वैलेंटाइन डे in Hindi. Valentine Day in Hindi

वैलेंटाइन डे पर सिंगल्स के लिए विशेष टिप्स Valentine Day Tips for Singles in Hindi

वैलेंटाइन डे आने वाला है. यह दिन प्रेमी-प्रेमिकाओं के लिए बेहद खास होता है, इसलिए लगभग सभी प्रेमी जोड़ें अभी से ही इसकी तैयारी में लग गए होंगे कि वैलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर को क्या उपहार दिया जाए. वैलेंटाइन डे पर कहाँ घूमने जाया जाए या कौन सी फिल्म देखी जाए. जहाँ एक तरफ वैलेंटाइन डे के लिए प्रेमियों में उमंगें होती हैं वही दूसरी तरफ सिंगल्स अपने आपको अकेला महसूस करते हैं. कोई प्रेमी या प्रेमिका ना होने की कमी महसूस होने लगती है. लोग अपने-अपने पार्टनर के साथ वैलेंटाइन डे को सेलिब्रेट कर रहे होते हैं लेकिन जिनके कोई ब्यॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड नहीं होते या जिनकी शादी नहीं हुई होती है वे इस ख़ास दिन में खुद को बेहद अकेला महसूस करने लगते हैं.

Read : एक तरफ़ा प्यार का इज़हार ऐसे करें One sided love in Hindi

क्या वैलेंटाइन डे सिंगल्स के लिए नहीं है ?

वैलेंटाइन डे tips for singles in hindi

वैलेंटाइन डे सिंगल्स के लिए है या नहीं यह समझने से पहले समझना ज़रूरी है कि वैलेंटाइन डे किसके लिए है. हम में से लगभग सभी लोग जानते हैं कि वैलेंटाइन डे प्रेमी-प्रेमिकाओं के लिए है. वैलेंटाइन डे को प्रेम को समर्पित एक खास दिन के रूप में मनाया जाता है. यह प्यार करने वालों के लिए एक महोत्सव का दिन माना गया है. रही बात कि किसी को वैलेंटाइन डे मनाने के लिए शादीशुदा होना ज़रूरी है या नहीं. अगर कोई शादीशुदा नहीं है तो कोई ब्यॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड का होना अनिवार्य है. अगर ऐसा आप भी मानते हैं कि वैलेंटाइन डे प्रेमियों का त्यौहार है तो आप आधे सही हैं.

Read : प्यार क्या होता है Kaise Kare Pyar What is Love in Hindi

वैलेंटाइन डे प्रेमियों का त्यौहार है

वैलेंटाइन डे tips for singles in hindi

वैलेंटाइन डे प्रेमियों का त्यौहार ज़रूर है लेकिन यह ज़रूरी नहीं कि वह प्रेम प्रेमी-प्रेमिका या पति-पत्नी के रूप में ही मनाया जाए. प्रेम तो किसी से भी किया जा सकता है… किसी भी इंसान से दिल्लगी हो सकती है… मोहब्बत करने वालों को जानवरों से भी प्रेम हो जाता है… हर वो इंसान प्रेमी है जिसे किसी से प्यार है, वह प्यार चाहे खुद के लिए ही क्यों ना हो. क्या खुद को प्यार करने वाला खुद का प्रेमी या प्रेमिका नहीं है ? बिलकुल है क्योंकि प्रेम करने वाला ही तो प्रेमी कहलाता है ना !

Read : डेटिंग की शुरुआत इंडिया में कैसे हुई जानकर हैरानी होगी आपको

मुझे खुद से मोहब्बत है

वैलेंटाइन डे tips for singles in hindi

जो व्यक्ति खुद को प्यार नहीं कर सकता उसे दूसरों से दिल्लगी कैसे हो सकती है ! अपना मेहबूब खुद को बना कर देखिये बहुत मज़ा आएगा. जब आप खुद को प्यार करते हैं तो किसी और के चाहने या ना चाहने से क्या फर्क पड़ता है ? खुद से प्यार करने वालों के लिए दुनिया का प्यार कोई मायने नहीं रखता. कोई फर्क नहीं पड़ता अगर कोई प्रेमी या प्रेमिका नहीं है तो. कोई फर्क नहीं पड़ता कोई साथी है या नहीं है क्योंकि आपको प्यार करने वाला एक ऐसा व्यक्ति है जिसके प्यार में कोई मिलावट नहीं… कोई स्वार्थ नहीं… ना बेवफाई का डर… ना धोखे की कोई गुंजाइश… क्योंकि आपको प्यार करने वाले वह प्रेमी आप खुद हैं.

Read : लड़कियों से बात करने के तरीके Ladki se Baat Karne ke Tarike

खुद को अपनी वैलेंटाइन बनाएं

वैलेंटाइन डे tips for singles in hindi

वैलेंटाइन डे पर सभी अपने चाहने वाले को वैलेंटाइन डे गिफ्ट देते हैं. इसमें कोई संदेह नहीं कि वैलेंटाइन डे गिफ्ट लेने वाले और देने वाले, दोनों को ही बहुत अच्छी फीलिंग आती होगी. जानते हैं इससे भी ज़्यादा आनंद की अनुभूति तब होती है जब आप खुद को कुछ गिफ्ट करें… खुद को एहसास कराएँ कि आप खुद को बहुत प्यार करते हैं… आप अपने लिए कुछ ना कुछ खरीदते ज़रूर रहते हैं लेकिन वो आपकी ज़रूरतें होती हैं. कभी खुद के लिए कोई उपहार खरीद कर देखिये… सच मानिये आपको आपसे अधिक शायद ही कोई होगा जो प्यार कर सकता है… कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप सिंगल हैं या डबल है, खुद को उपहार करते रहिये हमेशा नहीं तो वैलेंटाइन डे के मौके पर ही सही !

खींच मेरी फोटो

वैलेंटाइन डे tips for singles in hindi

हो सकता है सेल्फी लेते-लेते बोर हो गए हों या अपने मोबाइल या खुद के कैमरा से अपनी फोटो लेते रहते हों, इस ख़ास मौके पर क्यों न किसी प्रोफेशनल फोटोग्राफर से अपनी फोटोग्राफी कराएँ और उसे सुंदर सी फ़्रेमिंग करा कर अपने कमरे में सजाएँ. दिन की शुरुआत अपनी मुस्कुराती हुई तस्वीर से करते रहने से ज़िन्दगी भी मुस्कुराने लगेगी. आपको एहसास होगा कि आप अकेले नहीं हैं बल्कि आपके साथ एक बेहद खास साथी रहता है जो आपका हर वक्त साथ देता है… आपका बेहद ख्याल रखता है… और सबसे खास बात तो यह है कि वह आपसे बहुत… बहुत… प्यार करता है… वह साथी उस खूबसूरत फ़्रेमिंग में आपको देखता हुआ मुस्कुराता रहता है… आपको देख-देख कर खुश होता रहता है और हर वक्त यह एहसास दिलाता रहता है कि आप अकेले नहीं है.

किसी रोते हुए बच्चे को हँसाया जाए

वैलेंटाइन डे tips for singles in hindi

जानते हैं ऐसे कई लोग हैं जिन्हें आपकी ज़रूरत है. वैलेंटाइन डे के इस खास मौके पर क्यों न किसी अनाथ आश्रम जाया जाए ! वहाँ के नन्हें फूल से बच्चों को ढेर सारा प्यार दिया जाए. उनके लिए चॉकलेट्स या मिठाइयाँ लेकर जाएँ और उनके साथ वक्त गुज़ारें. उन्हें हँसायें… उनके साथ खेलें… अपनी बेसुरी आवाज़ में उन्हें गीत सुनाएँ… सुरीले गीतों को बेसुरी आवाज़ में सुनकर खिलखिला उठेंगे वे नन्हें फूल… एक बार ऐसा करके देखिये… और कभी क्यों, इसी वैलेंटाइन डे पर ऐसा करें… सचमुच बहुत मज़ा आएगा… बहुत मज़ा… आप भूल जाएंगे कि आप सिंगल हैं.

आदमी हूँ आदमी से प्यार करता हूँ

वैलेंटाइन डे tips for singles in hindi

इस ख़ास मौके पर वृद्धाश्रम जाके देखिये. ऐसी कई आँखें हैं जो अपनों की राह देखते-देखते पथरा सी गयी हैं. उनके लिए और कुछ नहीं तो अपनी मुस्कान का ही एक तोहफा वहाँ लेकर जाइये. आपकी एक मुस्कान का तोहफा हज़ारों प्यार बनकर बरसेंगे आप पर. अपनी ज़िन्दगी का एक दिन उन बुजुर्गों के नाम करके देखिये… खुद पर गुमान होगा आपको. अपनी नज़रों में खुद को आप सबसे ऊँचा महसूस करंगें… सबसे हटकर… भीड़ से बिल्कुल अलग… इस खास मौके पर अपने खास होने का एहसास होगा… खुशियाँ इतनी मिलेंगी कि हज़ारों प्रेमी-प्रेमिकाओं का प्यार फीका लगने लगेगा.

सोशल मीडिया से दूर रहें

वैलेंटाइन डे tips for singles in hindi

आप सिंगल हैं तो वैलेंटाइन डे पर सोशल मीडिया से खुद को दूर रखना ही बेहतर है. अक्सर हम इंसानों के साथ ऐसा होता है कि हम जितना अपने दुःख से दुखी नहीं होते उससे अधिक दुःख होता है दूसरों की खुशियाँ देखकर. उस दिन सभी प्रेमी-प्रेमिका अपने-अपने वैलेंटाइन स्टेटस को सोशल मीडिया पर शेयर करेंगे जिन्हें देखकर शायद आपको अच्छा ना लगे. उनके स्टेटस देखकर आप साथी की कमी महसूस कर सकते हैं या हो सकता खुद के प्रति हीन भावना भी उत्पन्न होने लगे इसलिए बेहतर है कि उस दिन सोशल मीडिया से खुद को दूर ही रखें.

Read : Depression Symptoms in Hindi Treatment and Example

रूठे यार को मनाएँ

वैलेंटाइन डे tips for singles in hindi

वैलेंटाइन डे के मौके पर अगर अपने अकेलेपन से आप दुखी हैं तो क्यों न कुछ ऐसा करें कि आपका यह अकेलापन दूर हो जाए. क्यों न अपने रूठे दोस्तों को मनाया जाए ! खुद को खुश करने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या कर गुज़रते हैं लेकिन आपको तो सिर्फ इतना करना है कि अपने रूठे यार से माफ़ी मांगनी है. अब ये मत सोचिये कि जब गलती आपकी थी ही नहीं तो आप भला क्यों माफ़ी मांगेगे. गलती किसी की भी हो लेकिन उस गलती का खामियाज़ा कहीं ना कहीं आपको भी भुगतना पड़ रहा है. दोस्त के रहते हुए भी अकेलेपन की सज़ा आपको काटनी पड़ रही है.

Read : भावना क्या है ?

अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए ही सही, माफ़ी मांग लीजिये… अगर गलती आपकी नहीं थी फिर भी आप माफ़ी मांगेगे तो आपके साथी को एहसास होगा अपनी गलती का. आपको ऐसा लगता होगा कि आपके माफ़ी मांगने से उन्हें कोई एहसास वगैरह नहीं होने वाला तो आप यहाँ गलत हैं क्योंकि अपने उस एहसास को आपके साथी आपके सामने व्यक्त नहीं कर रहे हैं लेकिन सच तो यही है कि उन्हें कहीं ना कहीं इस बात की शर्मिंदगी ज़रूर होगी कि आपकी गलती न होते हुए भी आप उनके सामने खुद को सज़दा कर रहे हैं.

Read : दोस्ती क्या है ? क्या लड़का और लड़की सिर्फ दोस्त हो सकते हैं ?

वैलेंटाइन डे पर सिंगल्स के लिए एक और खास टिप

वैलेंटाइन डे tips for singles in hindi

वैलेंटाइन डे पर सिंगल्स के लिए एक बेहद खास टिप यह है कि खुद पर खर्च करें. अगर आप सिंगल हैं तो वैलेंटाइन डे पर खर्च भी आधा ही होगा. मान लीजिये आप सिंगल नहीं होते तो आपको अपने साथी के साथ फिल्म देखने जाना पड़ता. फिल्म देखने में खर्च भी डबल होता. फिल्म देखने जाते तो हो सकता है बाहर खाना भी खाना पड़ता. साथी के लिए महंगे गिफ्ट भी खरीदने पड़ते. अब चूँकि आप सिंगल हैं तो वैलेंटाइन डे में होने वाले ये खर्चे आपके बच गए. क्यों न इन बचे हुए पैसों को खुद पर खर्च डालें. वैलेंटाइन डे के इस खास मौके पर सिंगल होने का फायदा उठायें और हो जाए एक हॉलिडे ट्रिप.

अभी आप पढ़ रहे थे वैलेंटाइन डे पर सिंगल्स के लिए कुछ विशेष टिप्स in Hindi. To know more Valentine Day Tips for Singles click here.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂