Suhagrat Kaise Manaye

सुहागरात के टिप्स Suhagrat Ke Tips

सुहागरात कैसे मनाए या सुहागरात के टिप्स को जानने के लिए युवाओं में एक उत्सुकता होती है. सुहागरात एक ऐसी रात होती है, जिसका लगभग सभी नौजवान बेताबी से इन्तजार करते हैं. सुहागरात के सुनहरे पलों के मात्र एहसास से ही युवक और युवतियों के मन में कई तरह की कल्पनाएं उड़ान भरने लगती हैं, लेकिन साथ ही सुहागरात को लेकर उनके मन में एक अजीब सा संकोच भी बना रहता है. एक अजीब सी घबराहट होती है कि सुहागरात कैसे मनाए. ऐसे ही संकोच और घबराहट को दूर करने के लिए कुछ सुहागरात के टिप्स दिए गए हैं. जो युवाओं की मदद कर सकते हैं. Suhagrat kaise manaye.

यह भी पढ़ें  : First Night Of Arranged Marriage अरेंज्ड मैरिज की पहली रात

सुहागरात क्या होती है ?

सुहागरात के टिप्स को समझने से पहले, हमारा यह समझना जरूरी है कि सुहागरात है क्या ? अधिकतर लोगों को तो सिर्फ यह पता होता है कि पति-पत्नी के पहले शारीरिक संबंध को ही सुहागरात कहते हैं, जबकि यह बिलकुल गलत है. यह जरूरी नहीं है कि हनीमून में जिस्‍मानी संबंध बनना ही चाहिए. इस सम्बन्ध को कायम करने से पहले नव वर-वधु को चाहिए कि पहले वे एक-दूसरे को अच्छी तरह जानें. एक-दूसरे को अच्छी तरह से समझें. यह रात आत्मा से आत्मा की मिलन की रात है. यह रात दो जिश्मों के नहीं बल्कि दो ज़िन्दगी के मिलन की रात है. ज़िन्दगी से सौगात के रूप में एक जीवन साथी मिला है. यह रात जीवन साथी से मिलन की रात है. इस रात को इतनी खूबसूरत बनाएं कि जिंदगी झूम उठे और बन जाये यह पहली रात एक यादगार सुहागरात.

Read : शादी की पहली रात पर विशेष जानकारी

सुहागरात के टिप्स

यह भी पढ़ें : Love Marriage के इन फायदों को जानकर आपका नजरिया बदल जाएगा

सुहागरात कैसे मनाएं Suhagrat kaise manaye

Suhagrat kaise manaye : अधिकतर युवाओं में यह बहुत बड़ी उलझन रहती है कि सुहागरात कैसे मनाये. अगर शादी अरेंज्ड मैरिज है, तो सबसे पहले दूल्हे को यह सोचना होगा कि दुल्हन पहली बार किसी पुरुष के साथ एक ही कमरे में है. इस वजह से दुल्हन के अंदर घबराहट होना भी स्वाभाविक है. सुहागरात के टिप्स में हमारा पहला टिप्स है कि दूल्हे को चाहिए कि माहौल को सहज बनाने की कोशिश करें. इसलिए शुरुआत दोस्ती की तरह की जाए तो बेहतर है. दोनों एक-दूसरे को बगैर स्पर्श किये, अपने विषय में कुछ रोमांटिक अंदाज में कहें. एक-दूसरे का स्वागत अपनी जिंदगी में करें. उनकी घबराहट को दूर करने में उनकी मदद करें.

Read : शादी कब होगी ? शादी करने की सही उम्र क्या है ?

 

suhagrat ke tips

Read : Happy Marriage के लिए एक ही महिला से 4 शादियां

शादी में क्या-क्या हुआ, इस पर चर्चा करें. शादी के किसी विशेष वक्त का जिक्र करें. दुल्हन की तरफ से दोस्ताना प्रतिक्रिया मिलने पर उनका हाथ पकड़ें. उनकी ख़ूबसूरती की तारीफ़ करें. खूबसूरती की तारीफ़ के लिए कुछ शायरी याद कर लें तो और भी बेहतर है. आप दोनों की जिंदगी की यह पहली सुहागरात है, इस रात को धीरे-धीरे आगे बढ़ने दें, क्योंकि यह लम्हा, यह पल जो इस वक्त गुजर रहे होते हैं, वो फिर कभी नहीं आने वाले हैं, और इसका असर उम्र भर रहनेवाला है. इसलिए अपनी नयी-नवेली दुल्हन से सलीके से पेश आएं.

यह भी पढ़ें: लव मैरिज कैसे करे? घरवालों को कैसे मनाये लव मैरिज के लिए

लड़कियों के लिए सुहागरात के टिप्स

आपकी शादी अगर आपकी मर्जी से हुई है तब तो आपको घबराहट नहीं होनी चाहिए. इस शादी के लिए आपकी सहमति थी तब तो आप खुश होंगी. यह भी हो सकता है आप ने, अपने उनसे अपनी पास्ट शेयर भी किये हों. अगर अपनी पास्ट अभी तक शेयर नहीं कीं हैं तो अभी मत कीजिये. अपने रिश्ते को पहले समझें. अपने साथी को पहले अच्छी तरह जान लें. रिश्तों में गहराई आने के बाद ही कुछ कहें. फिलहाल सुहागरात के टिप्स को समझते हुए इस रात को यादगार बनने दें. इस रात में आप भी सपोर्ट करें, लेकिन धीरे-धीरे. ध्यान रखें कि सुहागरात में शब्दों से अधिक बॉडी लैंग्वेज बोलती हैं. आप भले ही अपने उनको पहले से जानती हों, फिर भी मन में एक झिझक होगी. जब आप उन्हें जानती थी तब एक लड़की थी, लेकिन अब आप एक दुल्हन हैं.

सुहागरात के टिप्स

अगर आप एक-दूसरे से बिल्कुल अंजान हैं. शादी से पहले आप उनसे कभी नहीं मिली हैं तो मन में एक डर होगा. सबसे पहले तो इस डर को निकाल फेंकें. हमें पता है कि इस डर को निकालना आसान नहीं है. फिरभी आपको मन से स्ट्रांग बनना ही होगा. आप इस वक्त जिनके साथ में हैं वो कोई और नहीं आपके जीवन साथी हैं. इस सच को स्वीकार कर लें कि आपकी पूरी ज़िन्दगी अब उनके साथ ही गुजरने वाली हैं. उनकी ज़िन्दगी भी अब आपके नाम हो चूका है. सुहागरात की इस विशेष रात में पास्ट की फिक्र बिल्कुल भी ना करें. हो सकता है शादी से पहले आपकी शारीरिक सम्बन्ध बन चुके हों. फिरभी घबराने की कोई जरूरत नहीं. अपने मन से इस डर को निकाल फेंकें कि आप पकड़ी जाएंगी. एक बात ध्यान रखें कि विर्जिनिटी की कोई पहचान नहीं होती.

सुहागरात में कमरा कैसे सजाये

सुहागरात नए जोड़े की जिंदगी की खास रात होती है. इस रात को यादगार और रंगीन बनाने के लिए कमरे की सजावट का खूबसूरत होना जरूरी है. आप दोनों की  जिंदगी को रंगीन और खुशबूदार बनाने के लिए अपने कमरे में विशेष प्रकार के रंग और खुशबू का प्रयोग करें. फूलों से महकते हुए खूबसूरत कमरे में आपका मूड रोमांटिक हो जाएगा. फूलों से सजा कमरा नव दंपत्ति को एक-दूसरे के करीब लाने में मदद करता है. इसलिए ताजे गुलाब, मोगरा, रातरानी, जूही आदि फूलों से सेज सजाएं. इस खास रात के लिए स्पंज या फोम वाला बिस्तर हो तो बेहतर है, इससे आप दोनों आनंदित महसूस करेंगे.

Read : शादी इसे कहते है, विवाह पर कुछ शुभ बातें

सुहागरात के टिप्स

यह भी पढ़ें: शादी करने की सही उम्र क्या है – शादी कब करे

इस रात को रोमांटिक बनाने के लिए कमरे की दीवारों को रोमांटिक तस्वीरों से सजाएं. ये तस्वीरें आपके रिश्ते को प्रेममय करने में आपकी मदद करेंगी. तस्वीरों के रोमांटिक पलों को आप भी महसूस कर सकेंगे जो आपके बंधन को गहराई से मजबूत करने में आपकी मदद करेगी. इसके अलावा कमरे में कैंडल जलाएं, कैंडल की हल्‍की रोशनी में मध्धम-मध्धम संगीत हो तो इस खास रात का मज़ा और भी बेहतर होगा.

यह भी पढ़ें: सेक्स एजुकेशन क्यों जरूरी है? किस उम्र में क्या यौन शिक्षा दें

सुहागरात में सेक्स कब करे

सुहागरात के टिप्स में यह विशेष ध्यान रखें कि यह रात मिलन की रात है. इस मिलन की रात में शारीरिक संबंध बनाने से पहले माहौल का रोमांटिक होना बहुत जरूरी है. इसलिए शारीरिक संबंध बनाने में जल्दबाज़ी नहीं करनी चाहिए. ऐसा जरूरी नहीं है कि हनीमून की इस खास रात में शारीरिक संबंध कायम किया जाए. यह तभी करें जब आपकी नयी-नवेली दुल्हन इसके लिए खुद तैयार हों, इसके लिए ज़ोर-ज़बरदस्ती करना ठीक नहीं होगा. यह मिलन की रात है. इस रात को यादगार बनाएं. अपने जीवन साथी से दोस्ती करें. उसके बाद दोस्ती धीरे-धीरे प्यार में खुद ही बदल जायेगी. प्यार होने के बाद के मिलन का मज़ा ही अलग है.

सुहागरात के टिप्स

Read : Physical Relations in Husband Wife

सेक्स हमारे शरीर की जरूरत है. खासकर एक बंद कमरे में अपनी नयी-नवेली दुल्हन को देखकर मन उतावला होने लगता है. अपने इस उतावलेपन को संभालें. इसके लिए पूरी ज़िन्दगी अभी आपके सामने है. याद रखें सुहागरात ज़िन्दगी में सिर्फ एक बार मनाई जाती है. इस रात में आप अपने जीवन साथी के साथ भावनाओं से जुड़ें. उन्हें सेक्स के लिए मजबूर भूलकर भी ना करें. आपको अगर लगता है कि सेक्स के लिए उनके तरफ से सहमति है तभी आगे बढ़ना उचित होगा. बेहतर होगा सेक्स की शुरुआत से पहले माहौल को सेक्सुअल होने दें. सुहागरात के टिप्स को समझते हुए रात को रोमांटिक होने दें. सुहागरात कैसे मनाएं यह बहुत मायने रखता है. इस मिलन की रात में मन का मिलन होने दें. शरीर का मिलन तो ज़िन्दगी भर होगा.

सुहागरात के टिप्स

यह भी पढ़ें: गर्भपात कैसे होता है? जानें गर्भावस्था और गर्भपात की बातें

सुहागरात में सेक्स कैसे करे

आमतौर पर दो जवान जिस्म खुद को एक बंद कमरे में पाकर उत्तेजित हो उठते हैं. इस वजह से वे उस सुख से वंचित रह जाते हैं, जिसकी उन्हें जरूरत होती है. जीवन-साथी के साथ पहली बार सम्बन्ध बनाने में जल्दबाज़ी न करें. फोरप्ले का सहारा लें. फोरप्‍ले करने से शारीरिक सम्बन्ध का मज़ा बढ़ जाता है. अपने साथी को चुम्बन करें. उनके खास-खास अंगों पर आपके प्‍यार भरी छुअन, उनके सेक्‍स हार्मोन को उत्‍तेजित करने में आपकी मदद करेंगे. इसके बाद भी उनकी तरफ से सकारात्मक संकेत न मिले तो सेक्‍सुअल फैंटेसीज़ का भी सहारा ले सकते हैं. साथी के साथ सेक्सुअल बातें करके उन्हें उत्तेजित करने में आप उनकी मदद कर सकते हैं.

Read : अच्छी पत्नी बनने के आसान टिप्स

सुहागरात के टिप्स

यह भी पढ़ें :वर्जिनिटी टेस्ट का सच Virginity test at home

सुहागरात में नशे से बचें

कुछ लोग अपने हनीमून की इस खास रात को अधिक जोशीला बनाने के लिए नशा करते हैं. शराब, सिगरेट आदि का सेवन कर लेते हैं, जिसका असर हमेशा गलत ही होता है. शराब की गंध और बहके हुए व्यवहार से नयी दुल्हन डर भी सकती है. इसका परिणाम होगा, वह आपसे खुल नहीं पाएंगीं. जब तक खुल नहीं पाएंगी, आपको न रिश्ते में मज़ा आएगा और ना ही शारीरिक सम्बन्ध में. सुहागरात के टिप्स में नशा सबसे बड़ा खलनायक है. नशा करने के बाद आपको आनंद आता है, तो इस रात में नशे को भूल जाएँ. यह सुहागरात है, सिर्फ सुहागरात का आनंद लें. नशा इंसान के मानसिक स्थिति का क्या हाल करता है आप जानते हैं. अपनी ज़िन्दगी की इस खास रात को किस मानसिक स्थिति में आप गुज़ारना चाहेंगे इसका उचित निर्णय लें.

सुहागरात के टिप्स

बहुत से लोग सेक्स को अधिक मजेदार बनाने के लिए नशा कर लेते हैं. सुहागरात के टिप्स में फिर से बता दूँ कि सुहागरात सेक्स की रात नहीं है. अगर सेक्स की रात होती तो भी सेक्स के लिए नशा का सहारा लेना समझदारी नहीं है. सुहागरात में नशा करके इस रात को बेरंग ना बनाएं. यह रात प्रेम की मदिरा पीने की रात है. यह रात आँखों से जाम पीने की रात है. झूमती हुई अपने सुहागरात को रंगीन बनाएं. नशा की बदबू से इस खुशबूदार रात को गन्दा ना होने दें. याद रखें नशा करने के लिए पूरी ज़िन्दगी बाकी है. खुद से प्यार है तो कम से कम सुहागरात में नशा करने से जरूर बचें.

Read : Perfect Life Partner बनने के आसान Tips

सुहागरात के टिप्स

यह भी पढ़ें : Successful marriage tips – सफल विवाह के टिप्स

सुहागरात में कंडोम का इस्तेमाल

सुहागरात के टिप्स में हमारा यह विशेष सलाह है कि शारीरिक सम्बन्ध कायम करने से पहले कंडोम का इस्तेमाल करना न भूलें. इससे बिना प्‍लानिंग के प्रेग्‍नेंसी के तनाव से आप मुक्त रहेंगे. इससे आप मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक तौर पर निश्चिंत रहेंगे. अगर शादी से पहले आपका मिलना संभव हो तो इस विषय पर पहले ही बात कर लें. पहले ही तय कर लें कि इस रात में कंडोम का इस्तेमाल करना है या नहीं.

सुहागरात के टिप्स

अगर शादी अरेंज्ड मैरिज है तब तो इसका निर्णय लेना मुश्किल होगा. फिरभी आजकल इस विषय पर बातें करना बहुत बड़ी बात नहीं रह गयी है. अरेंज्ड मैरिज में भी शादी के पहले जोड़े आपस में मिलते हैं. मिलना-जुलना अगर कम है तो मोबाइल पे बातें हो सकती हैं. सोशल मीडिया के माध्यम से भी एक-दूसरे से लोग जुड़ने लगे हैं. अरेंज्ड मैरिज में शादी से पहले लड़का-लड़की के बीच बातचीत ना हो ऐसा कम ही होता है. हो सकता है आप दोनों की मुलाक़ात या बातचीत हो, लेकिन सेक्स पर नहीं. सेक्स जैसे विषय तक अगर आप लोग नहीं पहुँच पाए हों तो इसका जिक्र ना करें. सेक्सुअली खुले हों तब तय कर ले कि सुहागरात में कंडोम का इस्तेमाल करना है या नहीं.

यह भी पढ़ें : Husband-wife में friendship होने चाहिए या नहीं

Suhagrat ke tips

Suhagrat ke tips : सुहागरात के टिप्स में सबसे जरूरी बात यह है कि सुहागरात दो जिस्मों का नहीं बल्कि दो ज़िन्दगियो का मिलन है. इस मिलन को यादगार बनाये. अपने व्यव्हार में सौम्यता बरतें. सुहागरात में जीवन साथी अगर दोस्त बन जाए तो इससे बेहतर कुछ भी नहीं. क्योंकि यही दोस्ती जब प्यार में बदलेगी तो, आप दोनों की यह रात, बन जायेगी एक यादगार सुहागरात.

 

To know more on Honeymoon click here.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂