जिनिटी और नाजायज रिश्ते का शक

इसी तरह की एक और घटना मीडिया के माध्यम से सामने आयी थी. बेंगलुरु में एक लड़के को उसकी शादी के चार महीने बाद होम वायलेंस के केस में गिरफ्तार किया गया था. अपनी शादी के पहले से ही उसे, होने वाली पत्नी पर शक था. अपने शक को दूर करने के लिए उसने, उस लड़की का वर्जिनिटी टेस्ट करवाया. जब लड़की वर्जिनिटी टेस्ट में पास हुई तब जाकर उनकी शादी हुई. उस लड़के की बेवकूफी, लड़की के लिए मुसीबत तब बन गयी, जब वह शादी के बाद भी लड़की के कॅरेक्टर पर शक करता रहा. उसे अब भी यही लगता था कि उसकी पत्नी किसी और के साथ नाजायज़ रिश्ते में है. वह हर दिन उस पर उसके एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर में होने का इल्जाम लगाता और उसे प्रताड़ित करता. हर दिन की प्रताडऩा से तंग आकर, शादी के चार महीनो बाद लडकी ने पति के खिलाफ मामला दर्ज करा दिया था .

Sexual Desires महिलाओं में भी होती है सेक्स की इच्छा?

वर्जिनिटी को लेकर मन में सवाल

अधिकतर लोग चाहते हैं कि उनकी शादी एक वर्जिन लड़की से ही हो. वर्जिन यानी कुंवारी, जिसने कभी किसी के साथ शारीरिक सम्बन्ध न बनाये हों. इस तरह की धारणा खासकर अरेंज्ड मैरिज में ही होती है. लव मैरिज में कपल्स एक-दूसरे को अच्छी तरह जानते हैं, एक-दूसरे के विषय में उन्हें लगभग सबकुछ पता होता है, लेकिन अरेंज्ड मैरिज में एक अनजान लड़की या लड़का से शादी होती है. इस अवस्था में लड़कों के वर्जिन होने, नहीं होने की बात नहीं आती, लेकिन अधिकतर लोगों में लड़की की वर्जिनिटी को लेकर मन में सवाल आते हैं. अरेंज मैरिज करने वाले पुरुषों को शंका होती है कि जिस लड़की से उनकी शादी हो रही है, वह वर्जिन है या नहीं.

Sex Tips for Shy Girls शर्मीली लड़कियों के लिए Sex Guide

वर्जिनिटी की पहचान

अब देखिये, लड़की वर्जिन है या नहीं, यह जानने के लिए कुछ लोग वर्जिनिटी टेस्ट करवाते हैं. इनका ऐसा मानना होता है कि जिस लड़की ने किसी के साथ शारीरिक सम्बन्ध नहीं बनाये, उसकी Vagina की झिल्ली टूटी हुई नहीं होगी. उस लड़की के साथ पहली बार शारीरिक सम्बन्ध बनाने से उसके Vagina की झिल्ली टूटेगी जिसके वजह से ब्लीडिंग होगी. अगर ब्लीडिंग हुई, तब तो वह पूरी तरह कुंवारी है, वह वर्जिन है, लेकिन अगर ब्लीडिंग नहीं हुई इसका मतलब है लड़की वर्जिन नहीं है.

सेक्स एजुकेशन क्यों जरूरी है? किस उम्र में क्या यौन शिक्षा दें

वर्जिनिटी को जानने का सही तरीका

हेल्थ एक्सपर्टस के अनुसार, इस तरह की धारणा लोगों की अज्ञानता को दर्शाता है. लड़की को ब्लीडिंग  नहीं हुई तो वह वर्जिन नहीं है, यह सोच पूरी तरह से गलत और बेवकूफाना है. सभी लड़कियों के साथ जरूरी नहीं है कि फर्स्ट टाइम शारीरिक सम्बन्ध के दौरान ब्लड आए. लड़की की वर्जिनिटी को जानने के सिर्फ और सिर्फ दो ही तरीके हैं – या तो वह प्रेगनेंट हो चुकी हो या फिर वह खुद इस बात को स्वीकार कर ले कि वह वर्जिन नहीं है.

Virginity की नीलामी करने वाली 10 लड़कियां

झिल्ली का फटना और वर्जिनिटी

वर्जिनिटी की विषय पर डॉक्टरों की माने तो Vagina की झिल्ली के फटने का वजह सिर्फ सेक्स हो, ये मानना गलत है. पहली बार के सेक्स के दौरान जब पुरुष का लिंग, महिला के Vagina में प्रवेश करता है तो झिल्ली फट जाती है, क्योंकि झिल्ली Vagina के ऊपरी सतह पर होती है और पुरुष के लिंग का Vagina में प्रवेश करने की वजह से झिल्ली फट जाती है, लेकिन झिल्ली के फटने की सिर्फ यही वजह है, ऐसा मानना बिलकुल गलत है.

कुंवारेपन की टेस्ट  की दिल दहला देने वाली घटना

ब्लीडिंग और वर्जिनिटी

झिल्ली के फटने का कारन लड़की का खेल-कूद भी हो सकता है या साइकिल चलाना, डांस करना या फिर उछल कूद करना या किसी भी शारीरिक गतिविधि की वजह से झिल्ली फट सकती है. इसलिए ये मान लेना कि अगर फर्स्ट टाइम सेक्स के दौरान ब्लीडिंग नहीं हुई तो वह वर्जिन नहीं है, यह पूरी तरह से गलत सोच है. इसलिए ब्लीडिंग को वर्जिनिटी टेस्ट समझ लेना गलत है. पहली बार के शारीरिक सम्बन्ध में ब्लीड नहीं हुआ तो वर्जिन नहीं है, ऐसा मान लेना बिलकुल ही समझदारी नहीं है.

Designer Vagina का दुनियां भर में बढ़ता Trend

वर्जिनिटी क्या है

डॉक्टर के अनुसार लोगों को इस सच को स्वीकार कर लेना चाहिए कि वर्जिनिटी जैसा कुछ भी नहीं होता. आधी-अधूरी जानकारी वाले लोगों के द्वारा रचा गया ये सिर्फ और सिर्फ महज एक शब्द है. इस वर्जिनिटी टेस्ट का इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ युवतियों को उनके चरित्र का प्रमाण पत्र देने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है, इससे अधिक और कुछ भी नहीं. इस अंग्रेजी शब्द ‘वर्जिनिटी’ को कुछ अर्धज्ञानी लोगों ने एक नैतिक और सामाजिक सर्टिफिकेट बना डाला है.

पोर्न वीडियो देखना महिलायें भी पसंद करती हैं

वर्जिनिटी का सच

किसी बेटी-बहन की जिंदगी बर्वाद करने से पहले लोगों को वर्जिनिटी का सच जान लेना चाहिए. हमें ये समझना होगा कि वर्जिनिटी टेस्ट से ज़िन्दगी नहीं संवरती है. अच्छी शादी-शुदा जिंदगी का आधार वर्जिनिटी नहीं बल्कि विश्वास और आपसी तालमेल होता है. इस तरह की अर्थहीन शंका सिर्फ घर तोड़ सकती है. हमें चाहिए अपने साथी को अच्छी तरह से समझें और उसके साथ जिंदगी को खुशहाल बनाएं.

जानें Quora के माध्यम से

What is a 2 finger test?

 

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂