एक नए शोध से पता चला है कि अधिक gender equality यानी लैंगिक समानता वाले देशों में अधिक यौन संबंध होती हैं. अमरीका टुडे के अनुसार 37 देशों के एक अध्ययन में पाया गया कि जिस देश में जितनी ज़्यादा Gender equality यानी लैंगिक समानता है, उस देश में कैज़ुअल सेक्स उसी अनुपात में अधिक है. जितनी अधिक gender equality, उतना ही अधिक सेक्स में खुलापन. जितना अधिक सेक्स में खुलापन, उतने ही अधिक पार्टनर. अध्ययन के अनुसार अधिक Gender equality यानी लैंगिक समानता वाले देशों की महिलायें कम उम्र से ही सेक्सुअल गतिविधियों में लिप्त पायी गयी हैं.

फ़्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के रॉय बॉमीस्टर इस अध्यन को सही ठहराते हुए कहते हैं “अगर महिलाओं के पास खुद पैसे कमाने के अवसर नहीं हैं तो वह अपने पार्टनर पर निर्भर रहती हैं, और वैसी महिलाओं के पास अपने पार्टनर को देने के लिए सेक्स के अलावा कुछ भी नहीं होता. इसलिए जो महिलाएं आत्म निर्भर नहीं हैं वो अपनी सेक्सुअलिटी को बहुत महत्व देती हैं.” बाउममिस्टर के मुताबिक “महिलायें, जिनके पास सेक्स के अलावा कुछ भी नहीं है, वे अपने पार्टनर के लिए सिर्फ सेक्सुअली उपलब्ध होती हैं. इसी वजह से वैसे देशों में जहाँ gender equality नहीं है, वहां सेक्स अधिक मूल्यवान होता हैं और इसलिए वहां के पुरुष सेक्स के लिए उन्हें सपोर्ट करते हैं और उनका जीवन भर साथ निभाने के लिए प्रतिबद्ध रहते हैं. महिलायें भी पुरुषों के लिए जो कुछ भी जरूरी है, वो करती हैं”.

Gender equality

Gender equality नहीं होने पर महिलाओं की परिस्थिति

यह सच भी है महिलाओं के पास पैसे कमाने की सुविधा नहीं रहने पर, उन्हें अपनी जीविका चलाने के लिए पुरुषों पर निर्भर रहना पड़ता है, उन्हें अपने भविष्य की अधिक फिक्र होती हैं इसलिए उन्हें अपने भविष्य को सुरक्षित बनाये रखने के लिए अपने पुरुष पार्टनर को खुश रखना होता है. “ऐसे देश जहाँ gender equality नहीं है, वहां महिलाओं की दशा बहुत अच्छी नहीं है, वहां की महिलाएं सेक्स विषय पर डरी रहती हैं, क्योंकि उनके पास सिर्फ और सिर्फ यही एक माध्यम होता है अपने पार्टनर को खुश रखने का ’’ रॉय कहते हैं. ‘‘और पुरुष सेक्स के लिए कुछ भी कर सकते हैं.’’

Gender equality नहीं रहने से महिला सेक्स पार्टनर्स का अभाव

जिस देश में Gender equality यानी लैंगिक समानता नहीं होती वहां महिलाओं की संख्या भी कम होते हैं. क्योंकि Gender equality के अभाव में लिंगों में भेद-भाव रखने वाले लोग अधिक महत्व लड़कों को देते हैं. इस वजह से महिलाओं की संख्या कम होती जा रही है. एक तरफ पुरुषों के मुकाबले, महिलाओं की संख्या में कमी, दूसरी तरफ महिलाओं का सेक्स पर अंकुश रखना. दोनों वजहों को मिला दें तो महिला सेक्स पार्टनर की कमी होने की वजह से उसकी महत्वता खुद ही बढ़ जाती है.

love training

Gender equality पर साइकोलॉजिस्ट की राय

साइकोलॉजिस्ट डॉ छवि खन्ना रॉय इस Gender equality पर हुए सर्वे से सहमत होती हुई कहती हैं “अध्ययन बताते हैं कि जिस समाज में Gender equality यानी लैंगिक समानता अच्छी है, वहां के सामाजिक नियम भी सेक्शुअल गतिविधियों को प्रतिबंधित नहीं करते हैं. वहां की महिलाएं कैज़ुअल सेक्स को आसानी से स्वीकार करती हैं. महिलायें खुद पर निर्भर रहने की वजह से अपनी सेक्सुअलिटी को अपनी इच्छाओं के अनुसार व्यक्त करती है. उन्हें अपनी चाहत के अनुसार जिंदगी जीने का हक़ होता है”.

open sex in Gender equality

Gender equality के अच्छे परिणाम

जो महिलायें आत्म निर्भर होती हैं, उन्हें अच्छा-बुरा, सही-गलत की जानकारी होती है. जिस समाज में महिलाओं को पुरुषों के बराबर अधिकार मिलते हैं, उस समाज की महिलायें आत्मनिर्भर होती हैं. जिस परिवार में महिलाओं की इच्छाओं को भी पुरुषों के इच्छाओं के समान महत्व दिया जाता हैं, उस परिवार की महिलायें अधिक स्वाबलंबी और खुले विचारों की होती हैं.

Gender equality वाले समाज में महिलाओं को पुरुषों के सामने अपनी आंतरिक चाहतों को प्रकट करने में हिचक नहीं होती. ऐसे समाज की महिलायें स्वाबलंबी होती हैं. वे अपने सिद्धांतों पर अपनी जिंदगी जीती हैं. उनकी जिंदगी पर किसी और की कोई दखलंदाज़ी नहीं होती. Gender equality वाले समाज के आत्मनिर्भर महिलायें जो पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलती हैं, उनमे बड़ी से बड़ी परेशानियों और मुसीबतों से लड़ने की क्षमता होती है. ऐसी महिलायें जो पाना चाहती हैं, खुलकर उसे पाने का प्रयास करती हैं. Gender equality वाले समाज की महिलाएं हेल्दी सेक्स लाइफ जीने की आदी होती हैं. ऐसी महिलाओं के साथ सेक्स करना एक खुशनुमा अनुभव होता है क्योंकि उन्हें पता होता है कि सेक्स जैसे महत्वपूर्ण लम्हों को आनंददायी बनाने के लिए उन्हें क्या करना है.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂