Don’t worry be happy. हमेशा जीवन के उज्ज्वल पक्ष पर नज़र रखने से हमें सिर्फ अच्छा ही नहीं लगता है. बल्कि ऐसा करने से यह हमें स्वस्थ भी रख सकता है. हमें मानसिक रूप से एनर्जी देता है. यहां तक कि यह happiness हमारे हर समस्यायों को कम करता है. यह हमारे हर व्यवसाय में भी प्रगति दे सकता है. जिंदगी मजेदार बन जाती है. लेकिन इसके लिए जरूरी नहीं है की हम जन्म से ही आशावादी हों. Don’t  worry be happy मंत्र से, हम आशावादी बनना सीख भी सकते हैं.

कैसे कोई व्यक्ति कठिनाइयों, गंभीर बीमारी, यहां तक कि मौत की संभावना पर भी विजय प्राप्त कर लेता है! ऐसी मुसीबतों से लड़ते हुए इनसे बाहर निकलता है. जबकि दूसरा व्यक्ति अपनी आदत के अनुसार अपनी परेशानियों के तनाव में धंसता जाता है. कैसे?

एक आशावादी किसी भी तरह के असफलताओं के भंवर से खुद को निकाल लेता है. जबकि एक निराशावादी के लिए पहले बाधा पर ही गिरने की संभावना है.

एक आशावादी के लिए हमेशा एक सकारात्मक विकल्प है. पॉजिटिव सोच पॉजिटिव भावनाओं के लिए एक ईंधन का काम करती है. ठीक ऐसे ही नेगेटिव सोच नेगेटिव भावनाओं के लिए. यह हमारे ऊपर है कि हम कौन से दृष्टिकोण को अंत में चुनते हैं. – पॉजिटिव या नेगेटिव.

वेरा पिफर, साइकोलोजिस्ट और स्ट्रेटेजीज ऑफ़ ऑप्टिमिस्म की लेखिका कहती हैं. कि “आशावाद के कई फायदे हैं. जैसे –  बेहतर स्वास्थ्य, अधिक एनर्जी, सफलता और आत्मसम्मान होने के बावजूद – – हम आशावाद होने में पता नहीं क्यों डरते रहते हैं!”

वह कहती हैं  “ज्यादातर लोग निराशावाद की मानसिकताओं में एक्सपर्ट हो जाते हैं. ये जानने के बावजूद भी कि हमारे प्रयासों में से अधिकांश प्रयास सफल होते हैं. हम एक ऐसी मानसिकता से दबें हैं, जो कई सच को भी झुठलाने को आतुर रहती है. वो है – हमारा निराशावाद.”

Life is uncertain. किस पल में क्या होने वाला है! हम नहीं जानते. हम जानते हैं, और इतना ही जानते हैं कि हमारी खुशियां हमें मजबूत बनातीं हैं. Don’t worry be happy का मंत्र हर uncertain पल में certain खुशियां देता है. झूठा ही सही. एक झूठ से किसी का दिल दुखाय बगैर झूठी खुशियां मिलती हैं, तो क्या बुरा है? लेकिन इस झूठी खुशियों से दिल happy happy कहता है, ये सच है.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂