शादी का रिश्ता जन्मों का रिस्ता माना जाता है. फेरे लेते समय हर husband wife एक-दूसरे से वादा करते हैं कि हमेशा एक-दूसरे का साथ निभाते रहेंगे. ऐसे में दोनों को एक-दूसरे से कई उम्मीदे भी होती हैं. हर wife अपने husband से ढेर सारा प्यार और देखभाल की उम्मीदें रखती हैं. यदि आप अपनी wife से प्यार करेंगे तो वह भी निश्चित ही आपसे अच्छा व्यवहार करेगी. लेकिन इसके अलावा भी ऐसी कई बातें हैं जो एक wife अपने husband से उम्मीदें रखती है. उनकी उम्मीदों के अनुसार जब सब ठीक-ठाक नहीं चल रहा होता है. तब घर की शांति में ग्रहण लगने लगते हैं और married life में अशांति और कलेश होने लगते हैं. हमें ध्यान रखने की जरूरत है कि happy married life के लिए wife का खुश रहना बहुत जरूरी है. वह चाहती हैं कि उनके husband उनसे जुड़ी कुछ खास बातों का ध्यान रखें.

  biwi ko kaise pyar kare 3

Happy married life के लिए खूबसूरती की तारीफ

पहली बात तो यह कि महिलाओं को अपनी खूबसूरती की तारीफ सुनना बेहद पसंद होता है. आप गौर करना महिलायें घर के काम-काज के बीच भी अपने आप को बार-बार आईने में निहारती रहती हैं. इस उम्मीद में कि आप उनकी तरफ़ देखें और उनकी तारीफ़ में लव यू – लव यू टाइप के कुछ शब्द कहें. मगर आप ऐसा नहीं करते, तो उन्हें बुरा लगता है और वो आपसे नाराज़ हो जाती है. इसलिए अपने happy married life के लिए आपको श्रीमती जी की खूबसूरती की तारीफ समय-समय पर करते रहना चाहिए. इससे उन्हें खुशी होगी.

biwi ko kaise pyar kare

Emotional support

हर wife की सबसे पहली ज़रूरत husband के emotional support की होती है. यदि wife की इस ज़रूरत की तरफ़ आपने ध्यान नहीं दिया है, तो अब दीजिए. जब भी वो परेशान व दुखी दिखे, तो उन्हें ये एहसास दिलाएं कि हर हाल में आप उनके साथ और उनके पास होंगे. इससे उन्हें जहां हर मुश्किल से लड़ने का हौसला मिलेगा. वहीं आपका रिश्ता भी मज़बूत बनेगा और अपने happy married life को आप झूमते हुए enjoy कर सकेंगे.

PATNI KO KAISE PYAR KAREN

Husband caring for wife

हमें ध्यान देने की जरूरत है कि हर महिला को husband का caring nature उन्हें बहुत पसंद आता है. Husband की छोटी-छोटी पहल या wife के लिए किए गए छोटे-छोटे काम से भी उन्हें खुशियां मिलती हैं. इसलिए मैडम को खुश रखने के लिए इतना caring होना जरूरी है. अधिकतर लोग घर के सभी जिम्मेवारियों का ख्याल तो रखते है पर इस मामले में लापरवाह ही होते हैं. मगर वो नहीं जानते कि उनकी श्रीमती जी उनसे यही तो चाहती है. जब wife जी यही चाहती हैं तो husband जी भी अपने happy married life के लिए इतना तो कर ही सकते हैं न!

biwi ko kaise pyar kare2

Wife की feelings को समझें

Married couples की happy married life के लिए husband को अपनी wife की feelings को समझने की जरूरत है. किसी को भी समझने के लिए उसे अपनी भावनाएं व्यक्त करने का अवसर देना होगा. यह जरुरी नहीं कि वह हर बात को prove करे. आखिर महिलायें भी हमारी तरह पढ़ी लिखी और स्वतंत्र है और वास्तविक दुनिया में रहती है. मानता हूँ कि husband-wife के बीच ऐसी कई बातें होती हैं जिन्हें लेकर दोनों के बीच सहमति नहीं बन पाती है. कई बार तो महिलायें घरेलु कलेश से बचने के लिए husband की हां में हां मिला देती है. लेकिन मन ही मन तो वे इस फैसले के खिलाफ रहती है, पर अपनी भावनाएं व्यक्त नहीं होने देती है.

biwi ko kaise pyar kare7

कमियां निकालने के बजाय उनके काम की तारीफ़ करें

अधिकतर घरों में देखे जातें है कि husband महाराज हर काम में अपनी wife की गलतियां निकालने में तत्पर रहते है. लेकिन अगर wife जी ने उनके मुताबिक काम किया भी है या उनके पसंद का खाना बनाया है, तो husband जी उनकी तारीफ करना जरूरी नहीं समझते. ऐसे में किसी का भी मोटिवेशन लेबल डाउन ही होगा.

biwi ko kaise pyar kare 6

Wife की बातों को seriously लें

कुछ लोगों की आदत होती है कि अपनी wife की कुछ बातों को seriously नहीं लेते. बल्कि उनकी बातों को मजाक में लेते हैं. इस तरह का व्यबहार किसी को भी पसंद नहीं आएगा. शायद आपको भी नहीं. ऐसे में husband का ऐसा व्यवहार wife को बुरा लगता है. जो स्वाभाविक भी है. Happy married life के लिए हमें चाहिए उनकी हर बात को समझें.

biwi ko kaise pyar kare 5

Wife की पूरी बात को पहले ध्यान से सुनें

Wife की किसी भी बात को नकारने से पहले उनकी पूरी बात को ध्यान से सुने. उनकी समस्या को समझें और उसके बाद ही अपनी राय रखें. बिना पूरी बात सुने husband जी का किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचना wife को बिल्कुल पसंद नहीं आती. फिर भी वो husband के सामने अपनी झुंझलाहट ज़ाहिर नहीं करती. यदि आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं, तो अब से अपनी आदत सुधार लीजिए. पहले पार्टनर की पूरी बात सुनें और समझ लें. उसके बाद ही सलाह दें. यदि उस विषय की आपको समझ नहीं है, तो फिज़ूल की सलाह देने से अच्छा है कि चुप रहें और किसी अच्छे सलाहकार की सलाह लें. Life को happy married life बनाये रखने के लिए इतना करना तो बनता है न!

 

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂