हमलोग अक्सर सेक्स टॉपिक्स पर बात करने से दूर भागते हैं. जब की प्रकृति का आधार है यह. फिरभी ना जाने क्यों ‘सेक्स’ शब्द को सुनते ही हम लोग झेंप जाते हैं. जबकि इसके अनगिनत हेल्थ बेनिफिट्स हैं. ज़िंदगी में प्रोफ़ेशनल और निजी समस्याओं का सामना करते-करते. अपने थके हुए मन और तनावभरे दिन के बाद आराम करने के लिए हम लोग टीवी देखते हुए वक्त बिताते हैं. या फिर बिस्तर पर आराम फरमाते हैं. इससे भी बात नहीं बने तो थकान मिटाने के लिए गरम पानी की सेक लगाते हैं. और भी पता नहीं क्या क्या… माने अगर आपने सबकुछ आज़मा लिया है, तो अब सेक्सुअल रेलक्सेशन भी आजमा कर देख लीजिये.

सेक्स, हमारे जिंदगी का एक अभिन्न हिस्सा है. जिसे चाह कर भी हम अनदेखा नहीं कर सकते. यह प्राकृतिक क्रिया तनाव को नियंत्रण में रखता है. हाल के एक अध्ययन में संभोग के विषय में कहा गया था, कि इंटरकोर्स के दौरान हमारा शरीर कुछ तरह के केमिकल कंपाउंड मस्तिष्क में रिलीज करता है. जिससे हमारे शरीर को रिलैक्स होने का संकेत प्राप्त होता है. आइये जानते हैं सेक्स करने के बायोलॉजिकल और साइक्लोजिकल फायदे :

couple-love-bedroom-kissing

शरीर की खूबसूरती बढ़ाता हैः एक स्टडी में पता चला है की मैरिड कपल्स जो सेक्सुअली एक्टिव होते हैं. उनके चेहरे पर गजब का आत्मविश्वास होता है. जिसके वजह से उनकी खूबसूरती बढ़ती है. उनमे भावानात्मक सुरक्षा का अहसास होता है. अलग-अलग तरह के सेक्सुअल पोजिशन मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं.

sex benefits -love trainings

दिल की बीमारीः दिल की बीमारी आज-कल बहुत आम है. रेगुलर सेक्स से हृदय स्वस्थ बनता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना कम होती है. क्योंकि सेक्सुअल रिलेशन से शरीर की धमनियों में खून का सर्कुलेशन अच्छे से होता है.

sex during fever and cold -love trainings

दर्द से मुक्तिः सेक्स के दौरान कपल्स के शरीर से ऑक्सीटॉसिन रिलीज होता है. जो कि एक नेचुरल पेन किलर का काम करते हैं. इसलिए संभोग के बाद सरदर्द में आराम मिलता है.

sex emoji -love trainings

हेल्थी स्किनः संभोग के दौरान डीएचएक नामक हॉर्मोंस शरीर से रिलीज होता है. जो स्किन की चमक बढ़ाने के लिए जरूरी होता है. जिससे चेहरे की झुर्रियां गायब होती हैं. अच्छी नींद आती है और त्वचा खूबसूरत बनते हैं.

sex in marriage -love trainings

संक्रमण भगाए : सेक्स कई बीमारियों को कम करता है. क्योंकि उस वक्त हार्मोन और अन्य कंपाउड रिलीज होते है. जिससे इम्यून सिस्टम बेहतर होते हैं और अन्य बीमारियों के संक्रमण से शरीर की प्रतिरक्षा करता है.

sex health-love trainings

टेंशन फ्री लाइफ : रेगुलर सेक्सुअल एक्सरसाइज करने से शरीर की बीमारियां सिर्फ दूर नहीं होती, बल्कि तनाव को भी कम करता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि सेक्शुअल इंटरकोर्स के दौरान, शरीर डोपामाइन नामक तरल पदार्थ निकालता है. और आपको तनाव और डिप्रेशन से बचाता है.

sex hormones-love trainings

व्यायाम के रूप में : सेक्स एक बेहतरिन एक्सरसाइज की तरह लाभदायक है. क्योंकि इसके बाद पूरे शरीर का वर्कआउट अच्छे से हो जाता है. सेक्सुअल रिलेशन के दौरान शरीर की सभी मांसपेशियां खिंचती हैं. आप पसीने से तरबतर हो जाते हैं, दिल की धड़कन बढ़ जाती है. सेक्सुअल गतिविधियों के दौरान शरीर में अतिरिक्त कैलोरी का जलन होता है. जिससे आपका वजन घटता है और शरीर खूबसूरत और स्वस्थ्य बन जाता है.

sex ke phayede -love trainings

कैंसर का खतरा  : पुरूषों के लिए सेक्सुअल एक्सरसाइज करने पर प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है. जबकि महिलाओं को इजैक्युलेशन सर्वाइकल कैंसर से सुरक्षा करता है.

सेक्स

अच्छी नींदः अच्छी नींद के लिए सेक्स जरूरी है. क्योंकि उस दौरान ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है. जिससे नींद आने लगती है. यही कारण है कि सेक्स के बाद कपल्स अक्सर सो जाते हैं.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂