Shadi ki pehli raat शादी की पहली रात पर विशेष जानकारी.

शादी की पहली रात पर विशेष जानकारी Shadi Ki Pehli Raat

Shadi ki pehli raat – शादी से पहले अक्सर एक उलझन रहती है. कि शादी की पहली रात की शुरुआत कैसे होनी चाहिए. शादी की पहली रात में क्या करे, क्या नहीं….. कुछ ऐसे भी लोग होते हैं. जिन्हे इस बात की बिलकुल फिक्र नहीं होती कि शादी की पहली रात में क्या करना है. या इसकी शुरुआत कैसे करनी चाहिए. क्योंकि ऐसे लोगों के लिए शादी की पहली रात का मतलब सिर्फ शारीरिक सम्बन्ध होता है और कुछ नहीं. जबकि शादी की पहली रात एक ऐसी रात होती हैं जहाँ से ज़िन्दगी की दूसरी शुरुआत होती है.

शादी की पहली रात क्यों खास होती है ? Shadi ki pehli raat kyon khas hoti hai ?

शादी की पहली रात क्या करना चाहिए, क्या नहीं. यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम इसे कितना महत्व देते हैं. जब तक लोग शादी की पहली रात का महत्व नहीं समझेंगे, यह उलझन बनी ही रहेगी. शादी की पहली रात के महत्व  को समझने के लिए, शादी के महत्व को समझना ज़रूरी है. शादी की मर्यादा को जानना ज़रूरी है. जो लोग शादी की महत्वता को समझते हैं. उन्हें पता है कि शादी महज़ एक रिवाज़ ही नहीं है. जो लोग शादी को समझते हैं. उन्हें पता है कि शादी की पहली रात कितनी खास रात होती है. शादी की पहली रात ही वह रात है जब एक दूल्हा-दुल्हन की जोड़ी अपनी एक नयी ज़िन्दगी की शुरुआत करते हैं. शादी की पहली रात ही वह खास रात होती है. जब नवविवाहित दंपत्ति अपनी-अपनी ज़िन्दगी में एक-दूसरे का स्वागत करते हैं.

Shadi Ki Pehli Raat शादी की पहली रात

Read : शादी इसे कहते है, विवाह पर कुछ शुभ बातें

शादी की पहली रात दो दिलों के… दो आत्माओं के… दो ज़िन्दिगियों के… दो जिस्मों के संगम की रात होती है.  यह रात ज़िन्दगी के सबसे महत्वपूर्ण साथी के अभिनन्दन की रात है. इस रात से पहले दो अलग-अलग इंसानों की अपनी-अपनी ज़िन्दगी थी… अपने-अपने रिश्ते थे… जो इस खास रात में सबकुछ एकदूसरे में समां जाएंगे… अलग-अलग ज़िंदगियाँ अब एक हो जाएंगी… रिश्ते, ख़ुशियाँ, ग़म, अच्छाई बुराई सब एक दूसरे में समां जाएंगी… शादी की पहली रात का महत्व समझने के बाद किसी तरह की उलझन की गुंजाइश नहीं रह जाती है.

क्या करनी चाहिए शादी की पहली रात में Kya karni chahiye Shadi ki pehli raat me

शादी की पहली रात shadi ki pehli raat

शादी की पहली रात में क्या करनी चाहिए क्या नहीं, यह कई बातों पर निर्भर करता है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि दूल्हा-दुल्हन एक दूसरे को कैसे और कब से जानते हैं. वे दोनों एक दूसरे को कितना जानते हैं. या दोनों के पसंद-नापसंद कितने समान हैं. उनकी अर्रेंज मैरिज है या लव मैरिज… अगर लव मैरिज है तो first night में ताज़गी लाने के लिए कुछ नया करना होता है. अर्रेंज मैरिज है तो इस ख़ास रात की अलग रौनक होती है.

Read : सुहागरात के टिप्स, ऐसे यादगार बनाए अपनी Suhagrat

Love Marriage me Shadi ki pehli raat

एडवांटेज और डिसेडवांटेज ज़िन्दगी के दो पहलु हैं. गुण या अवगुण भावनाओं के दो पहलु हैं. इसलिए लव मैरिज के भी एडवांटेज और डिसेडवांटेज होते हैं. इस तरह की शादी में दूल्हा-दुल्हन के लिए लगभग कुछ भी नया नहीं रह जाता है. नया कुछ रहता है तो वह है शादी या शादी के रस्म-रिवाज़. शादी की पहली रात उनके लिए कितनी महत्वपूर्ण होगी, यह निर्भर करता है कि उनकी शादी किस परिस्थिति में हुई है.

शादी की पहली रात shadi ki pehli raat

हमारे समाज में अरेंज्ड मैरिज को ही पहली प्राथमिकता दी जाती है. हमारा समाज कई धरम और जातियों में बटा हुआ है. इसलिए लव मैरिज अगर अंतर्जातीय या दूसरे धर्म में की जा रही है. ऐसी स्थिति में लव कपल्स को कई रुकावटों और समस्यायों से गुज़रना पड़ता है. इसके अलावा भी लव मैरिज के रास्ते में कई बाधाएँ आती हैं. इन बाधाओं से गुज़रते हुए प्रेमी जोड़े अगर सफल हो जाते हैं. उनकी शादी हो जाती है, तो लव मैरिज उनके लिए किसी वरदान से कम नहीं होती. ऐसी शादी की पहली रात उनके लिए एक विजय की रात होती है. यह रात उन्हें एक जंग जीतने जैसा एहसास कराती है.

Read : लव मैरिज कैसे करे? घरवालों को कैसे मनाये लव मैरिज के लिए

Shadi Ki Pehli Raat शादी की पहली रात

जिनकी लव मैरिज बिना किसी बाधा के, बिना कोई रोक-टोक के आसानी से हो जाती है. उनके लिए शादी की पहली रात कैसी होगी यह निर्भर करता है उनके आपसी सम्बन्ध पर. आजकल प्रेमी जोड़े शादी से पहले ही लगभग हर तरह के संबंधों से गुज़र चुके होते हैं. कुछ अपवाद को छोड़ दिया जाए तो लव कपल्स शादी से पहले ही शारीरिक सम्बन्ध भी बना लेते हैं. जो आज के माहौल और सोच के हिसाब से बहुत बड़ी बात है भी नहीं. ऐसे कपल्स की शादी की पहली रात बहुत रोमांचक नहीं होती है.

Arranged Marriage me Shadi ki pehli raat

अरेंज्ड मैरिज भी विभिन्न परिस्थतियों में होती है. आजकल शहर हो या गाँव. अरेंज्ड मैरिज से पहले लड़के वाले लड़की देखना पसंद करते हैं और लड़की वाले तो लड़का देखते ही हैं. कुछ शादियाँ ऐसी भी होतीं हैं जहाँ शादी के पहले लड़की नहीं देखते. सिर्फ उसकी फोटो देख कर ही शादी तय कर दी जाती है. अरेंज्ड मैरिज में कुछ जोड़े शादी से पहले ही मिलने जुलने लगते हैं और कुछ तो शारीरिक सम्बन्ध भी बना बैठते हैं.

Shadi Ki Pehli Raat शादी की पहली रात

Read : First Night Of Arranged Marriage अरेंज्ड मैरिज की First Night

जिन्होंने शादी से पहले शारीरिक सम्बन्ध बना लिए उनकी शादी की पहली रात बहुत खास रात नहीं रह पाती है. लेकिन जिन्होंने शादी से पहले सिर्फ मिलने-जुलने तक ही खुद को सीमित रखा. उनकी शादी की पहली रात गुल-ए-गुलज़ार की रात होती है. अरेंज्ड मैरिज में तीसरा वर्ग वह भी है जो लोग शादी से पहले एक-दूसरे से मिलना तो दूर की बात, उन्होंने एक दूसरे को देखा भी नहीं हो. ऐसे लोगों की शादी की पहली रात या तो बहुत ही बेहतर रात होती है या बिल्कुल ही बोरिंग.

लव मैरिज की पहली रात में क्या करें

जैसा कि हम जानते है कि लव मैरिज कई परिस्थतियों में होती है. लव मैरिज कई बाधाओं से गुज़रने के बाद हुई है. तो इस खास वक्त में अपने गुज़रे हुए बुरे वक्त को भूलकर भी याद न करें. शादी की पहली रात सिर्फ वर-वधु की रात होती है. रात को  महकने दें… अपने शादी की पहली रात को बहकने दें… यह रात खास रात है… इस रात में किसी तीसरे को जगह नहीं मिलनी चाहिए… यादों में भी नहीं… शादी की इस रात को शायराना बना दें… अपनी रात को वक्त के मुताबिक धीरे-धीरे बढ़ने दें… आँखों को आँखों से बात करने दें… आँखों की बातों से साँसे जब बहकने लगे तो बहतकती साँसों को बहकने दें…

शादी की पहली रात shadi ki pehli raat

Read : Successful Marriage Tips – सफल विवाह के टिप्स

यह मधुर रात बहकने की ही रात है… यह सुहाग रात महकने की ही रात है… अगर लव मैरिज दूसरी स्थिति में हुई हो तब भी यह रात खास रात ही होती है. हो सकता है इस से पहले लव कपल्स ने साथ में कई रातें एक साथ गुज़ारी हों. लेकिन उन रातों में कोई भी रात शादी की पहली रात नहीं थी. हो सकता है ऐसे लव कपल्स के लिए शादी की पहली रात के लिए कोई खास जिज्ञासा न हो. क्योंकि उनके बीच ऐसा अब कुछ भी नहीं बचा है जो नया हो. उनमे किसी बात के लिए कोई उत्साह ही न बचा हो. सिवाय शादी के उत्साह के, फिर भी एक बात है जो बिल्कुल नयी है…

Read : Happy Marriage के लिए एक ही महिला से 4 शादियां

Shadi ki Pehli Raat me Love Couples

shadi ki pehli raat शादी की पहली रात

Shadi ki pehli raat से पहले वे सिर्फ लव कपल्स थे. शादी के बाद लव कपल्स मैरिड कपल्स में बदल चुके हैं… इस रात को रोमांटिक बनाने के लिए ऐसा कई रोमांस अभी भी हैं जो बाकी है… शादी के पहले उन्होंने जो कुछ भी किया वो चोरी था… शादी की पहली रात चोरी नहीं बल्कि खुलकर एक -दूसरे में समां जाने की रात है.

Read : शादी कब होगी ? शादी करने की सही उम्र क्या है ?

अरेंज्ड मैरिज की पहली रात में क्या करें

अरेंज्ड मैरिज की सुहाग रात पूरी तरह निर्भर करती है वर-वधु के संबंधों पर. इस रात में क्या करें, क्या नहीं. यह निर्भर करता है इस बात पर कि वे किस वर्ग से हैं. अगर शादी से पहले वर-वधु एक दूसरे से पूरी तरह मिल चुके हैं. यानि शादी से पहले ही उन्होंने शारीरिक सम्बन्ध बना लिया है. तो उनकी शादी की पहली रात को वे बहुत अधिक महत्व नहीं देते. क्योंकि इस रात जैसी ही कई रातें उन्होंने एक-दूसरे के साथ गुजार रखी हैं. ऐसी स्थिति में उन्हें यह ध्यान देना होगा कि जो रातें उन्होंने गुजारीं हैं वो हवस की रातें थी… आपसी समझौता और सहमति की रातें थीं… लेकिन शादी की पहली रात समझौता और सहमति की रात नहीं है. यह रात उनके ज़िन्दगी की एक ऐसी रात है जहाँ से उनके ज़िन्दगी की एक नयी शुरुआत होती है.

shadi ki pehli raat शादी की पहली रात

Read : Husband-wife में friendship होने चाहिए या नहीं

अब तक वे सिर्फ लड़का और लड़की थे… उन्होंने जो कुछ भी किया अपनी शारीरिक ज़रूरतों को पूरा करने के लिए किया… लेकिन शादी की पहली रात एक ज़रूरत की रात नहीं बल्कि दो ज़िंदगियों को एक ज़िन्दगी में बदलने की रात है… शादी की पहली रात गृहस्ती की बुनियाद रखने की रात है… इस रात के पहले पति और पत्नी, दोनो की अलग और अपनी-अपनी दुनिया थी… इस रात के बाद उनकी दुनिया अब सिर्फ किसी एक की ना होकर दोनों की दुनिया बन गयी है…

अरेंज्ड मैरिज – दूसरे वर्ग की पहली रात 

अरेंज्ड मैरिज का दूसरे वर्ग वे भी हैं जिन्होंने एक-दूसरे को देखा भी है जाना भी है. समझा भी है लेकिन शादी से पहले शारीरिक सम्बन्ध बनाने की उन्होंने ज़रूरत नहीं समझी… इस सम्बन्ध के लिए उन्होंने अपनी शादी की पहली रात को प्राथमिकता दी हैं. ऐसे जोड़े इस रात को भरपूर जी सकते हैं. वैसे जोड़े शादी की पहली रात को एक यादगार रात बना सकते हैं… उन्हें चाहिए इस रात की शुरुआत एक दूसरे की तारीफ़ करते हुए आँखों के रास्ते दिल में उतर जाएँ… दोनों की मौजूदगी एक दूसरे के दिलों में होगी तो दिल की धड़कने खुशियों से मचल उठेंगी. इस रात को और भी बेहतर बनाने के लिए शादी की पहली रात पर इस सच्ची घटना को जरूर पढ़ लें.

Read : Partner के साथ अपने Secrets ऐसे Share करें

अरेंज्ड मैरिज – तीसरे वर्ग की पहली रात 

अरेंज्ड मैरिज में एक वर्ग ऐसा भी है जहाँ वर-वधु ने एक दूसरे को न कभी देखा है. और न ही कभी एक-दूसरे से मिले हैं. ऐसी शादियाँ आजकल कम ही हो रही है, फिर भी ऐसी शादियों की संख्या अच्छी-खासी है. इस तरह के जोड़े अगर थोड़ी सी समझदारी दिखाएं तो इनकी शादी की पहली रात बहुत खूबसूरत हो सकती है. इस तरह की शादी की पहली रात सचमुच उनके मिलन की रात होती है. ऐसी शादियों के जोड़े अपनी सुहाग रात में एक-दूसरे से बातें करें… खूब बातें करें… एक-दूसरे की पसंद-नापसंद को जानें. दोनों एक-दूसरे की दिलचस्पियों को समझें.

shadi ki pehli raat शादी की पहली रात

Read : Perfect Life Partner बनने के आसान Tricks

इस तरह की शादियों की पहली रात में शारीरिक सम्बन्ध को पहली प्राथमिकता भूलकर भी न दें, तो बेहतर है. ध्यान रखें कि first  impression Is  the last impression. Shadi ki pehli raat एक ऐसी रात होती है जब आपका जीवन साथी पहली बार आपको बेहद करीब से जानते और समझते हैं. इसलिए इस रात में अगर आपकी छवि एक बार बिगड़ गयी तो समझिए पार्टनर की नज़र में वही छवि लम्बे वक्त तक बनी रहेगी. इस छवि को सुधारते-सुधारते आपकी आधी उम्र निकल जाएगी. और तब तक रोमांस का क्रेज़ भी आधा-अधूरा ही बचा रह जाएगा.

Read : Physical Relations in Husband Wife पति-पत्नी में सम्बन्ध

शादी की पहली रात की भूल Shadi ki pehli raat ki bhool

Shadi ki pehli raat में की गयी एक छोटी सी भूल ज़िन्दगी की नासूर बन जाती है. अरेंज्ड मैरिज के जोड़े चूंकि एक-दूसरे के विषय में अच्छी तरह नहीं जान रहे होते हैं. इस विषय में कुछ लोग बड़ी गलतियां कर गुजरते हैं. सेक्स की जानकारी के अभाव में. पति को अपनी पत्नी की विर्जिनिटी पर शक होने लगता है. इस बेवजह शक की वजह से शादी की पहली रात में ही विर्जिनिटी पर सवाल उठने लगते हैं. शादी की पहली रात में की गयी ऐसी हरकत शिक्षित लोगों में भी देखी जाती है. शादी की पहली रात में विर्जिनिटी पर सवाल उठाती ऐसे ही कुछ घटनाएं यहाँ दी गयीं हैं. इन्हें भी पढ़ लें.

वर्जिनिटी टेस्ट का सच Virginity Test at Home

First Night Of Arranged Marriage अरेंज्ड मैरिज की First Night

शादी से पहले शारीरिक संबंध की बात जब पत्नी ने पति से बताया

Tag # Shadi ki pehli raat # शादी की पहली रात

Shadi ki pehli raat par adhik jaankaari ke liye click karen.

Advertisements

One comment

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂