“Love you. तुम मेरी पहली पसंद हो” अधिकतर नयी-नवेली दुल्हन अपने दूल्हे राजा से भी यही कहती हैं “लड़के तो कई थे, जो मुझे फॉलो करते थे. पर मुझे कोई भी पसंद नहीं आया. क्योंकि उनमे से कोई भी तुम जैसा नहीं था. I love you”. – है न ये common बातें?

लेकिन ये बातें शायद ही कोई husband होंगे जो यकीन कर ले. अधिकतर लोग इस बात का विस्वास नहीं कर पाते हैं. क्योंकि लोगों की ऐसी ही मानसिकता बनी हुई है. अधिकतर लोग इस बात को नहीं मानते. क्योंकि opposite gender से attraction होना एक normal behavior है. अगर कोई ये कहे कि उसे उसके बड़े होने तक, कभी भी किसी के प्रति attraction नहीं हुआ. ये मानने वाली बात नहीं है. चलिए ठीक है, वे झूठ बोल रही हैं. Opposite gender से attract होना इंसान का nature है. उनका attraction कभी किसी से नहीं हुआ. उनसे कभी किसी ने ‘love you’ नहीं बोला. उन्होंने भी किसी से ‘I love you’ नहीं कहा . उनका कभी कोई love affair नहीं हुआ. ये कहना झूठ ही लगता है.

बिलकुल है.

ये तो हम जान गए कि यह झूठ है. पर झूठ क्यों है, ये जानने की जरूरत नहीं है क्या?

आपकी wife आपसे झूठ बोल रही हैं. पर क्यों बोल रही हैं? ये भी सोचने की जरूरत है न!

Love affairs का शक

लेकिन श्रीमान husband इस बात को लेकर मन-ही-मन दुखी रहने लगते हैं. यह सोचकर कि ‘मेरी wife झूठ बोल रही है. भला ऐसा कैसे हो सकता है कि उसे अब तक कोई पसंद ही ना आया हो! या फिर उसे किसी से कभी प्यार न हुआ हो! उसने किसी से ‘love you’ नहीं कहा हो. ऐसा कैसे हो सकता है? इतनी सुन्दर है. आकर्षक है. Modern society में पली-बढ़ी है. आज तक किसी ने ‘I love you’ नहीं कहा! किसी को भी इसके मासूमियत पर प्यार न आया हो. कैसे हो सकता है? अगर सच बता देती तो क्या मैं बुरा मान लेता! जब इतनी सी बात छुपा रही है. इसका मतलब और भी कई बातें होंगी जो मुझसे छुपा रही होगी’.

ladki ke jhoot

फिर क्या होता है? दिमाग में शक का कीड़ा पैदा होता है. धीरे-धीरे रेंगता हुआ बढ़ने लगता है. दिमाग में तरह-तरह की फिजूल बातें आने लगते हैं. इस वजह से रिश्तों में कमजोरियां. यह कमजोरी धीरे-धीरे और भी कमजोर होने लगते हैं. और बन जाते है बीमार रिश्ते. इस बीमार रिश्ता को निभाना महज एक मजबूरी बन जाता है. क्योंकि समाज है. रीती-रिवाज है. इन सब के लिए रिश्तों को बचा के ही रखना होता है. पर खुशियों का क्या?

बीमार शरीर हो या रिश्ता हमेशा दुखदायी ही होते हैं. सारी जन्दगी पीड़ा में जीने से, क्या यह बेहतर नहीं कि हम बिमारी होने से पहले ही रोक दें? जबकि इसे रोकना बिलकुल ही आसान है. हर इंसान बहुत आसानी से ऐसे जीवन नाशक बिमारी को रोक सकता है. अगर रोकने की चाह हो तो.

premarital relationship

बिमारी की वजह क्या है? महज एक झूठ.

चलिए, मान लिया आपसे झूठ बोले जा रहे हैं. झूठ की वजह क्या है? ये हमने कभी सोचा ही नहीं. क्योंकि हम में से अधिकतर लोग एकतरफा सोचने के आदि होते हैं. हम सिर्फ एक पहलु को देखते हैं. हम वही देखतें हैं, जो हमें दीखता है. पर जो दीखता है, वह क्यों दीखता है? ये जानने की जरूरत भी तो है! पर हम ये जानने की जरूरत नहीं समझते. किसी भी बात के निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले उसकी वजह जानना जरूरी है. अगर वजह पर हम सोचेंगे तब पूरी बात समझ आएगी.

क्या आप अपने past के वजह से अपने present और present से future ख़राब करना चाहेंगे? नहीं न! तो सोचिये अगर wife ऐसा कह रहीं हैं कि उनके जिंदगी में आपके सिवा दूसरा कोई नहीं आया. कभी उनसे किसी ने ‘love you’ नहीं बोला. या उन्होंने कभी किसी को ‘love you’ नहीं कहा. तो इसमें शक करने वाली कौन सी बात है?

 

pati patni me shak

अगर शादी से पहले उनसे गलतियां हुई भी हैं. या किसी के साथ उनका love affair भी रहे हैं. तब भी उन्हें इस बात को छुपाना ही चाहिए. कम से कम तब तक, जब तक आपको अच्छी तरह जान ना लें. कम से कम तब तक, जब तक आपको अच्छी तरह समझ ना लें. वह जानती हैं. अपनी पहली गलतियों का जिक्र करके उन्हें हासिल तो कुछ नहीं होनेवाला. लेकिन रिश्तों में खटास आएगी सो अलग.

उनसे आप कहिये I love you

आपके साथ उनकी नयी जिंदगी है. वह नहीं चाहती, अपनी पुरानी जिंदगी में किये गए गलतियों के वजह से नयी जिंदगी को प्रभावित करें. मान लीजिये अगर वह कहती भी हैं कि हाँ वह पहले relationship में रह चुकी है. या फलाना लड़का उन्हें पसंद था. तो क्या आपको अच्छा लगेगा? शायद नहीं. कुछ ही लोग होंगे, जो इस बात को समझ पाएंगे या digest कर पाएंगे. वरना अधिकतर लोगों को बुरा ही लगेगा. अब आपको बुरा लगेगा या normal लगेगा. ये आपके partner को तो नहीं पता! अब ऐसे में वह अपनी कोई बात आपसे नहीं share करना चाह रही हैं तो सिर्फ इसलिए कि वह नहीं चाहती कि आप disturb हों. या आपका मूड ख़राब हो और उनका रिश्ता प्रभावित हो. क्योंकि वह चाहती हैं, उनका नया जीवन नए जोश और नयी खुशियों के साथ गुजरे.

अगर वह अपनी past की useless बातों को अपनी जिंदगी से पुराने scrap की तरह निकाल फेंकना चाह रही हैं. तो इसमें बुराई ही क्या है? Scrap तो scrap ही है – useless है. नए घर में, या नयी जिंदगी में भला कबाड़ की क्या जरूरत! Fresh रिश्ते में सबकुछ fresh हो तो बात कुछ और है. है न!

अपनी नयी-नवेली दुल्हन को ‘Love you’ कहिये. उनसे किसी ने ‘Love you’ कहा या उन्होंने किसी से ‘I love you’ कहा. क्या रक्खा है इनमे!

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂