Divorce Reasons in Hindi, divorce reasons in India.

Divorce Reasons in Hindi, तलाक़ की अजीबो-ग़रीब वजहें

आजकल divorce की अजीबो-ग़रीब वजहें सामने आने लगीं हैं. हमारे समाज में शादियों का टूटना और divorce होना साधारण सी बात होती जा रही है. आश्चर्य तो तब होता है जब divorce की वजहें बेहद छोटी-छोटी बातें होती हैं. Married couples बड़े अजीबो-ग़रीब कारणों से अलग होने का निर्णय लेने लगे हैं. शायद हमारी तरक्की के वजह से ही divorce के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इस तरह divorce के बढ़ते मामले समाज के लिए बहुत बड़ा सिर दर्द बनते जा रहे हैं. ऐसे-ऐसे divorce reasons सामने आते जा रहे हैं जो महज़ बचकानी हरकत के सिवा कुछ भी नहीं होते.

जैसा कि हम सभी जानते है कि हर स्थितियों के नकारात्मक और सकारात्मक असर होते हैं, ठीक वैसे ही हमारी आधुनिकता के भी नकारात्मक और सकारात्मक प्रभाव सामने आने लगे हैं. पुराने ज़माने में शादियाँ घर के या समाज के बड़े-बुज़ुर्ग मिल कर तय किया करते थे. कहीं भी रिश्ता तय करने से पहले घर वालों और लड़का या लड़की की पूरी जानकारी लिए बगैर शादी की बातें आगे नहीं बढ़ा करती थी और यही वजह थी कि हर परिस्थतियों से गुज़रते हुए रिश्ते को निभाया जाता था. अब स्थिति बदल चुकी है. अब शादियाँ लड़का-लड़की खुद ही तय कर लेते हैं या फिर किसी एजेंसी के माध्यम से शादियाँ तय की जाती हैं. हमारी इसी आधुनिकता की वजह से divorce का सिलसिला दिन पर दिन बढ़ते जा रहा है. आइये ऐसे ही कुछ divorce reasons पर नज़र डालें.

Read : शादी इसे कहते है, विवाह पर कुछ शुभ बातें

पत्नी का दोस्तों के साथ डांस करना बनी Divorce Reason

रिश्ते और ख्वाहिशें दोनों अलग-अलग होते हैं. समझदारी से देखा जाए तो दोनों एक-दूसरे से जुड़े भी होते हैं. पति-पत्नी की ख्वाहिशों में विभिन्नताएं हो तो सामंजस्य बिठाना नामुमकिन सा जो जाता है. इस नामुमकिन समस्या को मुमकिन बनाया जा सकता है अगर दोनों के बीच अच्छी तालमेल हो तो. उन्हें एक-दूसरे की चाहते, उमंगें और खुशियों की परवाह हो तो विश्वास कीजिये समस्या दूर-दूर तक नहीं दिखती. दंपत्ति के बीच समस्याएं तब आने लगती हैं जब उन्हें एक-दूसरे की चाहतों और खुशियों की परवाह न हो. जब दोनों ही अपने-अपने दायरे अलग-अलग निश्चित कर लेते हैं ऐसी स्थिति में रिश्ते के दायरे में विभिन्नताओं का आना निश्चित है.

divorce due to dance in hindi India

बहुत अजीब लगता है जब यह पता चलता है कि पति-पत्नी में divorce सिर्फ इसलिए हो रहा है क्योंकि पति को पत्नी के शौक़ पसंद नहीं है. एक ऐसा ही मामला सामने आया था जब एक पति अपनी पत्नी से divorce लेने के लिए कोर्ट पहुँच गया. कोर्ट में divorce की वजह पूछी गयी तो बताया गया कि उसकी पत्नी को पार्टीज़ का बहुत शौक़ है. उसे पार्टीज़ में दोस्तों के साथ डांस करना और एन्जॉय करना बेहद पसंद है. पति ने इन सब चीजों के लिए पत्नी को रोका भी लेकिन पत्नी नहीं मानी. हालाँकि कोर्ट को भी divorce लेने की ऐसी वजह पर आश्चर्य हुआ था और उनका divorce नामंज़ूर कर दिया गया.

Read : Husband-wife में friendship होने चाहिए या नहीं

चेहरे के मुहांसे बने Divorce की वजह

पति-पत्नी के बीच सामंजस्य ना बैठ पाना divorce की वजह हो तो बात समझ आती है. दोनों के बीच आपसी तालमेल दूर-दूर तक न हो तो इसे divorce की वजह माना जा सकता है. विवाहित जोड़े में से किसी एक का कोई बाहरी अफेयर हो तो बात समझ आती है, लेकिन पत्नी को सिर्फ इसलिए divorce दे देना क्योंकि उसके चेहरे पर मुंहासे है, सच कहिये तो ऐसे अपरिपक्व लोगों की बुद्धि पर तरस आता है. पत्नी को सिर्फ मुहांसो की वजह से divorce देने वाले लोगों को पहले अपने गिरेबान में झांकना चाहिए, उन्हें ज़रूरत है पहले अपनी सोच की खूबसूरती को बढ़ाने की. सच कहिये तो इस तरह के लोगों की अक्ल पर बदसूरती का पर्दा इस कदर चिपक चुका होता है कि उन्हें किसी की खूबसूरती नहीं दिखती, नज़र कुछ आता है तो उस खूबसूरती में छुपी बदसूरती.

divorce reasons pimples-in-hindi india

ऐसा ही एक मामला 1998 में सामने आया था. उन दिनों arranged marriage में शादी से पहले लड़की देखने का चलन नहीं था. शादी के बाद दुल्हन के चेहरे पर मुंहासे देखकर पति झल्ला उठा और कोर्ट में divorce के लिए अर्ज़ी दाखिल कर दी. कोर्ट में divorce की वजह पूछने पर बताया कि उसकी पत्नी के चेहरे पर मुहांसे हैं. मुहांसों की वजह से वह इतनी भद्दी लगती है कि वह उसके प्रति कभी आकर्षित नहीं हो पाता और इसी वजह से उनके बीच कभी शारीरिक सम्बन्ध भी नहीं बन पाए हैं.

Read : बदसूरत लड़को को क्यों पसंद करती हैं खूबसूरत लड़कियाँ

पत्नी का पैंट-शर्ट पहनना बना Divorce की वजह

मुंबई की एक और घटना सामने आयी थीं जहाँ पत्नी का पैंट-शर्ट पहनना बना था divorce की वजह. पत्नी के काम करने और ऑफिस जाने से पति को आपत्ति नहीं थीं. उसे पत्नी के पैंट-शर्ट पहनकर ऑफिस जाने से आपत्ति थी.

रोमांटिक फ़िल्में बनी Divorce Reason

एक मामला आया था पति अपनी पत्नी को इसलिए divorce देना चाहता था क्योंकि उसे रोमांटिक स्टोरीज़ या रोमांटिक फ़िल्में पसंद नहीं थी. इतना ही नहीं, पत्नी पर उसका यह इलज़ाम भी था कि जिस फिल्म एक्टर्स को वह पसंद करता है उसे उसकी पत्नी पसंद नहीं करती. इस वजह से दोनों में सामंजस्य नहीं बैठ पा रहा है इसलिए उसे divorce चाहिए.

divorce-reasons-was-film-in-hindi-India

यह सब सुनकर कितना अजीब लगता है न ! मतलब क्या यही शादी है ? घरवालों को चाहिए कि ऐसे अपरिपक्व लोगों की शादी तब तक ना करें जब तक उसे शादी-ब्याह और दुनियादारी की समझ न हो जाए. रोमांटिक फ़िल्में पसंद नहीं है तो divorce चाहिए. पसंदीदा एक्टर्स अलग हैं तो ये कहना की उनके बीच कम्पैटिबल रिलेशन नहीं है. ऐसी हरकतों को बचकानी हरकतें ही कहा जा सकता है. ऐसा व्यक्ति भले ही उम्र में शादी के योग्य हो गया हो लेकिन अक्ल से सिर्फ एक ज़िद्दी बच्चा ही है.

पत्नी का मोटापा बना Divorce Reason

मल्टी नेशनल कंपनी में काम करने वाले एक व्यक्ति को अपनी पत्नी से divorce इसलिए चाहिए था क्योंकि वह मोटी है. उस आदमी का दलील था कि कंपनी में ऊँची पोस्ट पर होने की वजह से उसे अक्सर पार्टियों में जाना पड़ता है. ऐसी पार्टियों में जब वह अपनी पत्नी के साथ जाता है तो उसे पत्नी के मोटापे की वजह से शर्मिंदा होना पड़ता है. एक अच्छी नौकरी होने के बावजूद भी वह अपनी ज़िन्दगी को एन्जॉय नहीं कर पा रहा है. मोटापे की वजह से उसकी पत्नी उसे वो सभी खुशियाँ नहीं दे पाती है जिसका वह हक़दार है.

divorce-reasons-fat-wife-in-hindi-India

ये तो कहिये की हमारी क़ानून व्यवस्था ऐसी बनी है कि इस तरह के बेतुके कारणों से divorce नहीं होने देती, वरना शादियों से अधिक divorce ही हो रहे होते. माना जाता है कि मल्टी नेशनल कंपनी में काम करने वाले लोग काफी समझदार और खुले मिजाज़ के होते हैं और उन्हें समाज की संकीर्णताएँ बिलकुल पसंद नहीं होती, अगर यह सच है तो फिर यह क्या था.

मातृभाषा में बात करना

ख़बरों में एक ऐसे कपल का मामला सामने आया था जिनकी love marriage हुई थी. पति South Indian और पत्नी North Indian थी. इस couple में उनकी समस्या थी भाषा. पति का अपनी मातृभाषा में बात करना पत्नी को पसंद नहीं था. खासकर चार्टेड अकाउंटेंट या डॉक्टर से पति का मातृभाषा में बात करना बिलकुल ही पसंद नहीं था. उसे यह भी पसंद नहीं था कि उसका पति अपने घर वालों से मातृभाषा में बात करे. इसपर कई बार उसने आपत्ति भी जताई कि उसके सामने वह जिस किसी से भी बात करे ऐसी भाषा में बात करे जो उसकी भी समझ में आये. उसके समझाने का उसके पति पर कोई असर नहीं हुआ तो पहुँच गयी divorce के लिए कोर्ट. ये बात और है कि उन्हें divorce लेने में कामयाबी नहीं मिली.

मुँह की बदबू और खर्राटें

Divorce की एक खबर और भी आयी थी जहाँ समस्या थी मुँह की बदबू और खर्राटें. मल्टी नेशनल कंपनी में काम करने वाली दो लड़कियों ने अपने पार्टनर से अलग होने का फैसला सिर्फ इसलिए लिया था क्योंकि वे अपने-अपने पति के खर्राटे और मुँह की बदबू से परेशान थीं. खर्राटों की वजह से उनकी नींदें हराम हो गयी थी. पति के मुँह की दुर्गन्ध की वजह से वे खुलकर सेक्स भी नहीं कर पाती थी.

divorce-reasons-snoring-in-hindi-india

शादी जैसे गहरे रिश्ते को सिर्फ इसलिए तोड़ देना क्योंकि पार्टनर के मुँह से दुर्गन्ध आती है, या नींद में खर्राटें आते हैं, क्या समझदारी है यह ? नहीं न ! मुँह की बदबू एक छोटी वजह है. बात जब शादी जैसे बंधन की हो तो इस पावन बंधन के सामने यह तो कोई वजह ही नहीं है. शादी के बंधन को निभाने में जब खर्राटा समस्या बन जाए, तो विश्वास कीजिये ऐसा व्यक्ति बहुत ही कमज़ोर होता है. इस तरह के लोगों को ज़िन्दगी की वास्तविक समस्याएँ छू भी जाएँ तो वे नहीं संभल पाएंगे.

Sexual Demands

divorce-reasons-sex-in-hindi-india

आपको शायद याद हो, कुछ वर्ष पहले मुंबई की एक घटना मीडिया में आयी थीं. एक पति ने अपनी पत्नी को इसलिए divorce दे दिया क्योंकि उसकी पत्नी की sexual demands बहुत अधिक थी. उसकी पत्नी कभी भी सेक्सुअली संतुष्ट नहीं होती थीं, जिस वजह से उसकी परेशानी बढ़ती गयी. उसके बीमार रहने पर भी पत्नी उसे सम्बन्ध बनाने के लिए ज़ोर ज़बरदस्ती करती. जब वह सम्बन्ध नहीं बना पाने की मजबूरी ज़ाहिर करता तो वह उसे धमकाती थी कि उसकी बातों को नहीं मानने की सूरत में वह दूसरे मर्दों के पास चली जायेगी.

शारीरिक सम्बन्ध बनाने में असमर्थ पति

अपनी शादी के नौ महीने बाद ही एक पत्नी कोर्ट पहुँच गयी. Divorce की वजह थी उसके पति का मानसिक रूप से नपुंसक होना. किसी भी महिला या पुरुष को नपुंसक पार्टनर मिलने पर कभी न कभी divorce जैसा विचार ज़रूर आएगा. यहाँ अगर किसी की गलती है तो उस नपुंसक व्यक्ति की, जिसे पता था कि वह सेक्सुअली कमज़ोर है फिर भी उसने शादी कर ली वह भी अपनी कमज़ोरी को छुपाते हुए. यह शादी नहीं बल्कि धोखा है. इस शादी का अंत होना ज़रूरी था.

divorce-reasons-sexual-in-hindi-india

पति का सेक्सुअली उदासीन होना समस्या नहीं है, समस्या है इस कमज़ोरी को छुपाकर शादी करना. शादी से पहले उसे इस बात का ध्यान रखना चाहिए था कि वह सेक्सुअली कमज़ोर है, उसकी होनेवाली पार्टनर नहीं. उसे शादी से पहले ही अपनी होने वाली पत्नी को बता देना चाहिए था कि उसमे ऐसी कमज़ोरी है. शादी करना न करना उस लड़की पर निर्भर करता. इस तरह की घटनाएं सामने आती रहती हैं. अपनी एक बड़ी कमज़ोरी को छुपाते हुए शादी कर ली जाती है. सच्चाई सामने आते ही उस शादी का क्या हश्र होता है आये दिन हम-आप देखते ही रहते हैं.

फ़िल्में नहीं दिखाते पति

मीडिया में एक अजीबोग़रीब घटना आयी थीं, जहाँ divorce की वजह थीं फ़िल्में. एक महिला क़ानून के दरवाज़े पर सिर्फ इसलिए पहुँच गयी क्योंकि उसका पति उसे फ़िल्में नहीं दिखाता था. पति के खिलाफ जो शिकायत दर्ज कराई गयी थीं उस में उसकी शर्त थी कि उसका पति सप्ताह में एक फिल्म दिखाए वर्ना divorce दे दे.

Read : पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए इन आदतों को त्याग दें

Politics बनी Divorce Reason

आईटी प्रोफेशनल पति-पत्नी सुखी-संपन्न विवाहित जीवन जी रहे थे. दोनों अपनी-अपनी नौकरी करते और प्यार से रहते थे. 2014 की लोकसभा चुनाव बन गयी उनकी divorce की वजह. पति देव थे मोदी भक्त और पत्नी जी थीं केजरिवाल सपोर्टर. आगे कुछ बताने की ज़रूरत नहीं है कि घर में किस तरह की debate होती होगी. यही debate उनके divorce की वजह बन गयी.

Abhi aap Divorce Reasons in Hindi padh rahe the. For more information on divorce reasons in India join Quora thread.

More on Love & Relationship

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂