Miss world 2017 Manushi Chhillar in Hindi

Miss world 2017 Manushi Chhillar Biography in Hindi

Miss world 2017 मानुषी छिल्लर की ऐसी बातें जिन्हें कम लोग ही जानते हैं 

Miss India 2017 मानुषी छिल्लर, अब Miss world 2017 बन चुकी हैं. मानुषी छिल्लर ने Miss world 2017 का ताज अपने नाम कर लिया है. चीन के सनाया शहर में आयोजित की गई Miss world 2017 प्रतियोगिता में दुनियाभर से आयीं 118 प्रतियोगियों  ने हिस्सा लिया था. भारत की मानुषी छिल्लर सभी सुंदरियों को पीछे छोड़ती हुई, एक विश्वास के साथ आगे बढ़ती गयी और आखिर में Miss world 2017 के ताज को अपने सिर पर सजाने की हक़दार बनी.

Miss World 2017 Age

20 साल की मानुषी छिल्लर 67वीं Miss world 2017 हैं.

Miss world 2017 Manushi Chhillar
Photo from Instagram

Miss world 2017 मानुषी छिल्लर का परिचय Manushi Chhillar hometown / birthplace

मानुषी छिल्लर का जन्म 14 मई 1997 को हुआ था. मानुषी हरियाणा के झज्जर जिले के बामनोली गाँव की मूल निवासी हैं. उनके पिता डॉक्टर मित्र बासु छिल्लर हैं जो डिफेंस रिसर्च एंड डिवेलपमेंट आर्गेनाइजेशन (DRDO) में एक साइंटिस्ट हैं. उनकी माता जी का नाम डॉक्टर नीलम छिल्लर हैं जो दिल्ली के इबहास में डिपार्टमेंट ऑफ़ न्यूरोकैमिस्ट्री की हेड हैं. फिलहाल,उनकी फैमिली दिल्ली में रहती है. मानुषी छिल्लर 1966 में पहली बार Miss world  का खिताब जीतने वाली रीता फारिया को अपना आदर्श मानती हैं.

Read : प्रियंका चोपड़ा के इजी ब्रीज़ी स्टाइल

Miss world 2017 Manushi Chhillar Education

मानुषी छिल्लर सिर्फ Miss world 2017 ही नहीं बल्कि एक डॉक्टर भी हैं. मानुषी छिल्लर सिर्फ Miss world 2017 ही नहीं बल्कि एक बहुत अच्छी डांसर भी हैं. वो एक बेहद अच्छी कवियित्री हैं, पेंटिंग करती हैं, स्विमिंग का शौक रखती हैं. मानुषी छिल्लर इंग्लिश लैंग्वेज में टॉपर भी रह चुकी हैं. मानुषी छिल्लर को पैराग्लाइडिंग, बंजी जंपिंग और स्कूबा डाइविंग जैसे स्पोर्ट्स का भी बहुत शौक है.

मानुषी छिल्लर अपने आप में एक चलती फिरती, जीती जागती टैलेंट्स की किताब हैं. माँ सरस्वती की लाडली हैं मानुषी छिल्लर. लाडली ही हैं, तभी तो उस स्लिम ट्रिम लड़की में सिर्फ टैलेंट्स ही कूट – कूट कर भरे हुए हैं. इसी वर्ष में ही वह Femina Miss India 2017 बन चुकी हैं. इसके अलावा मानुषी ने मिस फोटोजेनिक का अवॉर्ड भी जीता है. वे मिस हरियाणा भी रह चुकी हैं.

Miss world 2017 Manushi Chhillar Education

Read : Happy Happy be Happy Don’t worry be Happy

मानुषी छिल्लर की शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल से हुई थी. वह फिलहाल, सोनीपत के भगत फूल सिंह गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज फॉर विमिन में एमबीबीएस सेकंड ईयर की स्टूडेंट हैं. वह कार्डिएक सर्जन बनना चाहती हैं.

भारत में Miss world का रिकॉर्ड

रीता फारिया ने 1966 में पहली बार भारत के लिए Miss world खिताब जीता था. रीता फारिया भी मेडिकल फाइनल इयर की स्टूडेंट थीं. 1966 तक कोई भी भारतीय महिला ने Miss world का खिताब नहीं जीता था. इसके बाद ऐश्वर्या राय साल 1994 में, डायना हेडन ने 1997 में, 1999 में युक्ता मुखी और प्रियंका चोपड़ा ने साल 2000 में Miss world का खिताब अपने नाम किया था. अब 17 साल बाद मानुषी छिल्लर Miss world 2017 बनी हैं.

मानुषी छिल्लर कैसे बनीं Miss world 2017

Manushi Chhillar hometown
Photo from Instagram

Miss world 2017 की ग्रैंड फिनाले के टॉप 5 कंटेस्टेंट में जगह बनाने के बाद, जब मिस इंडिया मानुषी छिल्लर से फाइनल राउंड में जूरी ने सवाल पूछा कि आपके अनुसार ऐसी कौन सी प्रोफेशन है, जिसके लिए सबसे अधिक सैलरी दी जानी चाहिए और क्यों? इस प्रश्न का जवाब देते हुए मानुषी बोलीं थीं कि “मुझे लगता है कि एक माँ को सबसे अधिक सम्मान दिया जाना चाहिए. मैं पैसे के बारे में नहीं सोचती. ऐसा इसलिए होना चाहिए, क्योंकि वह माँ ही हैं जो किसी को इतना प्यार और सम्मान देती हैं.

Read : College girl जो रात में छुप कर पार्टी में जाती है

मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी प्रेरणा मेरी माँ हैं. उन्हें सबसे अधिक सम्मान मिलना चाहिए.” इस प्रतियोगिता में दूसरे नंबर पर मिस मेक्सिको रहीं जबकि तीसरे नंबर पर मिस इंग्लैंड रहीं. जबकि सेकंड रनर अप पर मिस मैक्सिको  एंड्रिए  मेजा ने कब्जा जमाया. इन दोनों के साथ मानुषी का करीबी मुकाबला था, लेकिन अंत में Miss world 2017 का ताज मानुषी के सिर आया.

Miss world 2017 का ख़िताब के लिए भारत को 17 साल क्यों लगे?

Miss world 2017 Manushi Chhillar biography

यह सवाल लगभग सभी के मन में आ रहा होगा कि Miss world 2017 का ख़िताब जीतने के लिए भारत को 17 साल क्यों लगे? इस तरह के सवाल का होना भी स्वाभाविक है. इस विषय पर मिस यूनिवर्स रह चुकी लारा दत्ता से भी कुछ वर्ष पहले एक सवाल पूछ गया था. एक इंटरव्यू के दौरान लारा दत्ता से पूछा गया था कि भारत अब वर्ल्ड ब्यूटी कॉम्पीटीशन क्यों नहीं जीत पा रहा है?

Read : Hottest Photoshoots – Esha Gupta

इस सवाल का जवाब देते हुए लारा ने कहा था कि “जिन दिनों मैंने और प्रियंका चोपड़ा ने ब्यूटी कॉम्पिटीशन का खिताब जीता था, तब से अब तक इस तरह के कॉम्पीटीशन का फॉरमेट काफी हद तक बदल चुका है. ब्यूटी कॉम्पीटीशन में भाग लेने वाले कैंडिडेट्स को अब अपनी मानसिक्तायें बदलने की जरूरत है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ब्यूटी इंडस्ट्री की रिक्वायरमेंट में अब काफी बदलाव आने लगें हैं.

Miss world 2017 मानुषी छिल्लर का सपना

Miss world 2017 India

मानुषी छिल्लर का बचपन से यही सपना था कि वह Miss world 2017 बनें. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया कि, ‘बचपन में, मैं हमेशा से वर्ल्ड ब्यूटी कॉम्पीटीशन में हिस्सा लेना चाहती थी और मुझे यह कभी नहीं पता था कि मैं यहाँ तक पहुँच जाऊँगी, और इस कॉम्पीटीशन को जीत पाऊँगी. Miss world 2017 का खिताब जीतना सिर्फ मेरा ही नहीं बल्कि मेरी पूरी फैमिली और दोस्तों का भी सपना बन गया था.’ Miss world 2017 में जाने से पहले मानुषी समाजसेवा के कार्यों में भी बढ़ – चढ़ के हिस्सा लेती रही हैं. मानुषी महिलाओं की माहवारी के दौरान हाइजीन से संबंधित एक कैंपेन में करीब 5000 महिलाओं को जागरुक करने का एक सामाजिक काम कर चुकी हैं.

Miss world 2017 बनने के लिए मानुषी छिल्लर ने दी कुर्बानी

Miss india 2017 मानुषी छिल्लर

मानुषी छिल्लर को Miss world 2017 बनने के लिए कई कुर्बानियाँ देनी पड़ी. Miss world 2017 का खिताब जितने के जूनून में मानुषी छिल्लर ने अपने कई शौक कुर्बान कर दिए. एक इंटरव्यू में मानुषी छिल्लर ने बताया था कि उन्हें मीठा खाना बहुत पसंद था. लेकिन Miss India की तैयारी के दौरान और ब्यूटी प्रतियोगिता में सफलता पाने के लिए उन्हें मीठा खाने के शौक छोड़ना पड़ा था. इसके अलावा भी मानुषी छिल्लर को अपने और कई निजी शौक छोड़ने पड़े थे. Miss world 2017 के खिताब को हासिल करने के लिए उन्हें अपनी पढ़ाई भी एक साल के लिए ड्राप करनी पड़ी.

Advertisements

Leave a Reply