Love Marriage ya Arranged Marriage

लव मैरिज के उपाय

Love Marriage in India

आजकल, युवा पीढ़ी arranged marriage के बजाय love marriage के प्रति अधिक इच्छुक हैं. Love marriage आमतौर पर स्कूल फ्रेंड्स, कॉलेज फ्रेंड्स, ऑफिस कलीग्स, पड़ोसियों और परिचितों के बीच होती हैं. जब शादी किसी ऐसे व्यक्ति के साथ होती है जिसे आप जानते नहीं या अच्छी तरह समझते नहीं, उनके साथ आपको लगभग हर कदम पर समझौता करना पड़ता हैं. उस अनजान व्यक्ति के अनुसार या उसके परिवार के मुताबिक आपको खुद को बदलने की जरूरत होती है. लेकिन जब love marriage करते हैं तो रिश्ते निभाने में आप इस तरह के सर दर्द से बचे रहते हैं.

Love marriage in India

भारत एक ऐसा देश है जहां मूल्य और परंपरा व्यक्तिगत आकांक्षाओं और खुशियों से ऊपर होती है. हमारे यहाँ वेदों के अनुसार शादी को एक महत्वपूर्ण संस्कार माना गया है. भारत में परिवार के सम्मान, अभिमान और सामाजिक स्थिति को परिवार के सदस्यों की ख़ुशी से अधिक महत्व दिया जाता है. इस देश में व्यवस्थित विवाह को ही आदर्श विवाह माना जाता है. जहां माता-पिता अपने बच्चों के लिए उपयुक्त जीवनसाथी तय करते हैं.

Love marriage के नाम से आज भी लोग डरते हैं क्योंकि हमारे समाज में इस तरह की शादियों को अच्छा नहीं समझा जाता. बदलते वक्त के अनुसार धीरे-धीरे लोगों की सोच भी बदल रही है. Love marriage को अब हमलोग एक स्वाभाविक शादी के रूप में लेने लगे हैं. लेकिन अब भी घरवालों को इस तरह की शादी के लिए तैयार करना एक टेढ़ी खीर है. वे आसानी से love marriage के लिए इजाज़त नहीं देते हैं. क्योंकि उन्हें हमारी फिक्र है. उनकी यह चिंता उचित भी है. क्योंकि जिंदगी में शादी एक बार ही होती है. एक गलत फैसला पूरी जिंदगी बर्बाद कर सकता है. वही फैसला अगर सही हो तो जिंदगी जन्नत बन जाती है. इसलिए शादी जैसे महत्वपूर्ण विषय पर गंभीरता से सोचना बुद्धिमानी है.

Love marriage या Arranged marriage

अब जब बात शादी की आती है और आप पर घरवालों का दवाब उनकी पसंद के लड़के या लड़की से शादी करने का हो , तो आप पर arranged marriage का दबाव पड़ने लगता है. लेकिन आप ऐसा कर नहीं सकते क्योंकि आप किसी और के प्यार में हैं. आपको लगता है कि अपने प्यार के बगैर आप टूट जाएंगे. उनके बगैर आपकी जिंदगी बेरंग हो जायेगी, तो आप love marriage को ही चुनें. एक अनजाने व्यक्ति से सिर्फ इसलिए शादी नहीं करनी चाहिए कि आपके घरवाले खुश हो जाएंगे. उनकी चार दिनों की ख़ुशी के लिए या महज चार दिनों की नाराज़गी के लिए, आपको अपने फैसले से समझौता नहीं करना चाहिए. आपको उस व्यक्ति से ही विवाह करना चाहिए, जिससे आप प्यार करते हैं. शादी का अवसर जिंदगी में एक बार ही मिलता है, इसलिए किसी भी निष्कर्ष पर पहुँचने से पहले अच्छी तरह सोंच-विचार लें.

शादी करने की सही उम्र क्या है – शादी कब करे

Love marriage कैसे करे ?

अगर आपका फैसला love marriage करने का है तो, अब रही बात कि घरवालों को कैसे मनाएं? तो इसके लिए आप उन्हें बताएँ, शांति से बैठकर इस विषय पर उनसे बात करें. उन्हें एहसास दिलाएँ कि जिससे आप प्यार करते हैं आप उनके बिना एक सुखी जिंदगी नहीं जी पाएंगे. ये शादी आपके लिए क्यों जरूरी है, उन्हें डिटेल में समझाएं. उन्हें यकीन दिलाएँ कि सच-मुच् यह शादी आपके लिए कितनी जरूरी है. इस शादी के क्या-क्या फायदे हैं, उन्हें आप विस्तार से बताएँ .

लव मैरिज कैसे करे? घरवालों को कैसे मनाये लव मैरिज के लिए

Love marriage क्यों करे ?

अगर आप love marriage करते हैं. आप उस व्यक्ति से शादी करते हैं, जिससे आप प्यार करते हैं, उसके साथ जिंदगी जीने से आपका पूरा जीवन खूबसूरत और आसान हो जाएगा. चूँकि आप दोनों लम्बे समय से एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानते हैं. एक-दूसरे को अच्छी तरह से समझते हैं. दोनों एक-दूसरे पर विश्वास करते है. दोनों एक-दूसरे की पसंद और नापसंद के बारे में जानते हैं. Love marriage के मामले में जीवन शैली, रुचियों और शौक के संदर्भ में मतभेद कम होने के चांसेज़ होते हैं.

Husband wife के बीच ऐसी chemistry हो तो मज़ा आ जाए

Love marriage के लाभ

वैसे तो love marriage के अनेक फायदे हैं पर उनमे से कुछ ये भी हैं कि कपल्स के बीच अच्छी ताल-मेल होती है, उन्हें एक-दूसरे से बात करने के लिए कुछ सोचने की जरूरत नहीं होती है. जब आप अपने पार्टनर की पसंद और नापसंद के बारे में सोचने लगते हैं तो आपस में खुलकर बात करना थोड़ा कठिन हो जाता है पर जिन्हें आप पहले से अच्छी तरह जानते हैं उनके साथ किसी तरह की बात करने में आपको कोई संकोच नहीं होता.

Relationship in love marriage

शादी एक ऐसा सम्बन्ध है जहाँ दो लोगों की जिंदगी के साथ-साथ दो परिवारों का भी मिलन होता है. जब आपकी शादी ऐसे व्यक्ति से होती है जिसके परिवार को आप अच्छी तरह जानते हैं. उन्हें समझते हैं. वहाँ स्वाभाविक है कि आपको रिश्ता निभाने में आसानी होगी.

Long distance relationship में husband की जुदाई को बनाये आसान

शादी के बाद क्या करना चाहिए

इस रिश्ते में आप अपने भविष्य की योजनाओं के बारे में खुल कर बात कर सकेंगे. आगे की पढ़ाई करने या न करने का निर्णय लेना आसान हो जाता है. जॉब का क्या करना है, यहीं करना है या विदेश जाकर कुछ करने का प्लान है. Love marriage वाले रिश्ते में, शादी के बाद आपके साथी को पता होता है कि आप क्या कर रहे हैं या क्या करना चाहते हैं. ‘मेरे/मेरी, पति/पत्नी मुझसे सहमत होंगे भी या नहीं’ का डर नहीं रह जाता है.

First Night Of Arranged Marriage अरेंज्ड मैरिज की पहली रात

Love marriage couple

किसी के साथ जब आप लम्बे समय से रह रहे हैं तो इसका मतलब है की आप उस व्यक्ति के साथ सहज और खुश हैं. जब बात जिंदगी भर साथ निभाने की हो, तो एक अनजान व्यक्ति के मुकाबले बेटर तो यही होगा कि उसका चुनाव किया जाए जिसे आप जानते हैं. Love marriage में दोनों व्यक्ति एक दूसरे को अच्छी तरह जानते हैं और एक-दूसरे की ताकत और कमज़ोरी से भी परिचित होते हैं और उनकी शादी के बाद भी उनके जीवन में कोई कठिनाई नहीं रह जाती. Love marriage की सफलता की अच्छी संभावनायें होती हैं.  क्योंकि यह व्यक्तियों के पारस्परिक आकर्षण, प्रेम और समझ से होता है.

Love marriage में शादी वाले दिन

अगर किसी की love marriage हो रही हो, तो उन्‍हें ऐसा महसूस होता है जैसे कि उन्‍होने कोई जंग जीत ली हो. हो भी क्यों नहीं! उनके इतने वर्षों की कई कोशिशें सफल हुई हैं. अपनी love marriage के लिए न जानें कैसे-कैसे पापड़ बेलने पड़े हैं. Love marriage के लिए न जानें कितनों के आगे-पीछे उन्हें घूमना पड़ा हो. लेकिन आज वो दिन उनकी जिंदगी में आ ही गया जिसके लिए उन्होंने इतनी कठिन तपस्या की हैं. परिवार में जो लोग love marriage के खिलाफ थे, आज वही लोग मुस्कुरा रहें हैं और वर-वधु को आशीर्वाद दे रहे हैं.

लव मैरिज पर और अधिक जानकारी.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂