एक मैरिज काउंसलर, वैवाहिक संबंधों की मजबूती और उसके महत्व के लिए एक Happy Marriage सेमीनार कर रहा था.

अचानक ऑडियंस में बैठे एक बुजुर्ग, मैरिज काउंसलर के पास गए. उन्होंने उसकी मदद की पेशकश की. “मैं वैवाहिक आनंद का रहस्य जानता हूँ” उन्होंने मैरिज काउंसलर के करीब जाकर धीरे से कहा “Happy marriage life जीना, बहुत ही आसान है. इस विषय में मैं एक्सपर्ट हूँ” वह मुस्कुराया. “मेरा एक्सपर्ट होना बनता भी है. क्योंकि Happy marriage life के लिए, मैंने चार बार शादियां की हैं”.

यह सुन कर मैरिज काउंसलर अचंभित हो गया, और उसके सदमे, उसके चेहरे पर साफ़ दिख रहा था.

बूढ़ा आदमी उसके चेहरे की हवाइयां उड़ता देख जोर से हंसने लगा और कहा “चारों शादियां एक ही महिला से थी”.

बुजुर्ग ने बताया कि उसकी और उसकी पत्नी की शादी 45 साल पहले हुई थी. उनकी पहली शादी तब हुई थी, जब वह और उसकी पत्नी जवान और काफी लापरवाह थे. दूसरी शादी हुई जब वे अपने 3 बच्चों का पालन-पोषण कर रहे थे. तीसरी तब हुई जब उनके बच्चे बड़े हो गये और अपनी-अपनी रोज़ी-रोटी के लिए घर से दूर चले गए. चौथी शादी हुई जब वे अपने काम से रिटायर्ड हुए.

बुजुर्ग ने कहा “इन सभी शादियों में प्रत्येक शादी के अलग-अलग खास वजह थें. हमें एक-दूसरे से प्यार, प्रशंसा और सहायता की आवश्यकता थी. क्योंकि हमारे जीवन की स्थिति और परिस्थितियों में निरंतर बदलाव आते रहें थें. हम एक-दूसरे से शादी करते रहें. – फिर से करते रहें और बार-बार करते रहें. क्योंकि नव-वैवाहिक जीवन वाले लोग धरती पर सबसे अधिक खुशहाल प्राणी होते हैं”.

जीवन-साथी को Happy Marriage कहिये

है न एक अजीब अनुभव! बिलकुल नया-नया सा. पर बहुत दिलचस्प. जिंदगी फुल ऑफ़ मस्ती है. खुशियों की बरसात हो रही है. पेड़-पौधे, पंछी-जानवर सभी खुश हैं. जरुरत है हमारे सोंच को बदलने की. अन्धकार वाली सोच से बाहर निकालिये. बहुत मजा आएगा. हमें जरूरत है जिंदगी में नए जोश और ताज़गी बनाये रखने की. जीवन-साथी को और खुद को कभी-कभी Happy Marriage कहिये. चलिए, आज अपने पति या पत्नी को सरप्राइज देने के लिए Happy Marriage टाइप का कुछ करें. कुछ ऐसा जो उन्हें उम्मीद न हो. करके देखिये मज़ा आएगा.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂