Husband Wife Relationship में love chemistry की गुलाल

मेरा सब कुछ तुझ में है, मेरा प्यार, मेरा ध्यान, मेरी ज़िन्दगी. बस अपनी आँखें बंद करो और इन्हे महसूस करो. तुम जान जाओगी की कितना प्यार करता हूँ तुम्हे. हर husband wife के बीच कुछ इन्ही भावों और प्यारे-प्यारे बातों से प्यार की शुरुआत होती है.

समय गुजरते रहते हैं. नए-नए जिम्मेवारियां अपने-अपने परेशानियों के जाल फ़ैलाने लगते हैं. जाल में फॅसने के बाद married couple धीरे-धीरे गुजरते समय के साथ,चिड़चिड़ापन, झल्लाहट, लो ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड प्रेशर जैसे शारीरिक और मानसिक बिमारियों से ग्रसित हो जाते हैं. अब यही वो वक्त है, जब relationship में एक chemistry की जरूरत पडती है. क्योंकि तब तक शादी में प्यार की जगह कई तरह की जिम्मेदारियां ले चुकी होती हैं. Husband wife एक-दूसरे को उतना वक्त नहीं दे पाते. या यूं कहें कि शादी के कुछ सालों के बाद, प्यार का रूपांतर ही chemistry यानि तालमेल में हो जाता है. Relationship के समीकरणों में जहां ग़ुस्से और झगड़े का तीखापन आने लगते है, तो वहीं एक-दूसरे की परवाह की मिठास भी होने लगते है. जरूरत होती अपने chemistry को love chemistry बनाये रखने की.

Husband wife के अच्छे relationship के लिए chemistry

Husband wife में relationship chemistry के कई मायने हो सकते हैं. अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग मायने हो सकते हैं. मेरे लिए इसका मतलब एनर्जी से है. इसमें कोई शक नहीं है की किसी भी अच्छे relationship के लिए chemistry का होना जरूरी है..कई लोग- खासकर महिलाये chemistry को physical रूप में लेने की गलती करते हैं. आपके बीच सिर्फ physical relation या physical chemistry है. तो इसका मतलब ये नहीं है कि आप अपने पार्टनर के साथ सहज हैं. और आपको एक साथ रहना चाहिए. रिश्तों में कई तरह के केमिस्ट्री होते हैं.

अपने साथी के साथ जीवन का अनुभव करें

जितना खुद को आप अवसर देंगे अपने साथी को समझने का, उतना ही आप अपने रिश्तों की chemistry को समझ पाएंगे.

Relationship में आपस की टेंशन से डरे नहीं

कभी-कभी संबंध में अक्सर तनाव उत्पन्न होते रहते हैं. हो सकता है आप में से एक अपने काम के तनाव में हो और आपका पार्टनर बेतुका बातों को लेकर किट-पिट शुरू कर दे. यही तो समझने की जरूरत है एक-दूसरे को. एक दूसरे की feelings को. husband wife के relation में नोक-झोक होना आम बात है. इसे अधिक गहराई में लेकर आपसी टेंशन बढ़ाने से बचें.

Personality of husband wife

आप दोनों के व्यक्तित्व कितने मिलते हैं आपस में ये भी महत्वपूर्ण है. जो व्यक्ति जिस वातावरण और समाज में पला-बढा होता है, उसके व्यक्तितत्व उसी समाज और वातावरण के अनुसार होते हैं. जिन्हें बदलना मुश्किल होता है. आपको हमेशा याद रखने की जरूरत है कि जो जैसा है वह वैसा ही रहेगा. आप उसमें सुधार भले ही ले आएं, लेकिन उसे पूरे तरह से बदलना नामुकिन होता है. जो परिवर्तन आप अपने साथी में लाना चाहते हैं उन्हें अपने पर रख कर देखिए कि क्या आप उस तरह से अपने को बदल सकते हैं ! नहीं, तो फिर अपने पार्टनर से ऐसी उम्मीद रखना कितना सही होगा!

Husband wife के बीच प्रेम का कायम रहना

शादी के बाद आपकी जिम्मेदारियां और बढ जाती हैं. शादी से पहले आप सिर्फ दो थे. अब दोनों के परिवार भी शामिल हो जाते हैं. ऐसे में आपका प्रेम कहीं गुम ना हो जाए, इसके लिए नए-नए प्रयास करते रहें. कभी-कभी आप दोनों खुद के लिए भी रोमांटिक मोमेंट्स बनाये. आखिर अपनों के साथ-साथ खुद के लिए भी तो जीना है न !

एक-दूसरे के भावनाओं को समझे Husband wife

अगर आपके रिश्ते में अब कोई अपेक्षाएं नहीं हैं और फिर भी आप ख़ुश हैं. तो इसका मतलब है कि आप एक-दूसरे की अपेक्षाओं को बिना कहे ही समझ रहें हैं और पूरा कर रहे हैं. इसे ही अपने साथी के भावनाओं को समझना कहते हैं. उन के ख़ुशी-ग़म और ज़रूरतों को बिना कहे समझ लेना ही तो मन का बंधन है. है न!

Husband wife पास रहके भी दूरी क्यों?

जीवन की मारा-मारी, व्यस्तता में कहीं पास रहके भी आप उनसे दूर न हो जाए. इसके लिए जरूरी है husband wife अपने communication को मजबूत बनाएं. दिन का कोई समय निश्चित करें. जब आप दोनों दिन भर की कुछ बातों पर चर्चा कर सकें. फ़ोन कॉल्स पर अगर छोटी-छोटी गरम-गरम बातें भी होते रहें तो एनर्जी बूस्टर का काम करेगा. आजमाया नुस्खा है आप भी आजमा के देखिये. बहुत अच्छा लगेगा.

 

To know more on relationship visit here.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂