यदि आप महिलाओं की मन की बात जानने में महारत हासिल करना चाहते हैं. तो आपको कुछ basic body language के बारे में जानने की जरूरत है. Body language से आप वो सभी बातें समझ पाएंगे, जो बातें अक्सर शब्दों में नहीं कहे जाते या शब्दों में नहीं सुने जाते हैं. Body language बिलकुल ही ट्रांसपेरेंट और स्पस्ट होते हैं. जरुरत होती है तो बस इन्हे समझने की. Body language से आप किसी के मन की बात बहुत ही आसानी से समझ सकते हैं.

अपने बारे में लोगों के दिमाग में हम जो प्रभाव पैदा करते हैं, वह सबसे मजबूत और सबसे स्थायी होता है. सामने वाले को समझने के लिए डेढ़ से दो मिनट्स काफी होते हैं. किसी से मिलने के बाद पहले डेढ़-दो मिनट्स बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं. पहले डेढ़-दो मिनट्स के समय सीमा में आपको एक अच्छा प्रभाव बनाना है. यह कठिन हो सकता है क्योंकि हम में से अधिकतर उन सभी संकेतों से अनजान हैं जो हमारे विचारों को व्यक्त करते हैं.

महिलाएं शरीर की भाषा पढ़ने में स्वाभाविक होती हैं. Body language को समझने में महिलायें एक सामान्य आदमी से 10 गुना अधिक सक्षम होतीं हैं. महिलाएं, एक महिला के संकेतों को भी पढ़ने में काफी बेहतर होती हैं.

Important Body Language

यदि कोई व्यक्ति किसी को पसंद करता है. तो वह अक्सर आँखों में आँखें डालकर बातें करना पसंद करेगा. इसका मतलब है कि उसे आप पर पूरा भरोसा है. वह इस रिश्ते को लेकर पूरी तरह आश्‍वस्त है. इसके अलावा अगर वो बातचीत के दौरान आपकी ओर देखे, फिर नज़रें झुका लें. तो समझ जाएं कि वो आपकी ओर आकर्षित है और आपसे भी इसी आकर्षण की उम्मीद करती है.

  • अगर वो बात-बात में आपको छूती है, तो यह आकर्षण का सबसे अच्छा संकेत है.
  • आपके सामने अगर बार-बार अपने बालों को सवारे तो समझिये आपके प्रति झुकाव है.
  • आपके सामने आते ही आपको एक अजीब सी मुस्कुराहट के साथ स्वागत करना.
  • आपसे बात करते-करते किसी बहाने आपके करीब आना. सीधा संकेत है कि उसे आप अच्छे लग रहे हैं.
  • कान के पास आकर खास अंदाज में धीरे से कुछ कहना. इसका अर्थ है कि वो आपका अटेंशन चाहती है. आपसे अधिक जुड़ाव की ख़्वाहिश है उसे. वह आपको पसंद करती है और चाहती है कि आप उसके बारे में बातें करें. उसकी तारीफ़ करें. और यक़ीन मानें, ऐसा करके आप उसके दिल में परमानेंट अपनी जगह बना सकते हैं.

जिनके प्रति आप आकर्षित हैं. जिन्हें आप समझना चाहते हैं. उनके body language को पहले समझें उसके बाद ही धीरे-धीरे उनके तरफ कदम बढ़ाएं. ध्यान रखें Body language को अच्छी तरह समझने के बाद ही किसी निर्णय पर पहुंचें.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂