हम मे से लगभग सभी को पता है कि India मे live in relationship legal है. और youngsters मे काफी demanding भी है. खासकर metro cities मे live in relationship को लोग अब काफी normally ले रहें हैं. क्योंकि इस relation मे वही लोग अधिक रहते हैं, जो अलग-अलग जगहों से रोजगार के वजह से metro cities आतें हैं. अब चुकी जब बात metro cities की है, जहां हर कोई अपने life मे पूरी तरह से busy है. लोगों को खुद से ही फुर्सत नहीं कि वह तांक-झांक मे रहे. इस वजह से कौन किसके साथ रह रहा है. ये जानने की जरूरत किसी को भी नहीं. जिस apartment या घरों मे live in couples रहते हैं. उसके मालिको को अपने किराये से मतलब है. आप किसके साथ हो और कौन है? ये सभी बातें उनके लिए मायने नहीं रखते.

Live in relationship

अब चुकी live in relationship legal भी है, और किसी को कोई objection भी नहीं. ऐसे मे ये culture काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. इस रिस्ते के बढ़ते दाएरे से किसी को कोई शिकायत नहीं है. शिकायत हो भी क्यों? दो जवान जिन्दगियों को खुशियों मे झूमता, ज़िंदादिली से जिन्दगी जीता हुआ देख भला किसे बुरा लगे. और क्यों लगे? हर किसी को अधिकार है ज़िन्दगी को अपने कंडिशन पर जीने की. लेकिन अपने condition पर जीने के लिए आपको कुछ legal conditions को ध्यान रखने होंगे.

relationship status in hindi

Supreme court के एक फैसले के अनुसार live in relationship मे रहने वाली female partner अगर अलग होती हैं. तो Alimony claim करने का कोई अधिकार नहीं होगा. क्योंकि वह adult age की है और खुद की मर्जी से रह रही है.

relationship meaning in hindi

Live in relationship मे Alimony claim करने के लिए कुछ conditions हैं.

live in relationship rules & regulations

पहली condition है कि अगर couples सामाजिक रूप से married  हैं. यानि अगर दोनों husband –wife हैं.

Live in relationship

दूसरी condition है कि अगर couple married हैं भी तो वे adult age के होने चाहिए.

Live in relationships

Third condition है. दोनों के बीच कोई ऐसा रिश्ता ना हो जिस रिश्ते के बीच शादी नामुमकिन है.

live in couples

Live in relationship मे fourth condition है. Couple अपनी-अपनी मर्जी से लंबे समय से husband – wife की तरह साथ रहते आ रहे हों.

 

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂