अपने शादी-शुदा ज़िन्दगी में हर couple एक-दूसरे के लिए perfect life partner बनना चाहते हैं. एक तरफ  जहाँ पति और पत्नी का रिश्ता बहुत ही अटूट और नाज़ुक होता है. चाहे कितने ही perfect life partner क्यों न हो! इस रिश्ते में कभी प्यार तो कभी लड़ाई झगड़ा होना स्वभाविक सी बात है. क्योंकि यही एक रिश्ता है जिसमे कई रिश्ते होते हैं. दोस्तों के जैसे एक-दूसरे से लड़ाई हो या बच्चों की तरह एक-दूसरे से जिद्द करना या फिर पेरेंट्स के जैसे एक-दूसरे का केयर करना हो. इस एक रिश्ता में इतने रिश्ते होने के बावजूद भी पति पत्नी के बीच कहा सुनी या बहस हो जाना आम बात है. ऐसे में दोनों के सूझ बुझ और समझदारी पर निर्भर करता है कि वो कैसे अपने समस्यायों का समाधान निकालते है.

कई बार होता है की समस्याए सुलझ ही नहीं पाती है, और काफी बढ़ जाती है. जिसका परिणाम होता है, दोनों के बीच दूरियां. यह दूरियां धीरे-धीरे इतनी बढ़ जाती है कि रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है. अगर आप भी कुछ ऐसे ही स्थिति से गुजर रहे हैं तो आइये इन बातों की ओर ध्यान दें.

indian couple

सबसे पहले तो ये याद रखें कि दुनिया में कोई भी perfect नहीं होता. इसलिए एक-दूसरे की छोटी-छोटी गलतियों को नजरअंदाज करें ताकि झगड़े की नौबत ही न आएं. अगर आप हर छोटी बात पर अपने partner से लड़ेंगे तो समस्याएं बढ़ती ही जाएंगी. कभी भी एक दूसरे की कमियां ना गिनाते रहें. कमियां सबमें होती है. एक दूसरे की कमियों का उलाहना करने से रिश्ते ख़राब होते हैं. शांती से बात करें क्यूंकि ज्यादा गुस्सा करने से बातचीत बहस में बदल सकती हैं. अगर आपके partner गुस्से में हो तो उस वक्त बुद्धिमानी इसी में है कि आप शांत रहें. क्यंकि जब मशीन गरम हो और ठंडी करनी हो तो उसे थोड़ी देर बंद रखने पर अपने आप ही ठंडी हो जाएगी. और यदि उसे हाथ लगाएंगे या उसे छेड़ेंगे तो निश्चित रूप से हाथ जल जायेंगे.

good couple

चलिए किसी वजह से अगर झगड़ा या विवाद हो भी गए. तो ऐसी स्थिति में आपकी शाम एक-दूसरे से बात किए बिना नहीं ढलनी चाहिए. आज की लड़ाई को कल पर ना छोड़े. एक perfect life partner की तरह, आज की लड़ाई को आज ही खतम करके सोये, ताकि नए सुबह की शुरुआत नए उमंग से हो. ना कि कल की किट पिट से.

ideal couple

एक perfect life partner बनने के लिए आपको यह समझने की ज़रुरत है कि आप दोनों हर विषय पर एक– दूसरे से सहमत नहीं हो सकते. कोई भी दंपत्ति एक ही विचारधारा वाली हो ऐसा संभव नहीं है. आपके और partner के बीच में अगर किसी बात को लेकर सहमति नहीं बनती तो इसका मतलब यह नहीं कि जल्द ही कोई फैसला ले लिए जाए. इसका सबसे अच्छा तरीका यह है. आप दोनों साथ में समय बिताएं. Perfect life partner की तरह बैठकर समस्या के समाधान के विषय में सोचें. गुस्से में आकर कोई ऐसी बात न कह दें, जिसके लिए आप को बाद में पछताना पड़े. आप अगर एक-दूसरे की बात से सहमत ना भी हों तो भी, आपको अपने partner के नज़रिए का सम्मान करना चाहिए.

lovely couple

पति-पत्नी के बीच अक्सर ऐसा होता है कि ईगो के वजह से एक-दूसरें की बात को स्वीकार नहीं करते. अगर आपको लगता है कि आप जो सोचते हैं वही सही है, तो सबसे पहले आपको खुद की मानसिकता को बदलने की जरूरत है. आपकी छोटी सी compromise करने से अगर बड़ी-बड़ी ख़ुशियां मिलती है, तो perfect life partner की तरह compromise करना ही बेहतर है. बहस के दौरान एक-दूसरे को बुरा-भला कहने में देर नहीं लगाते, तो बहस के बाद sorry भी उतनी ही आसानी से कह दें. फिर समस्या ही ख़त्म.

married couple perfect life partner tricks

अपने खुशहाल जिंदगी के लिए हर दंपत्ति चाहती है कि एक-दूसरे के लिए perfect life partner बन कर रहें. लेकिन Perfect life partner बनना आसान नहीं है. चाहे आपके partner कितने ही अच्छे क्यों न हों. Partner से अनबन हो जाए तो नाराज ना होकर, हमेशा ऐसी परिस्थितियों में ख़ुद को एक-दूसरे की जगह रखकर ज़रूर सोचें. सोचें कि अगर आप उनकी जगह होते, तो आप क्या करते? अगर आप चाहते हैं कि आप दोनों हमेशा खुश रहे और कभी झगडा न हों. तो आपको partner की मन की बात को समझना जरूरी है.

nice couple

याद रखे ज़िन्दगी में जो भी मुश्किलें या बदलाव आ रहे है. उनका आप दोनों को एक साथ मिलकर सामना करना होगा. बदलाव partner के प्रेम में भी आ सकते हैं. अपने प्रेम संबंधों को लेकर बेवजह अनावस्यक शंका न पालें. ग़लतफ़हमियों के चलते ही ज़्यादातर रिश्ते टूटते हैं. बेकार की ग़लतफ़हमियों को दूर करने के लिए एक-दूसरे के लिए समय ज़रूर निकालें. Perfect life partner की तरह, आप दोनों साथ में वक्त बिताएं. इस तरह कई समस्याएं अपने आप ही सुलझ जाती हैं.

perfect couple

जब  भी  मौका  मिले.  हमेशा  एक  दूसरे  की अच्छाइयों  की तारीफ करे. इससे आप दोनों  की नज़दीकियां  बढ़ेगी. जिस चीज़ से आपके partner को खुशियां मिलती हो, उन्हें करने दें. हर बात पर एक-दूसरे को रोकना-टोकना ठीक नहीं. वो जैसे है, उन्हें वैसे ही स्वीकार कर लें. उन्हें एहसास होने दें कि आप नहीं चाहते हैं कि वो अपने आप को बदलें. तब वह आपको ज्यादा प्यार करेंगे, और आपकी ही तरह वे भी बन जाएंगे आपके perfect life partner.

perfect life partner

अपने रिस्ते में perfection लाने के लिए. दो दिल एक जान बन जाएं और अपने partner की हर ज़रूरत को पूरा करते हुए निभाएं अपना प्यारा रिश्ता और खुद को बनाएं एक perfect life partner.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂