Depression Symptoms in Hindi

Depression Symptoms in Hindi with Treatment and Example

आज depression symptoms पर लिखने की इच्छा हो रही है. आप सोच रहे होंगे नए साल के मौके पर depression symptoms का टॉपिक लेकर मैं क्यों बैठ गया- है न ! लेकिन बात ही कुछ ऐसी है कि लिखे बग़ैर रहा नहीं जा रहा. आज एक ऐसे शख्स से मुलाक़ात हुई जो depression symptoms से बुरी तरह ग्रसित था. उस इंसान के हाव-भाव, बातचीत में depression symptoms साफ़ झलक रहे थे. वह बात-बात पर मरने की बात कर रहा था. बातचीत के दौरान उसके सारे शब्द सिसक रहे थे. यूँ समझ लीजिये depression symptoms का जीता जागता एक उदाहरण था वह.

उस इंसान को देखकर मुझे बहुत गहरा सदमा लगा. मेरी जगह कोई और भी होता तो शायद उसका भी यही हाल होता. खासकर वैसे लोगों को जो उसे अच्छी तरह से जानते थे. एक ऐसा इंसान जो कभी अपने आप में एक laughing show हुआ करता था. एक ऐसा इंसान जिसे हम कभी जोकर कहते थे तो कभी चुटकुले का ज़िंदा खज़ाना. आज जब उससे मिला, आँखें छलक आयीं.

उसका नाम था जस्सी. बारह वर्षों के बाद जस्सी से अचानक आज मेट्रो ट्रैन में मेरी मुलाकात हो गयी. वह कोलकाता के एक लॉज में मेरा रूम पार्टनर हुआ करता था. हमारी बिलकुल भी नहीं बनती थी क्योंकि मैं ठहरा emotional fool जो अपनी ज़िन्दगी को हमेशा बहुत गहराई से और संजीदगी से लेता था और जस्सी तो जस्सी ही था. उसे लॉज के सभी लड़के हस्सी कहा करते थे. वह जहाँ भी रहता सिर्फ हंसी और ठहाके गूंजते रहते थे. उसके बात करने का अंदाज़ ही कुछ ऐसा था कि उसकी हर बात पर हंसी आ जाती थी. यूँ समझ लीजिये कभी गंभीर होता भी तो उसका चेहरा देखकर लगता कि अब ठहाके मार कर हँसने वाला है.

Depression Meaning in Hindi

depression symptoms in hindi
Depressed meaning in Hindi

उसी  जस्सी से आज मुलाकात हुई जो depression symptoms से बुरी तरह ग्रसित था. Depression symptoms उस पे इस क़द्र हावी थे कि लगता था अब रो देगा. Depression symptoms में ऐसे जकड़ चुका था वह इंसान मानो कोई ज़िंदा लाश हो. मेरे सामने वाली सीट पर बैठा मुझे एक टक देखे जा रहा था. लेकिन मैं अपने मोबाइल में व्यस्त था. मुझे जब महसूस हुआ कि सामने बैठा आदमी लगातार मुझे ही देख रहा है तो मोबाइल स्क्रीन से नज़रें हटाकर उसकी तरफ देखा, फिर भी वह मुझे देखे ही जा रहा था. उसकी हालत ऐसी हो रखी थी कि मैं तो बिल्कुल ही नहीं पहचान सका. उसे लगातार मेरी तरफ देखता हुआ देखकर मुझसे रहा न गया और पूछ बैठा “क्या मैं आपको जानता हूँ ?”

उसने हाँ में सिर हिलाकर जवाब दिया.

“मैं आपको नहीं पहचान पा रहा हूँ”

“….” कोई जवाब नहीं.

मैं दुबारा अपने मोबाइल में लग गया, लेकिन अपने काम में फोकस नहीं कर पा रहा था क्योंकि वह अब भी मुझे वैसे ही टकटकी लगाकर देखे जा रहा था. मुझसे रहा न गया और झल्लाकर पूछ बैठा “आपकी प्रॉब्लम क्या है ? जब आप मुझे जानते नहीं… तो फिर इतनी देर से लगातार मुझे क्यों देखे जा रहे हैं आप ?”

Example of Depression symptoms in Hindi

depression symptoms in hindi

वह वहाँ से उठकर गेट पर चला गया. मैंने राहत की साँस ली और फिर से अपने मोबाइल में, कुछ देर बाद उसकी तरफ मुड़ के देखा तो अब भी वह मुझे ही देखे जा रहा था. उसे कुछ देर मैं भी देखता रहा और उसके पास जाकर पूछा “भाई साहब आप क्यों मुझे लगातार निहारे जा रहे हैं ? आप मुझे जानते हैं तो अपना भी परिचय दें, क्योंकि मुझे नहीं लगता कि मैं कभी आपसे मिला भी हूँ”.

उसने धीमी आवाज में बताया कि उसका नाम जस्सी है और मैं उसका रूम पार्टनर था. इतना सुनते ही मैं लड़खड़ा गया क्योंकि जस्सी और ऐसा… ? इस हाल में… ?

उसके सेब जैसे चेहरे पर अब सिर्फ हड्डियाँ झलक रही थी. उसके गले लग गया और उसे लेकर अपने घर आया. उसके बाद उसने जो बातें बतायीं, उसकी बातों से ज़िन्दगी का एक बेहद बदसूरत चेहरा मेरे सामने आया. एक हसमुख इंसान किस क़द्र depression symptoms में डूब चुका था. उसकी कहानी सुनने के बाद मुझे यही एहसास हुआ कि उसकी बर्बादी का कारण कुछ और नहीं सिर्फ उसका depression था.

सचमुच, बहुत घातक है यह depression. इतना घातक कि ज़िन्दगी से लबालब भरा एक इंसान किस क़द्र अब मौत से भी बदतर ज़िंदगी जीने को मजबूर है. उसके जाते ही मैंने निश्चय किया कि आज मैं कुछ और नहीं सिर्फ depression पर पोस्ट लिखूँगा. Depression symptoms की जानकारी लोगों को दूँगा ताकि फिर किसी जस्सी की हँसती खेलती ज़िन्दगी तबाह न हो जाए. Depression symptoms की जानकारी सभी को होनी चाहिए. काश अगर depression symptoms की जानकारी जस्सी को होती तो उसकी हालत ऐसी न होती.

What is Depression in Hindi

depression symptoms in hindi

Depression symptoms को समझने के लिए समझें कि depression क्या है. सही मायने में यह एक ऐसी बिमारी है जो हमारी ज़िन्दगी को कई तरह से प्रभावित कर सकती है. इस बिमारी में ज़िन्दगी बिल्कुल नीरस बन जाती है. हर अच्छी चीज़ बुरी लगने लगती है. इस बिमारी से प्रभावित इंसान को न रिश्तेदार अच्छे लगते हैं, न दोस्त. इस बिमारी की कई वजह होती हैं.

Read : Chanakya Niti in Hindi for Success

Depression Symptoms in Hindi

  • इंसान का अचानक से खुद को असहाय और लाचार महसूस होना depression symptoms हैं.
  • Depression से प्रभावित लोगों को नींद की समस्या सबसे अधिक रहती है. इस अवस्था में या तो नींद खूब आती है या नहीं भी आती है. किसी-किसी को हर वक्त आलस और सोते रहने की इच्छा होती है. कुछ लोगों को बिल्कुल ही नींद नहीं आती और वे रात भर करवटें बदलते रहते हैं.
  • भूख न लगना या पहले की अपेक्षा अचानक से खुराक बढ़ जाना, depression symptoms का एक लक्षण है.
  • Depression से ग्रसित लोगों की एकाग्रता बिल्कुल खत्म होने लगती है. ऐसे लोग किसी भी काम पर अपना ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते. हर वक्त किसी चिंता में खोये-खोये रहने लगते हैं.
  • हर बात पर गुस्सा करना, झल्लाना या हर वक्त चिड़चिड़े जैसे व्यवहार करना.
  • Depression से ग्रसित व्यक्ति पूरी तरह से नकारात्मक हो जाता है. हर किसी पर शक करने लगता है. किसी काम को करने से पहले नकारात्मक ख्याल आने लगते हैं.
  • पहले के मुकाबले अधिक शराब का सेवन करना भी depression symptoms का एक लक्षण है.
  • जिंदगी से मोह भंग हो जाना, रह-रह कर आत्महत्या जैसे घातक विचारों का आना.
  • Depression symptoms की एक पहचान याददाश्त का कमजोर होना भी है. कई बार व्यक्ति को यह भी ध्यान नहीं रहता कि उसने आज खाना खाया भी है या नहीं.
  • निर्णय लेने की क्षमता बुरी तरह प्रभावित हो जाती है. छोटी-छोटी बात पर भी जल्दी किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुँचना.
  • Confidence level ना के समान रह जाता है. Self confidence की कमी की वजह से कोई भी काम करने के बाद उसे बार-बार चेक करना.
  • हर वक्त दुखी और उदास रहना.
  • सिर दर्द, बदन दर्द या जोड़ों में दर्द भी depression symptoms हो सकते हैं.

Causes of Depression in Hindi

Genetics

हर इंसान अपने माता-पिता या परिवार के अन्य सदस्यों से प्रभावित ज़रूर होता है. परिवार का अच्छा या बुरा प्रभाव लगभग हर इंसान पर होता है. इसलिए depression symptoms किसी-किसी में जेनेटिकली भी होते हैं. खासकर अगर माता-पिता में से कोई भी इस समस्या से प्रभावित रहे हों तो depression से ग्रस्त होना लगभग तय है.

Mental weakness

Mental Weakness यानी मानसिक कमज़ोरी की कई वजह हो सकती हैं. बार-बार किसी काम में असफलता मिलने पर Mental Weakness हो सकती है. असफलताओं के बाद होने वाले अपमान, लोगों के तानें, चारोँ तरफ से नफरत या व्यक्तिगत या व्यवसायिक रूप से होने वाले नुकसान से भी इंसान मानसिक तौर पर कमज़ोर पड़ने लगता है और depression से ग्रसित हो जाता है.

Physical Weakness

depression symptoms in hindi

अक्सर शारीरिक रूप से दुर्बल व्यक्ति मानसिक तौर पे भी कमजोर हो जाता है. ऐसी अवस्था में शारीरिक और मानसिक कमज़ोरी उसे पूरी तरह से दुर्बल बना देती है. खुद पर विश्वास की कमी होने के कारण व्यक्ति हर काम में अधूरा प्रयास ही लगा पाता है. ऐसा इंसान अपनी अधिक एनर्जी यही सोचने में बर्बाद कर डालता है कि यह काम कैसे होगा. धीरे-धीरे अपनी असफलताओं की वजह से वह पूरी तरह depression में चला जाता है.

Financial Weakness

Financial Weakness एक ऐसी Weakness है जिससे व्यक्ति बुरी तरह प्रभावित हो जाता है. एक तो परिवार है ज़िम्मेदारियों का बोझ, ऊपर से काम में असफलताएँ किसी को मानसिक तौर पर कमज़ोर करने के लिए पर्याप्त है. धीरे-धीरे यह समस्या बढ़ती जाती है और व्यक्ति depression में चला जाता है.

Types of Depression in Hindi

डिप्रेशन कई तरह के होते हैं, जो परिस्थतियों के अनुसार बढ़ते या घटते रहते हैं.

Dysthymia

Perinatal depression

Psychotic depression

Seasonal affective disorder depression in hindi

Bipolar disorder

Read : किशोरावस्था की समस्या Teenage Problems

Dysthymia

यह Dysthymia  एक ऐसा depressed mood है जो कम से कम 2 सालों तक रहता है. ऐसे लोग उन चीज़ों में विश्वास करने लगते हैं जो है ही नहीं. ऐसे लोगों में तर्कहीन विचारों का आना निरंतर जारी रहता है. Dysthymia से ग्रसित लोग एक अनजाने डर से ग्रसित रहते हैं.

Read : ब्रेकअप के बाद रिवेंज और ब्लैकमेलिंग की एक सत्य घटना

Perinatal Depression

depression symptoms in hindi

Perinatal Depression खासकर महिलाओं को होता है. इस तरह का depression महिलाओं में बच्चे को जन्म देने के बाद देखा गया है. गर्भवती महिलायें भी इससे ग्रसित हो सकती हैं. खासकर जब महिला माँ बनती है तब यह अधिक देखा जाता है.

Read : Puzzled ज़िन्दगी की Puzzled दुनिया

Psychotic Depression in Hindi

Psychotic depression विशेष रूप से वसंत ऋतु या सर्दियों में होता है. गर्मी का मौसम आते-आते इसका असर ख़त्म होने लगता है.

Read : ब्लैकमेलिंग से निपटने के तरीके, ब्लैकमेल होने से कैसे बचें

Seasonal effective disorder depression in Hindi

depression symptoms in hindi

Seasonal effective disorder का असर खासकर सर्दियों में होता है. इस रोग से ग्रसित व्यक्ति हर वक्त उदास रहने लगता है. यह depression symptoms बाकी symptoms से कम नुकसानदायी होता है. इससे ग्रसित व्यक्ति को नींद बहुत आती है. वज़न बढ़ने की सम्भावना भी रहती है.

Read : कुंवारेपन की टेस्ट (Virginity test) की दिल दहला देने वाली घटना

Bipolar Disorder

depression symptoms in hindi

Bipolar depression से ग्रसित व्यक्ति बहुत जल्दी रोमांचित या दुखी हो जाते हैं. थोड़ा बहुत कुछ अच्छा हो तो बहुत खुश हो जाते हैं. छोटा-मोटा कुछ बुरा भी हुआ तो बहुत अधिक दुखी हो जाते हैं. इस रोग से ग्रसित लोगों के व्यव्हार में बदलाव आते रहते हैं.

Read : अच्छी पत्नी बनने के आसान टिप्स

Teenage Depression in Hindi

depression symptoms in hindi

पढ़ाई का बढ़ता बोझ teenagers के लिए depression की मुख्य वजह है. माता-पिता के द्वारा डाला गया अत्यधिक दबाव भी teens को depression में डाल देता है. खासकर teenage में competition की भावना अधिक थोपी जाती है. अभिभावक अपने बच्चों की दूसरे बच्चों के साथ तुलना करते रहते हैं, इससे बच्चे ज़रूरत से अधिक प्रेशर में आ जाते हैं, जिस वजह से वे depression में चले जाते हैं.

Read : लड़का लड़की एक समान की ऐसी मानसिकता किस काम की ?

महिलाओं में Depression in Hindi

depression symptoms in hindi

हमारे समाज में महिलाओं को दो भागों में बाँट दिया जाता है. शादी होने के बाद भी महिलायें अपने माइके से जुड़ी होती हैं, ऐसी स्थिति में उन्हें माइके के साथ ससुराल की परेशानियों में भी मानसिक रूप से शामिल होना पड़ता है. ससुराल वाले अगर समझदार न हुए तो उनके लिए यह स्थिति और भी घातक बन जाती  है. दहेज़ के ताने, बहू पर ज़रूरत से अधिक ज़िम्मेदारियों का बोझ या पति अगर निकम्मा निकल जाए तो उसके पति के हिस्से के तानें भी महिलाओं को ही झेलने पड़ते हैं. एक नन्ही सी जान, जो अपनी शादी के पहले अपने घर की लाड़ली हुआ करती थी. अब उसपे कई लोगों की ज़िम्मेदारियाँ डाल दी जाती है. उनसे परिपूर्णता और समझदारी की पूरी अपेक्षाएँ की जाती हैं. जिस वजह से वह धीरे-धीरे depression में चली जाती हैं.

Read : भारतीय संस्कृति की विशेषताएं और लड़कियों का अस्तित्व

Old Age Depression in Hindi

depression symptoms in hindi

Depression old age में बहुत ही सामान्य है. Old age में शरीर काम करने की अवस्था में नहीं रह जाती है. जिससे व्यक्ति दूसरों पर निर्भर रहने लगता है. इस उम्र में इनकम का भी कोई सोर्स नहीं रह जाता है, ऐसी स्थिति में वे मानसिक, शारीरिक या आर्थिक रूप से पूरी तरह दूसरों पर आश्रित हो जाते हैं, ऐसी स्थिति में वे कई तरह की परेशानियों से भी घिर जाते हैं जो उनके depression में जाने के लिए पर्याप्त कारण होता है.

Read : इनसे बचिए… नहीं तो पाँव गंदे हो जाएंगे

Depression Treatment in Hindi

जस्सी की ज़िन्दगी पूरी तरह से नीरस बन चुकी थी. वह बिलकुल अकेला और हताश महसूस करने लगा था.पहले वह हर चीज़ से उत्साहित रहा करता था, पर अब उसे दुनिया की सभी चीज़ें बेमानी लगने लगी थी. एकांत और अँधेरे को ही उसने अपना साथी बना लिया था. सारे रिश्ते-नाते उससे दूर हो चुके थे. उसकी ज़िन्दगी में अब उत्साह नाम का कुछ भी नहीं रह गया था. उसकी ज़िन्दगी उसे अब बहुत बड़ा बोझ लगने लगी थी. उसे हर वक्त यही लगने लगा कि पूरी दुनिया उसके खिलाफ कोई षड्यंत्र रच रही है. अब ऐसा लगने लगा उसे कि उसके जीवित रहने की अब कोई वजह नहीं है. मरने की हज़ारों वजह उसे दिख रही थी. उसे उसकी ज़िंदगी असहनीय लगने लगी. उसके मन में अब सिर्फ अपने जीवन को समाप्त करने जैसे ख्याल आते रहते थें.

depression symptoms in hindi

उसने आत्महत्या करने की भी कई कोशिशें कीं थी लेकिन अपने बूढ़े माता-पिता का ख्याल आते ही वह आत्महत्या जैसा कठोर कदम नहीं ले सका. ज़िन्दगी से वह पूरी तरह से हार मान चुका था. उसे समझाने या कुछ कहने को मेरे पास कुछ भी नहीं था. उसकी मदद करने के लिए बैठे-बैठे मैंने Google गुरु को खंगालना शुरू किया. खाना-पीना करते-करते मुझे depression से निपटने के कुछ treatments मिल गए. उन्हें पढ़ने के बाद मैंने उससे भी पढ़ने का आग्रह किया, मेरी बात मानकर वह पढ़ने लगा. जब वह पढ़ रहा  था मेरा ध्यान उसके चेहरे के expressions पर था. विश्वास कीजिये कुछ गिने-चुने articles को पढ़ने के बाद मेरा जस्सी अब खुश था. मन ही मन मैंने Google गुरु को धन्यवाद किया और निश्चय किया कि इन depression treatments को आपसे भी साँझा करूँ.

खुद से प्यार करें

मैंने जस्सी से कहा कि कैसे वह अपने कपड़ों को बहुत प्यार किया करता था ! जब वह अपने कपड़ों से प्यार करता था जो बाज़ार में कुछ पैसे से मिल जाया करते हैं फिर वह अपनी आत्मा के शरीर रूपी इस कपड़े से कैसे नफरत कर सकता है. जस्सी को कहा कि परमात्मा ने गिफ्ट के रूप में यह शरीर रूपी जो कपड़ा दिया है सिर्फ उसे प्यार करे. वह दुनिया के लिए कुछ क्यों सोचे, दुनिया उसकी लिए सोचेगी क्योंकि दुनिया में हर कोई जस्सी नहीं है. एक हँसते-खेलते जस्सी को उसने मार दिया है जिसका उसे कोई हक़ नहीं था. खुद को समाप्त कर दिया उसने. वह भी उन लोगों के लिए जिनसे उसका कोई वास्ता ही नहीं था. जस्सी की सबसे बुरी आदत थी कि वह हमेशा दूसरों को खुश करना चाहता था.

depression symptoms in hindi

आज मैंने उससे पूछा कि क्या तुम अपने ईश्वर से खुश हो तो बात उसकी समझ आ गयी. वह समझ चुका था कि इस ब्रह्माण्ड की रचना करने वाले ब्रह्म से जब वह खुश नहीं है तो वह कैसे उम्मीद कर सकता है कि दुनिया के हर इंसान को वह खुश रख सकता है. शायद उसे एहसास होने लगा था कि जब लोग भगवान से खुश नहीं रहा करते तो भला एक इंसान कैसे हर किसी को खुश रख सकता है. हमारी लम्बी डिस्कशन के बाद शायद वह समझ चुका था कि दुनिया की ऐसी की तैसी, ज़िन्दगी मेरी है और यह मुझे सबसे प्यारी है. वह समझ चुका था कि जो उसे प्यार करते हैं उनका उसकी दुनिया में स्वागत है, वरना भाँड़ में जाए.

नेगेटिव लोगों से दूरी बनाएँ

जो लोग नेगेटिव हैं वे खुद ही माइनस में जी रहे हैं और माइनस में जा रहे हैं. जो खुद ही माइनस में जा रहे हैं उनकी बातों को मानना कितनी बुद्धिमानी है ! जिस व्यक्ति ने अपनी आँखों पर लाल रंग के ग्लास वाला चश्मा लगा रखा है उसे दुनिया लाल ही नज़र आएगी. ऐसे व्यक्ति से दुनिया के विषय में कुछ भी पूछो उसका जवाब लाल ही होगा. लेकिन जस्सी की आँखें बिलकुल सही सलामत हैं, वह दूसरों से क्यों पूछें कि उसे दुनिया कैसी दिखाई दे रही है. दूसरों से पूछने से बेहतर है खुद से सवाल करे कि उसे दुनिया कैसी दिखाई दे रही है.

हम उम्मीद करते हैं depression symptoms को आप समझ चुके होंगे. Depression से बचने के लिए depression symptoms को समझना ज़रूरी है. Experts की मानें तो depression कुछ और नहीं हमारे सोचने का तरीका है. ज़िन्दगी में परिस्थति चाहे जैसी भी हो, ज़रुरत है संयम बनाये रखने की. ज़िन्दगी में सब कुछ temporary होता है, ये depression symptoms भी.

 

Tag : # depression symptoms in Hindi # depressed meaning in Hindi # depression meaning in Hindi # depression in Hindi

To know more about depression visit here.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂