लड़कियां क्या चाहती है Ladkiya Kya Chahti Hain

वास्तव में लड़कियां क्या चाहती है? उनके शौक, उनकी चाहतें, उनके सपने कैसे हैं? लड़कियां क्या चाहती हैं यह निर्भर करता है उनके parenting, पालन-पोषण और आर्थिक स्थितियों पर. लड़कियां क्या चाहती हैं यह निर्भर करता हैं उनके culture, शिक्षा या और भी कई चीज़ों पर. लड़कियां education चाहती है, लड़कियां चाहती है कि उनके parents उनसे खुश रहें, उनपर गर्व करें. लड़कियां चाहती है कि कोई हो, जो उनकी सुनें, उन्हें अच्छी तरह समझे.

सभी लड़कियां अपनी भावनाओं को शेयर करना चाहती है. लेकिन वे इस पर काफी चूज़ी होती हैं. वे किसी से पूरी तरह तब तक नहीं खुलती, जब तक उन्हें उस व्यक्ति पर पूरा भरोसा न हो जाए. लड़कियां जिस पर भरोसा करती है पूरी तरह से करती हैं. लड़कियां जब भी किसी से बातें करती हैं, दिल से करती हैं. उन्हें अधिक सोच-विचार कर बातें करना पसंद नहीं होता. वे अपनापन चाहती हैं. वे हर इंसान से इंसानियत चाहती हैं. वे अपने दोस्तों से सिर्फ दोस्ती की उम्मीदें रखती हैं. लड़कियों का मासूम मन मासूमियत चाहता है. लड़कियों की ज़िन्दगी दो परिवार में बँटी होती है. वे दोनों परिवारों से अपनापन चाहती हैं.

Read : कुंवारेपन की टेस्ट (Virginity test) की दिल दहला देने वाली घटना

आज़ादी की हक़दार लड़कियां भी हैं

लड़कियां चाहती है सामाजिक कुरीतियों से आज़ादी. आज़ादी की हक़दार लड़कियां भी हैं. लड़कियां चाहती है जीवन में आगे बढ़ने के अवसर चुनने की आज़ादी. लड़कियां चाहती हैं अपनी शादी का निर्णय स्वयं लेने की आज़ादी. एक सर्वे के अनुसार लड़कियां इंटरनेट के इस्तेमाल में लड़कों से काफी पीछे हैं. उच्च वर्ग की लड़कियों को तो फिर भी इस मामले में पूरी आज़ादी होती है. लेकिन मध्यम वर्ग और निम्न वर्ग की लड़कियों को इंटरनेट के इस्तेमाल में भी काफी रोक टोक का सामना करना पड़ता है.

ladkiya kya chahti hai

लड़कियों की आज़ादी का दायरा जगहों के मुताबिक बदलता रहता है. शादी से पहले माता-पिता या घर के अन्य अभिभावकों की पाबंदियाँ होती हैं. शादी के बाद ससुराल में हद में रहने की हिदायतें. लड़कियां चाहती हैं लड़को की तरह ही उन्हें भी मिलें आज़ादी. लड़कों को अगर पहनावे, मिलने-जुलने, घूमने-फिरने या अपना निर्णय खुद लेने की छूट है तो लड़कियों को क्यों नहीं ? लड़कियां भी लड़कों की ही तरह इंसान हैं. लड़कियों में भी लड़कों की तरह ही दोस्त बनाने की इच्छाएँ होती हैं. लड़कियां भी चाहती हैं अपना निर्णय खुद लेने की आज़ादी.

ladkiya kya chahti hai

अगर लड़कियों को सड़क चलते छिछोरे छेड़ते हैं. तो इसमें लड़कियों का क्या कसूर ? ये तो अजीब विडंबना है कि करे कोई, भरे कोई… लड़कियों को लड़के परेशान करते हैं. अच्छी परवरिश की ज़रूरत लड़कों को हैं, ना कि लड़कियों को. संस्कारों की दुहाई की ज़रूरत लड़कों को है, लड़कियों को नहीं. लड़कियां चाहती हैं अपने समाज को दोहरी सोच से आज़ादी दिलाना. नैतिकता और अनैतिकता का पाठ पढ़ाने की ज़रूरत लड़कों को हैं. लड़कियां चाहती हैं समाज के इस ढकोसले से आज़ादी.

लड़कियां सुरक्षा चाहती हैं 

कहीं पढ़ा था कि नोएडा के एक गर्ल्स हॉस्टल का मेन गेट शाम सात बजे के बाद बंद कर दिया जाता है. इस हॉस्टल में सात बजे के बाद न कोई आ सकता है और न ही कोई बाहर जा सकता है. जबकि पास में ही एक बॉयज़ हॉस्टल है, जहाँ ऐसा कोई नियम नहीं है. बॉयज़ हॉस्टल के लड़के कभी भी आना-जाना कर सकते हैं. लड़के कहीं भी… कभी भी… अपनी मर्ज़ी से आ-जा सकते हैं. लड़कियां भी चाहती हैं कि वे अपनी मर्ज़ी से ज़िंदगी जियें. ज़िन्दगी को अपने तरीके से जीने का अधिकार लड़कियों को भी है. वे भी चाहती हैं रात के किसी भी वक्त मनमर्ज़ी से कही आने-जाने की आज़ादी.

ladkiya kya chahti hai

कुछ अभिभावक भी हैं जो अपनी बेटियों को पूरी स्वतंत्रता देना चाहते हैं. वे लड़की-लड़का जैसे भेद भाव को नहीं मानते. लेकिन घुमा-फिरा के बात फिर वहीँ आ जाती है कि उनकी सुरक्षा की ज़िम्मेदारी कौन लेगा ? उनकी यह चिंता का कारण भी उचित है. बाहर मानव की शक्ल में हर चौक-चौराहे पर दानव बैठे होते हैं. उनसे लड़कियों की रक्षा कौन करेगा ? मानव की शक्ल में घूमने वाले ये दानव कौन हैं ? किसी दूसरे उपग्रह के प्राणी तो बिलकुल भी नहीं हैं. हमारे-आपके घर के ही हैं. हमारे-आपके लाडले ही हैं. उन लाडलों के बहशीपन का जिम्मेदार कोई और नहीं, खुद हम हैं.

ladkiya kya chahti hai

हमने हमेशा नैतिकता-अनैतिकता का पाठ सिर्फ लड़कियों को पढ़ाया है,  लड़को को खुल्ला छोड़ रखा है. यही लड़के जब दरिंदगी पर उतर आते हैं तब हम समाज और प्रशाशन को ज़िम्मेदार ठहराते हैं. अपनी लड़कियों की सुरक्षा की फिक्र जब भी हो, एक बार अपने गिरेबान में झाँकने कि कोशिश ज़रूर करें. ज़रूर सोंचें कि चौक-चौराहे का एक और दरिंदा कहीं जाने-अनजाने में आप भी तो नहीं तैयार कर रहे हैं.

Talents से प्रभावित होती हैं लड़कियां

ladkiya kya chahti hai

लड़कियां talents से काफी प्रभावित होती हैं. उन्हें talented लोग बेहद पसंद आते हैं. इसलिए उन्हें प्रभावित करने के लिए, अपने talents का इस्तेमाल करें. जो भी talent आप में हो, वो बखूबी हो क्योंकि लड़कियों के दिल में जगह बनाने के लिए कुछ खास बात आप में होनी चाहिए. अपनी उन्हीं खासियत से आप उन्हें अपनी तरफ attract कर सकते हैं. एक बात का ध्यान रखें कि उन्हें झूठ से सख्त नफरत होती है. उन्हें प्रभावित करने के लिए बनावटीपन का सहारा भूलकर भी न लें. बनावटीपन बहुत लम्बे वक्त तक नहीं चलता. उनके करीब जाने के लिए छल-कपट के फॉर्मूले कुछ दिनों तक ही काम करेंगे. सच सामने आने पर शर्मिंदगी और ज़लालत का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आप जो हैं उसी रूप में पेश आयें.

Read : ब्लैकमेलिंग से निपटने के तरीके, ब्लैकमेल होने से कैसे बचें

Read : भारतीय संस्कृति की विशेषताएं और लड़कियों का अस्तित्व

लाड प्यार

ladkiya kya chahti hai

लड़कियां बहुत भावुक होती हैं. उन्हें लाड प्यार बहुत पसंद होता है. हमेशा नहीं, पर कभी-कभी उन्हें अपना लाड प्यार दिखाते रहें. स्पेशल मौके पर स्पेशल तरीके अपनाएँ. अगर लड़की आपकी गर्लफ्रेंड है तो उसे ‘I love you’ मेसेज दें. लड़कियां अपनी खूबसूरती की तारीफ़ सुनना बेहद पसंद करतीं हैं. कोई लड़की आपकी गर्लफ्रेंड है तो उसके बालों की तारीफ़ करें. उसके होठों की तारीफ़ करें. उसके उलझे बालों को सुलझाएँ. उसकी पसंद का कोई टॉपिक चुने उससे बात करने के लिए. लड़कियां नाज़ुक होती हैं, उन्हें सख्ती बिलकुल पसंद नहीं होती.

Read : वर्जिनिटी टेस्ट का सच

Read : Love Marriage के इन फायदों को जानकर आपका नजरिया बदल जाएगा

Listening Skills

लड़कियों के पास आपसे बताने को बहुत सी बातें होती हैं. वे बातें आपसे सम्बंधित नहीं हैं, फिर भी ध्यान से सुनें. लड़की चाहे आपकी गर्लफ्रेंड हो, पत्नी हो, बहन हो या फिर बेटी हो, उसकी बातें भले ही आपके लिए बेकार की हो, पर पूरी ईमानदारी से सुनिए. आपके ऐसा नहीं करने से उसे बहुत बुरा लगेगा. उसे लगेगा कि उसकी इम्पोर्टेन्ट बातों में आप दिलचस्पी नहीं ले रहें हैं. आपका उसके प्रति वफादारी पर सवालिया निशान लग जाएंगे. इसलिए उसकी बातें उपयोगी हो या ना हो, आप उसे ध्यान से सुनें. लड़की को दिखना चाहिए कि आपको उसकी हर बात में दिलचस्पी है. इसलिए अच्छे श्रोता बनें और उसकी बातें सुनने की आदत डाल लें.

ladkiya kya chahti hai

Read : Body language से जानें महिलाओं के मन की बात

Read : डेटिंग की शुरुआत इंडिया में कैसे हुई

Respect

खुद के लिए रिस्पेक्ट लड़कियों की पहली प्राथमिकता होती है. महज दिखावे वाली नहीं, बल्कि उसे यकीन होना चाहिए कि आप उसकी रिस्पेक्ट करते है. इसलिए उसके पीठ पीछे भी उसके लिए रिस्पेक्ट करें. उसके प्रति वफादार रहें. उसके साथ ईमानदार रहें. उसे अन्य लड़कियों से नीचा ना दिखाएँ. दूसरी लड़कियों को उससे ज्यादा महत्व न दें. लड़कियां चाहती है उन्हें भी उनका अधिकार और सम्मान मिलें.

Read : How to compliment a Girl to impress Her…

लड़की का रोमांस

ladkiya kya chahti hai

लड़कियों को रोमांटिक लम्हें बहुत पसंद हैं. ध्यान रहे रोमांटिक का मतलब सेक्स बिलकुल भी नहीं होता. रोमांस और सेक्स दोनों बिलकुल अलग हैं. कभी भी रोमांटिक मोमेंट्स में सेक्सुअल बातें खुद से शुरू न करें. अगर वह करती हैं तो आप सिर्फ उनका साथ दे. हर लड़की को सेक्स से अधिक रोमांस पसंद है. रोमांटिक गिफ्ट्स दें, रोमांटिक मैसेज दें. संभव हो तो उसे कैंडल लाइट डिनर पर ले जाएँ.

Read : Ladki Patane ke Tarike How to impress a Girl…

स्वच्छता

स्वच्छता लड़कियों को बहुत पसंद है. आपके कपडे फटे-पुराने हैं या बेढंग हैं, उन्हें चलेगा. लेकिन फैंसी कपडे भी गंदे हो या बदबू आ रही हो, तब तो उन से आप दूर हो जाइये. आप देखने में भले ही हैंडसम और जेंटल हों, पर साफ़-सफाई नहीं तो सब बेकार है. इसलिए दांतों की सफाई, नाखूनों, बालो, जूतों, कपड़ों की सफाई का ध्यान रखें.

Read : लड़कियों से बात करने के Topics to Start

लड़की का केयर करे

ladkiya kya chahti hai

हर लड़की की चाहत होती है कि कोई हो जो उसकी केयर करे. उसके बारे में सोचे. उसे हमेशा याद करे. उसे यकीन दिलाए कि हर पल आप उसे ही याद करते है. आपके गिफ्ट्स अधिक मायने नहीं रखते हैं. आपका केयरिंग होना मायने रखता है.

Read : गर्लफ्रेंड बनाने के तरीके How to make a girlfriend

लड़कियां चाहती है कि आप उसके सेंटीमेंट्स और इमोशंस को समझें. लड़कियां चाहती है जीवन के हर पहलु में, हर मुश्किल में आप उसके साथ हों. इसके अलावा और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उसकी पर्सनल बातें पर्सनल ही रहने दे.

 

What does a girl really want in a Guy, To know more visit Quora.

 

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂