Sweet Love Letter to My Girlfriend in Hindi

Love Letter for Girlfriend in Hindi

First Love Letter Hindi, Hindi Love Letters

Love letter कैसे लिखे और क्या लिखे. जब भी मुहब्बत की याद आती है, दिल करता है उन्हें कुछ लिखे. कुछ लिखकर उन्हें वो बताएं जो जुबान से बताना मुमकिन नहीं. दिल करता है उनको एक love letter लिखें… पर जब लिखने बैठते हैं तो कलम यह सोचकर रुक जाती है कि लिखे तो क्या लिखें. Love letter कैसे लिखे… Sweet love letter लिखने की कैसे शुरुआत करें. वैसे तो आधुनिक तकनीक के इस सोशल मीडिया और मोबाइल संपर्क के युग में love letter कहीं खो से गए है.

इस तेजी से भागती टेक्नोलॉजी के साथ हम भी तेज भागने लगे हैं. इस तेजी से भागती जिंदगी में अपने एहसासो और ख्वाहिशों को दफ़न करते हम आगे निकलते जा रहे हैं. अपनी बातें, इन नए तकनीकों के माध्यम से जितने मर्जी कह लो पर जो बात love letter की है वह किसी में नहीं. एक love letter ही है, जहाँ हम लिखते वक्त रुकते हैं, अटकते हैं, सोचते हैं, जागते हैं. ऐसा इसलिए है क्योकि यह कोई साधारण सी चिट्ठी नहीं बल्कि आपका प्यारा और आपके प्यार के लिए लिखा गया एक love letter है.

Read this sad love story : खूबसूरत लड़की की खूबसूरती पर शायरी Sad Love Story in Hindi

Love Letter for Girlfriend in Hindi

Read about Friendship : दोस्ती क्या है ? क्या लड़का और लड़की सिर्फ दोस्त हो सकते हैं ?

First Love Letter to Girlfriend

हो सकता है आपका दिल बेताबी से धड़क रहा हो या ये भी हो सकता है टूटा हुआ दिल सीने में दफ़न सिसक रहा हो. जो भी हो, जिस हालात में भी आपका दिल हो, आप चाह रहे होते हैं कि इसके हालात को आप व्यक्त करें. लेकिन आप ऐसा कर नहीं पाते हैं. जिसकी वजह से आपके दिल का हाल, बेहाल हो चूका है. उसके सामने आते ही आपके दिल की हालत और भी गंभीर हो जाती है. अगर ऐसा कुछ आपके साथ हो रहा हो, तो  प्यार की जटिल दुनिया में आपका स्वागत है!

अब आपको जरूरत है अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की. आप उनके सामने कुछ नहीं बोल पा रहे तो क्या हुआ, लिख तो सकते  हैं. अपने हालात को सीने के अंदर दफ़न किये रखने से बेहतर है, इनका इजहार कर लिया जाए. सोचिये मत, लिख डालिये. लिख डालिये अपने मन के भाव, कह डालिये उनसे अपने दिल का हाल. लिख डालिये एक खूबसूरत सा love letter. कैसे लिखे ? क्या लिखे ? कैसे शुरुआत करे? इन सब सवालों के जवाब आपको अभी मिल जाएंगे. हम हैं न! आपको LoveTrainings.com मदद करेगा.

To Read about Love : प्यार क्या होता है ? Pyar Kaise Kare ?

आइये, यहाँ कुछ सिंपल गाइडलाइन्स दिए गए हैं जो आपकी मदद करेंगी.

Presentation of Love Letter

Love letter के लिए Presentation जरूरी है. इसलिए letter pad का चुनाव जब भी करें, कोशिश करें अधिक भड़कीला न हो, बल्कि सॉफ्ट कलर जैसे सफ़ेद या क्रीम कलर बेहतर होगा. काले या भूरे स्याही के साथ एक कलम; ब्लू, ग्रीन या लाल बिलकुल नहीं. याद रखें, आपका love letter एक विशेष व्यक्ति को लिखा जा रहा है. इसलिए हाथ से लिखे पत्र सबसे अच्छे होते हैं.

Read : पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए इन आदतों को त्याग दें

Love Letter for Girlfriend in Hindi

Read : Ladki Patane ke Tarike. How to Impress a Girl

Read : गर्लफ्रेंड बनाने के तरीके

Love letter लिखने का माहौल

एक सुनसान जगह पर जाएं और सॉफ्ट, रोमांटिक म्यूजिक सुनें. एक शांत कमरा हो तो बेहतर होगा. रोशनी मद्धम रखें. अपने मूड को रोमांटिक बनाएं.

Love letter में date डालें. यह एक ऐसा letter है जिसे उनके द्वारा याद किया जाएगा. आपका यह love letter एक विशेष स्थान पर पढ़ा जाएगा और इसे बहुत हिफाजत के साथ संभाल कर रखा जाएगा.

Love Letter for Girlfriend

Read : लड़की क्या चाहती है What does a girl want

Read : लड़कियों से बात करने के तरीके

ग्रीटिंग

यहाँ कुछ नमस्ते वगैरह न लिखें. औपचारिक होने से बचें. यहाँ अपने lover का पहला नाम का उपयोग करें. जैसे “My dearest Ravi . . .” or “My darling Meenal . . .”

Read : शादी की पहली रात पर विशेष जानकारी

Read : टीनएज गर्ल को लव के बारे में पता होना चाहिए ये बातें

Love Letter की शुरुआत

Love letter की शुरुआत, इसके लिखने की वजह से करें. आप अपने प्रेमी को बताएं कि आप इसे क्यों लिख रहे हैं. जैसे “अपने दिल का हाल तुम्हें बताने के लिए कई रातें जाग-जाग कर लिखना चाहा, तुम्हें बताना कि कैसे मेरा दिल तुम्हारे लिए तड़प रहा है. कैसे मेरा दिल हर पल तुम्हारे लिए सिसकियाँ लेते रहता है. कई बार कोशिश की इनका हाल तुमसे बताऊँ, पर बता न सका… धड़कते हुए दिल के बीच, मेरे शब्द कहीं ग़ुम हो जाते थे. कई रातें निकल गए इसी तलाश में कि कौन सा शब्द लिखूं जिससे मेरी पीड़ा को तुम महसूस कर सको और इन्हें समझ सको. पर अफ़सोस ऐसा कर नहीं सका मैं”.

Sweet love letter लिखते वक्त अपने प्रेमी की भावनाओं का भी ध्यान रखें. कुछ ऐसा न लिखे जिससे उसे अपमानित महसूस हो.  जैसे “तुम मेरे दर्द को नहीं समझ सकते, तुम्हारा दिल पत्थर का है”. Love letter लिखते वक्त अपने डर को हावी ना होने दें, क्योंकि जब तक आप में डर होगा, आप अपनी भावनाओं को अच्छी तरह से व्यक्त नहीं कर पाएंगे.

Love Letter for Girlfriend in Hindi

Read : सुहागरात के टिप्स, ऐसे यादगार बनाए अपनी Pahli Suhagrat

Read : Sex Tips for Shy Girls शर्मीली लड़कियों के लिए Sex Guide

Body of Love Letter

Love letter के इस हिस्से में आप बताएं कि आपको उनसे कैसे और कब प्यार हुआ. आपकी मदद के लिए नीचे कुछ बॉडी पार्ट्स दिए गए हैं.

  • याद करें आपको उनसे प्यार कब हुआ.
  • बताये कि कैसे आपकी जिंदगी बिल्कुल बदल सी गयी है.
  • वर्णन करें कि जब आप उनसे दूर होते हैं तो आप कैसे उन्हें मिस करते हैं. उनके बगैर, उनकी कमी के हर लम्हें आपको दर्द देते हैं. कितना तड़पते हैं आप उनके लिए.
  • आपके पास बहुत सी ऐसी बातें होंगी जो आप-दोनों में समान हैं.
  • उनसे बताये कि जब भी आप उनके बारे में सोचते हैं आपको कितना अदभुत लगता है.
  • कुछ विशेष लम्हों को याद करें जो आप दोनों ने एक साथ गुजारें हैं
  • उनके उन गुणों का वर्णन करें जिनकी वजह से वो आपको दुनियां में सबसे अलग लगते हैं.

Love letter में एक रेस्पेक्ट दिखनी चाहिए, और इसमें रेस्पेक्ट ही है. इसलिए तो इसे लिखते वक्त शब्दों का चयन बहुत संभल कर किया जाता हैं. Love letter लिखते वक्त सेक्सुअली बहकने से रुकें. यह एक important letter है, इसे लिखते वक्त अपनी उत्तेजनाओं को बस में रखें. Ok ? Good !

हाँ, बेहतर होगा अपनी बातों को व्यक्त करने के लिए कभी-कभी शायराना से अल्फाजों को भी लेटर में शामिल कर लेना. उनके पसंद के किसी गजल की कुछ पंक्तियाँ या उनके पसंद की कोई शायरी हो तो उसे भी लिखें. आप सिर्फ उनकी पसंद को जानें, और उन्हें यहाँ LoveTrainings.com से लेलें. यहाँ नहीं मिलने पर गूगल गुरु जिंदाबाद.

Read : Love Shayari in Hindi & English from Bollywood

Love Letter की समाप्ति

Love Letter for Girlfriend in Hindi

लेटर की समाप्ति में एक खूबसूरत love quote लिखें.

Read : Love quotes for Her in English and Hindi with Images

Read : Quotes on Love and Friendship with Images

Love Letter में कुछ डालें

इस letter में कुछ एक्स्ट्रा शामिल करें. कुछ स्पेशल जैसे – गुलाब की पंखुड़ी या स्टार्स स्प्रिंकल्स कुछ भी. प्यारा सा स्पेशल एक्स्ट्रा जरूर डालें. इससे उन्हें लगेगा कि इस love letter को लिखने के बाद भी आपने अपनी भावनाएं और प्यार शामिल किया है.

Love Letter for Girlfriend in Hindi

Love letter लिखना एक कला है. इसे लिखते वक्त सावधानी रखें कि इसमें कोई भी बात पढ़ने वाले को बनावटी न लगे.  इसलिए ईमानदारी से उतना ही लिखें जो आप महसूस करते हैं. अधिक फिल्मी होने से बचें. आपके love letter की बातों में सच्चाई और असलियत दिखनी चाहिए. इसलिए वही लिखें जो सच है. नहीं तो पता लगे फिल्मी आशिकी दिखाने के चक्कर में आपने असलियत से उम्मीद ही हटा ली. ये love letter आप उन्हें यकीन दिलाने के लिए लिख रहे हैं कि आपको उनसे प्यार है. उन्हें ये लेटर यकीन दिला सके इसके लिए जरूरी है आपके शब्दों पर यकीन किया जाए, और शब्दों पर यकीन तभी होगा जब यह नेचुरल होंगे, बनावटी नहीं.

To know more tips on love letter click here.

Advertisements

2 comments

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂