Sad Love Story in Hindi प्यार की ऐसी शुरुआत… कभी न सुनी

खूबसूरत ज़िन्दगी की एक बदसूरत सच्चाई है इस sad love story में. एक कड़वी हक़ीक़त है यह sad love story. इस sad love story में प्यार की परिभाषा है. प्यार क्या चीज है… प्यार क्यों होता है… प्यार का मतलब क्या है… इस sad love story में आप समझ पाएंगे कि सच्चा प्यार क्या है. इस sad love story में प्यार के लिए सबकुछ है… प्यार का हर एक एहसास है… इस sad love story में ज़िन्दगी की बेवफाई है.

यह एक अकाट्य सत्य है कि प्यार ज़िन्दगी है और ज़िन्दगी ही प्यार. जिंदगी हमें बहुत कुछ दिखाती है, बहुत कुछ सुनाती है; पर कुछ नज़ारें ऐसे भी दिखाती है, जिसे मरते दम तक नहीं भुलाया जा सके. जिंदगी को जीने के लिए भावनाओं में प्यार का होना जरूरी है. पर कुछ प्यार ऐसे होते हैं जिनकी हम कभी कल्पना भी नहीं करते. ऐसा ही एक प्यार हमने भी देखें है. एक ऐसी sad love story जिसे भूलना नामुमकिन है. विश्वास कीजिए प्यार की ऐसी भी शुरुआत होती है, कभी न सुनी.

मैं और मेरी वाइफ मीनल मनाली घूमने गए थे. हमारी शादी के दो साल बाद अचानक प्लान बना और हम निकल लिए. सुबह के 9 बजे मनाली पहुँचे. रात भर की जर्नी से दोनों काफी थक गए थे. प्लानिंग हुई कि बेड पर लेटे-लेटे विंडो से झांकते मनाली की खूबसूरत नज़ारों को देखा जाए और दिन भर आराम किया जाए. फिर मनाली की शाम बड़े प्यार से रंगीन करेंगे. शाम को नींद खुली. बेड पर लेटे ही विंडो से बाहर देखा तो तेज़ बारिश हो रही थी. मैंने मीनल को जगाया और रिसेप्शन पर कॉल करके चाय के लिए बोल दिया. एक-एक करके दोनों फ्रेश हो लिए, इतने में चाय भी आ गयी. पहाड़ों की बारिश को निहारते हुए हमने अपनी-अपनी चाय ख़त्म कर ली.

तभी अचानक लाइट चली गयी. कुछ देर बाद रूम सर्विस बॉय कैंडल और माचिस लेकर आया. बताया कि होटल में शॉर्ट सर्किट हो गया है, और बाहर तेज़ बारिश होने की वजह से अभी ठीक होने में टाइम लगेगा. मैंने कैंडल जलाई और सिर पर हाथ देकर बैठ गया. वाइफ समझ गयी कि लाइट के देर से आने की बात सुन कर मेरा मूड ऑफ हो गया. वह अजीब बहकी हुई नज़रों से मुझे घूरने लगी.

“ऐसे क्या देख रही हो?” मुझे उसका ऐसे घूरना अजीब लग रहा था.

वह प्यार भरी नज़रों से घूरती रही, फिर मेरी गोद में आकर बैठ गयी. अपने खुले बालों से मेरे चेहरे को ढ़कती हुई, मेरे कान से अपना मुँह लगाकर, धीरे-धीरे बोलने लगी. “ये पहाड़ों की वादियाँ और तेरा प्यार… ये बारिश का मौसम और तेरा प्यार… ये अँधेरी शाम और तेरा प्यार… ओये होये होये… प्यार आया रे तुमपे प्यार आया…”

अचानक दरवाज़ा खटखटाने की आवाज आयी. अभी आप एक Sad Love Story पढ़ रहे हैं.

मीनल झल्लाई “हम्म खलल डालने कौन दुश्मन आ गया अब ?”

गेट खोला तो सामने एक महिला खड़ी थी.

महिला “जी… मै आपके सामने वाले रूम में ठहरी हुई हूँ. मेरे हस्बैंड मार्केट गए थे, और अभी तक नहीं लौटे हैं. बाहर तेज़ बारिश हो रही है और लाइट भी कट रखी है. मुझे बहुत डर लग रहा है”.

मीनल प्यार और आदर से उसे अंदर ले आयी, फिर दोनों सोफे पर बैठ गए.

मीनल “आप घबराइए मत, वह कहीं सेफ जगह पर होंगे. बारिश बंद होते ही आ जायेंगे. तब तक आप हमारे साथ ही बैठिये. मैं रिसेप्शन पर कॉल कर देती हूँ कि जब भी आपके हस्बैंड आये, उन्हें वो बता देंगे कि आप हमारे साथ हैं.”

रिसेप्शन का नंबर डायल करती हुई पूछी “क्या नाम है उनका ?”

महिला “सन्नी”

मीनल “हेलो ! मैं रूम नंबर 101 से बोल रही हूँ, 102 के गेस्ट मिस्टर सन्नी बाहर निकले हुए हैं. वह जब भी आएँ प्लीज़ उन्हें इन्फॉर्म कर दें कि उनकी वाइफ हमारे साथ है.” रिसीवर रखते हुए “अब आप टेंशन फ्री होकर बैठिये. बारिश छूटते ही आ जायेंगे वो. वैसे मेरा नाम मीनल है, ये मेरे पति रवि हैं. हम लोग दिल्ली से हैं और आप ?”

“मैं निशा हूँ, हम लोग भी दिल्ली वसंत कुञ्ज से हैं”.

अचानक बाहर से तेज़ आवाज़ आयी, हम लोग चौक गए. मैने विंडो खोल के देखा तो तेज़ बारिश की वजह से कुछ समझ नहीं पाया. You are reading a Sad Love Story. विंडो बंद करके रिसेप्शन को कॉल करके इस आवाज़ की वजह पूछी तो पता चला सामने वाला ट्रांसफार्मर फुँक गया है. निशा की तरफ देखा, वह रो रही थी.

मैं “अरे कुछ नहीं, ट्रांसफार्मर जलने की आवाज थी. आप घबराइए मत, बारिश रुकते ही आ जायेंगे. वैसे, मार्किट क्या लेने गए थे”

निशा “वाइन शॉप गए थे”

मैं “अरे वाह! फिर तो मज़ा आ जाएगा. मुझे भी पार्टनर की तलाश थी. वाइन शॉप तो पास में ही है, मैं कुछ करता हूँ.”

रिसेप्शन को फिर से कॉल किया “आपके पास दो रेन कोट मिल जाएँगे क्या !”

तभी गेट खटखटाने की आवाज़ आयी. मीनल ने गेट खोला तो अँधेरे में एक आदमी खड़ा था. “अँधेरे से आवाज आयी निशा है क्या ?”

मीनल “मिस्टर सन्नी ?”

“जी”

मीनल “निशा देखिये आ गए” सन्नी से “प्लीज अंदर आइये ”

सन्नी पूरी तरह भीग चुका था.

मैं (सन्नी से) “अरे मैं अभी रेन कोट लेकर निकल ही रहा था आपको लेने”

सन्नी “ओह थैंक्स”

मैं ”चेंज कर के आइये, इधर ही बैठते हैं”

सन्नी ”जी… वो”

मैं “पता है मुझे आप बारिश की दवा लेकर आये हैं. पर भाई, एक से भले दो”

सभी हंसने लगें.

सन्नी अपने हाथ में लिए बैग को टेबल पर रखते हुए बोला “ठीक है मैं चेंज करके अभी आया.”

सन्नी और निशा चले गए.

मैने अपने बैग में रखी रम की बोतल, डिस्पोज़ेबल ग्लास, नमकीन, फ्रूट्स वगैरह निकाल कर टेबल पर रखे. फिर हम दोनों सलाद की कटाई में लग गए. थोड़ी देर में सलाद भी तैयार और वे दोनों भी आ गए.

टेबल पर रखे बैग की तरफ इशारा करते हुए मैंने सन्नी से पूछा “कौन सा ब्रांड है?”

सन्नी ने बैग से बियर के दो कैन बाहर निकाले. आप एक Sad Love Story पढ़ रहे हैं.

मैं ”अरे ऐसे मौसम में बियर!”

सन्नी “निशा को बियर ही पसंद है, इसलिए…”

मैं “कोई बात नहीं, भाभीजी बियर लेंगी और हमलोग रम, क्यों!”

निशा (मीनल से) “आप क्या लेती हैं?”

मीनल “मेरा चहेता भी ब्लैक है”

निशा “ओह्ह, तो आप भी रम.. फिर मै ही अकेली बियर क्यों (सन्नी को देखती हुई) आज रम ही ले लेती हूँ”

मीनल कोल्ड ड्रिंक निकालते हुए “मेरा रम तो ये है”

सभी हंसने लगे.

पैग बना, चारों लोगों ने अपने-अपने ग्लास उठाये, फिर ‘चियर्स’

इधर-उधर की बातचीत चलती रही और अब तक तीन पेग्स भी हो लिए. मैं चौथा पैग बनाने लगा तो सन्नी, निशा के पैग के लिए मना करने लगा. You are reading a Sad Love Story.

निशा लड़खड़ाती हुई आवाज़ में सन्नी से बोली “डरो मत डार्लिंग… अभी होश में हूँ मैं… अगर बेहोश हुई भी तो तेरी बाहों की शोभा बढ़ाऊँगी… तुझ पर प्यार लुटाऊंगीं… प्यार ही प्यार… प्यार ही प्यार… और साथ में… प्यार… सिर्फ प्यार…”

मीनल “वाह्ह… क्या बात! तालियाँ…”

निशा (सन्नी से) “तो हो जाए हमारे प्यार के नाम एक पटियाला!”

लार्ज पेग्स बने और झटके में निशा का ग्लास खाली.

निशा (सन्नी से) “उस दिन के बाद आज रम पीने का मौका मिला”

वह ठहाके मार के ज़ोर- ज़ोर से हंसने लगी, सन्नी भी उसे देखके हँसने लगा.

निशा (सन्नी से) “क्या ड्रिंक था गुरु…!”

मीनल से “बहनजी इससे पहले हमने एक बार और रम पी थी. ज़ालिम क्या नशा चढ़ा… एक प्यार का नशा… कि आज तक हम उस नशे में झूम रहे हैं”

मुझसे “ड्रिंकिंग पार्टनर इसी रम ने, इस सन्नी में मुझे रमा दिया… दीवानी हो गयी इसकी.”

मैं “अब जब आप लोगों ने इस प्यार की कहानी का ट्रेलर दिखा ही दिया तो पूरी फिल्म भी हो जाए”

निशा, सन्नी की तरफ शरारती नज़रों से देखते हुए बोली “क्यों जनाब! हो जाए!”

सन्नी झेंप गया. निशा अपने सुनहरे बालों को सन्नी के चेहरे पर झटकते हुए, हठ करने लगी. “बताओ न, बताओ न प्लीज़!”

Read : रियल लव स्टोरी, Bollywood news in Hindi

सन्नी नशे का बहाना लेकर टाल-मटोल करने लगा. निशा ने सन्नी के शर्ट का कॉलर पकड़ लिया “मौसम आशिकाना है… हाथों में जाम के प्याले… और मेरे मजनू को देखो, प्यार की दास्ताँ सुनाने में शर्म आ रही है.”

निशा “अरे प्यार किया तो डरना क्या!”

हमारी तरफ ऊँगली दिखाते बोली “सुना दो प्यार के दुश्मन ज़माने से हमारे प्यार के किस्से”

सभी हंसने लगे.

सन्नी अभी भी अपनी ज़िद पे ही अड़ा था. निशा झटके से रूम का गेट खोलकर बाहर निकल गयी. एक म्यूज़िक प्लेयर लेकर आयी. बेड पर रखके ऑन किया, ‘शोर’ फिल्म का गाना बजने लगा ‘तू धार है नदिया की, मैं तेरा किनारा हूँ…’ साथ में सुर में सुर मिला के वह भी गाने लगी. सन्नी का हाँथ पकड़कर, गाती हुई उसे उठने का इशारा किया. This is a Sad Love Story.

सन्नी खड़ा हो गया. उसका एक हाथ अपने कमर पर. अपना एक हाथ उसके कंधे पर और दूसरे हाथ से सन्नी का हाथ पकड़ के स्लो मोशन में गाती हुई झूमने लगी. ‘ज़िंदगी और कुछ भी नहीं, तेरी मेरी कहानी है…’ हमें भी खड़े होकर झूमने और गाने का इशारा करने लगी. फिर हम भी सुर में सुर मिला कर झूमने और गाने लगें. ‘एक प्यार का नग़मा है, मौजों की रवानी है…’ झूमते-गाते गाना ख़तम, फिर सभी तालियाँ बजाने लगे.

निशा पैग बनाने लगी.

सन्नी उसे रोकता हुआ “अरे और नहीं, बस.”

“और नहीं बस और नहीं, ग़म के प्याले और नहीं” निशा गाती हुई सन्नी को पैग थमा दी. “एक लार्ज खींच जा मेरे शेर, हिम्मत आ जायेगी”

सन्नी “अच्छा रुको”

वह हँसने लगा.

मीनल बोली “शर्माइये मत. जहाँ जरूरत हो सीन को कट करते जाइएगा”

निशा “नो एडिटिंग प्लीज!”

सन्नी “नेहरू प्लेस के पास मेरा ऑफिस है. एक दिन ऑफिस से घर जाते वक्त मेरी नज़र बस स्टॉप पर खड़ी एक बेहद खूबसूरत लड़की पर पड़ी. वो निशा थी. मैं अपनी कार में बैठा था. ट्रैफिक की वजह से कार रुकी हुई थी और मेरी नज़रे निशा पर टंगी थी. अचानक पीछे वाली गाड़ियों के हॉर्न बजने लगें. आगे देखा ट्रैफिक क्लियर हो चुका था. मजबूरन मुझे भी अपनी गाड़ी आगे बढ़ानी पड़ी.

Read : रानी पद्मावती की सच्ची कहानी Padmavati story in Hindi

उसके बाद से हर दिन मैं बस स्टॉप पर खड़ी निशा को अपनी गाडी से देखने लगा. इसे देखने के बाद अजीब सी फीलिंग्स मेरे मन में आने लगें. इसे देखने की मुझमे बेचैनी होने लगी. मैं परेशान और दुखी रहने लगा. बहुत सोचने के बाद निश्चय किया कि अगर निशा के करीब जाना है तो, अब मुझे भी बस में ट्रेवल करना होगा. फिर क्या था!

अगले दिन मैं भी बस स्टॉप पर पहुंच गया. निशा खड़ी थी. लोगों की नज़रों से बचते हुए, अपनी चोर निगाहों से निशा को प्यार से देखने लगा. You are reading a Sad Love Story. पहली बार इसे इतने करीब से देखा था. जी चाह रहा था बस देखता ही रहूँ. पर एक अंजान लड़की को ऐसे लगातार देखते रहना भी संभव नहीं था. बसें आती थी, जाती थी. आती जाती  बसों पर निशा की नज़रे और मेरी नज़रे निशा पर.

एक बस आयी और निशा उस बस की तरफ भागने लगी. You are reading a Sad Love Story. मैं भी उसके पीछे भागा. बस में खड़े होने की भी जगह नहीं, फिर भी मैडम धक्का-मुक्की करते चढ़ गयी. इनके पीछे मैं भी हो लिया. मुश्किल से उसे एक तरफ खड़ा होने की जगह मिली और मुझे उसके पीछे ही. बस के सभी सवारियों की तरह, मैडम का पूरा जिस्म अब मेरे पूरे शरीर से चिपका हुआ था. इनके खुले घुंघराले बाल मेरे चेहरे पर प्यार से बिखरें थें.”

सन्नी रुक गया “सॉरी, आगे का नहीं बता पाऊँगा”

निशा एक पैग बना के, सन्नी की गोद में बैठ गयी. अपने सिर को सन्नी के सिर पर प्यार से रखते हुए, उसने पैग का ग्लास उसके होठों पे लगा दिया. सन्नी इशारे से मना करने लगा, पर निशा भी कहाँ मानने वाली थी. सन्नी ने झटके में अपनी पैग ख़त्म किया. निशा खुश हो गयी और उसके गालों को प्यार से चूम कर अपनी जगह पर बैठ गयी.

निशा “डार्लिंग बहुत मज़ा आ रहा है. आगे भी सुनाओ”

सन्नी उसे घूरने लगा.

निशा धमकी के अंदाज़ में रम की बोतल की तरफ इशारा करने लगी.

निशा “प्लीज़…”

Read : Love letter कैसे लिखें Love letter writing ideas

सन्नी “एक्चुअली मेरा सेक्स अपील बाल है. मुझे बाल ही सबसे अधिक अट्रैक्ट करते हैं. बालों से बहुत प्यार है मुझे. निशा के बालों को देखकर तो मैं पागल हो गया. मैं इसके बालों को हमेशा छूने, चूमने को बेचैन रहने लगा. हम दोनों के भी शरीर, सभी सवारियों की तरह एक-दूसरे से कसे हुए थे. ये सब होता देख मुझे आश्चर्य हो रहा था. मन ही मन पब्लिक ट्रांसपोर्ट को दिल से धन्याद करने लगा. मैं बहुत खुश था. जिस ख़ूबसूरती को महज़ देखने के लिए मैं बेचैन रहा करता था. वह खूबसूरती बड़े प्यार से अब मेरे सीने से चिपकी हुई थी. इसके बालों का मेरे चेहरे पर यूँ प्यार से बिखरना… क्या कहूँ… समझ लीजिये मदहोश सा हो गया था मैं.

जिंदगी में पहली बार ऐसा हो रहा था. You are reading a Sad Love Story. कभी किसी लड़की के इतने पास जाना तो दूर की बात है. कभी किसी लड़की से मैंने हाँथ भी नहीं मिलाया था. और ये सब हो रहा था. वह भी उसके साथ जिसे महज़ देखने के लिए मैं तरस रहा था. अचानक बस ने झटका दिया और इसके कुछ बाल मेरे होंठों के बीच आ गए. मैंने अपने अगल-बगल देखा. सभी एक-दूसरे में चिपके परेशान से दिख रहे थे.

ये अच्छा था. मेरी तरफ कोई नहीं देख रहा था. निशा के बालों को मैंने कुछ देर तो वैसे ही अपने होठों में प्यार से फँसे रहने दिया. फिर मन में ये ख्याल आते ही कि कुछ देर बाद ये उतर जायेगी और इन जुल्फों को मुझसे अलग होना होगा. You are reading a Sad Love Story. मैंने होठों में फँसे बालों को अपनी जीभ से मुँह के अंदर कर लिया. फिर आहिस्ता-आहिस्ता उन्हें कुतरने लगा.

कुछ देर बाद बालों का गुच्छा मेरे मुंह में था. धीरे से अपना सिर पीछे किया तो मुँह के बाहर वाले बालों का हिस्सा मुँह से अलग हो गया. यानी जितने बाल मेरे होठों में फँसे थे. You are reading a Sad Love Story. अब वह मेरे मुँह के अंदर दबे थें. वैसे मेरी हरकत बिलकुल ही छिछोरी थी, खुद को गुनाहगार भी महसूस कर रहा था. पर मेरा मन बेकाबू हो गया था. मैं आँखें बंद करके परमात्मा से विनती करने लगा, कि ये बस ऐसे ही ट्रैफिक में रूकती रहे. और निशा मेरे सीने में ऐसे ही प्यार से कसी रहे. पर ऊपरवाला कहाँ सुनने वाला था.

Read : डेटिंग की शुरुआत इंडिया में कैसे हुई जानकर हैरानी होगी आपको

बस कंडक्टर ने आवाज़ लगायी ‘चिराग दिल्ली वाले’.

निशा उतरने के लिए अब गेट की तरफ बढ़ने लगी. मैं भी इसके पीछे चलने लगा. स्टॉप पर बस रुकी और हम दोनों उतर गए. निशा स्टॉप के बगल में खड़े रिक्शा में जा बैठी और चली गयी. मैं इसे निहारता रहा.

कुछ देर बाद मुझे टैक्सी मिल गयी और मैं वसंत कुञ्ज अपने फ्लैट आ गया.

अगले दिन शाम को फिर वही बस स्टॉप, टकटकी लगा कर प्यार से उसे देखना… वही बस के धक्के… वही झटके… फिर से बालों का मेरे होठों में फँसना… उन खुशबूदार सुनहरे बालों को प्यार से कुतर-कुतर के अपने मुंह में जमा करना… ये सब करीब महीने भर चलता रहा.” वह रुक गया.

Read : लड़कियों से बात करने के Topics to Start

निशा की तरफ देखकर मुस्कुराने लगा “आगे वाली बात तुम बता दो प्लीज”

निशा, सन्नी के गले में हाथ डाल कर उसे देखती हुई “ये है प्यार… प्यार… प्यार… ये है प्यार…”  हँसने लगी और बोली “आगे की बात जब भी याद आती है, तो बहुत हँसी आती है. इतने ही दिन में इनकी चोरी पकड़ी गयी थी. You are reading a Sad Love Story. एक्चुअली मैं कई दिनों से नोटिस कर रही थी की ये बंदा बस स्टॉप पे भी घूरे जा रहा है… बस में ठीक मेरे पीछे ही घुसता है. जैसे तैसे करके मेरे पीठ पर ही खड़े होने का जगह बनाता है… और जब भी मैं इसे देखती हूँ. ये चोर की तरह इधर उधर झाँकने लग जाता है.

मैं सोचने लगी कि भाई ये चक्कर क्या है! दिखने में तो रईस घर का लगता है. कोई छिछोरपंती भी नहीं करता! मैंने तय कर लिया था कि इसकी कुंडली निकालनी है. मेरे पापा इंटेलिजेंस ऑफिसर थे. एक इंटेलिजेंस ऑफिसर के शरीर का हिस्सा होने के नाते जासूसी तो मेरे खून में ही रही है.

You are reading a Sad Love Story. मैं बस स्टॉप पे रिक्शा जरूर लेती थी. पर अगली गली में ही रिक्शा रुकवा के इसकी एक्टिविटी देखने लगी. हर दिन बस  स्टॉप से जनाब टैक्सी लेते और चल देते. मेरा अंदाज़ा बिलकुल सही निकला. मैं समझ गयी थी कि ये अमीर घर का ही है. बस में सिर्फ मेरे लिए आता है और यही तक.

Read : Quotes on Love and Friendship with Images

प्लान किया इसका पीछा करने का. आखिर बंदा है कौन और यहाँ के बाद फिर ये किधर जाता है? मैंने एक टैक्सी वाले को सेट किया. एक दिन, वह जैसे ही टैक्सी में बैठा. मैं भी भागती हुई अपनी सेटिंग वाली टैक्सी में घुसी और उसकी टैक्सी का पीछा करने लगी. कुछ ही दूर बाद वसंत कुञ्ज के सेक्टर में गाड़ी घुसी और एक अपार्टमेंट के सामने रुक गयी. Sad Love Story.

मैंने अपनी जासूस खोपड़ी और खूबसूरती से गेट पे बैठे गार्ड को पटाया. और सन्नीबाबू के पूरे की पूरे जन्म कुंडली मेरे पास थी. मुझे पता लगा की बंदा NRI पेरेंट्स का एकलौता चिराग है. इंडिया इसे बहुत पसंद है इसलिए ये अकेला यहाँ रहता है. नेहरू प्लेस के पास फाइव स्टार होटल में अपना हेयर क्लिनिक है. इसके साथ कभी कोई लड़की भी नहीं देखी गयी है. यानी बंदा लड़कीबाज़ नहीं है. शाम को गुड बॉय की तरह वक्त पे अपने घर आ जाता है. अभी आप एक Sad Love Story पढ़ रहे हैं.

मुझे अजीब लगा कि इस बन्दे में कोई बुराई है ही नहीं. फिर ऐसे खचाखच भरी बस में घुस कर मेरा पीछा करने का क्या मतलब है. कहीं ये मेरा देवदास तो नहीं बन गया! अगर ऐसी बात है तो मुझे भी इस अवसर को लपक लेना चाहिए. मुझे भी बालों से बहुत प्यार रहा है. खुद का एक शानदार हेयर क्लिनिक हो यही तो मेरा सपना था. मैं सोचने लगी कि मौका अच्छा है अमीर बनने का. अपने सभी अमीर दोस्तों के लेवल में खुद को लाने का अच्छा अवसर है. इस sad love story में प्यार की परिभाषा है.

अब मुझे ये पता करना था कि ये मुझे चाहता है या महज़ कुछ दिनों के लिए मेरे जिस्म को. ये जाने बगैर मैंने कदम बढ़ाना उचित नहीं समझा.

Read : मैं… सिर्फ एक गाली हूँ. (सच्ची घटना) True Love Story

एक दिन जब ये मेरे पीछे बस स्टॉप पे उतरे, मैं जान बूझकर इसके ऊपर गिर गयी. पैर में मोंच आने का बहाना बना के कराहने लगी. वह मुझे प्यार से सहारा देते हुए रिक्शा तक लाया और मुझे बिठा दिया. मैंने उसे अपने साथ चलने के लिए रिक्वेस्ट की तो बेचारा आके बैठ गया मेरे बगल में. इसके चेहरे को देख के पता लग रहा था कि मन में लड्डू फूट रहें हैं. रिक्शा पर सिर झुकाये अच्छे बच्चे की तरह प्यार से बैठा हुआ था.

रास्ते में दवा की दुकान देखकर इसने रिक्शा रुकवाई. कुछ ख़रीदा और अपनी जेब में डालते हुए रिक्शा पर आके बैठ गया.

अब मेरे अंदर हलचल होने लगी…

ये कहीं कोई बेहोशी वगैरह वाली दवा तो नहीं…

कहीं दवा के बहाने मुझे नींद की गोली तो नहीं खिला देगा ये….

अरे यार कहीं कंडोम तो नहीं…

Read : सलीम अनारकली की प्रेम कहानी का खुलासा, माँ-बेटा थे सलीम और अनारकली

अच्छा देखती हूँ इसे. मुझे बेवकूफ समझ रखा है. मन में आँधी-तूफ़ान अभी चल ही रहे थे कि रिक्शा वाले ने रिक्शा रोक दिया. मैं अपने अपार्टमेंट के सामने थी अब. मैं उतरने लगी इतने में ये झट से उतरा और मेरी तरफ भाग के आया और मुझे बड़े प्यार से सपोर्ट देते हुए मेरे साथ सीढ़ियों पर चढ़ने लगा. अपने रूम की गेट पर रुकी और अपने पर्स से रूम की चाबी निकालने लगी. चोर नज़रों से इसे देखा तो, जनाब का चेहरा चमक रहा था. लड़की अकेली रहती है. ये देख कर इसके अंदर अब तो मोतीचूर के लड्डू फूंट रहे होंगे. You are reading a Sad Love Story.

मैंने अपनी हँसी को कण्ट्रोल करते हुए चाबी निकाली तो इसने मेरे हाथ से चाबी लेकर गेट खोला. इस sad love story में प्यार की परिभाषा है.

इसके सपोर्ट से हमदोनो अंदर घुसे और इसने मुझे मेरे बेड पर बड़े प्यार से बिठा दिया. सामने लगे पुराने से सोफे पर इसे बैठने का मैंने इशारा किया. जनाब प्यार से बैठ गए. मैंने  पूछा “ड्रिंक करते हो?”

इनका इशारा “हाँ” में था.

सामने रैक पर रखी रम की बोतल की तरफ इशारा करती हुई मैं बोली “उसे लेलो और किचन  में ग्लास और कुछ नमकीन रखी है, फ्रिज में सोडा पानी है” मिनट में ही सबकुछ हमारे सामने था. पैग बनाते हुए मुझसे प्यार से पूछा “मैडम, स्मॉल या लार्ज बनाऊं ?”

“मेरा सब चलता है” मैंने बिंदास अंदाज़ में जवाब दिया.

पैग लार्ज बने और एक-दूसरे को चियर्स करते हुए झटके में पैग ख़तम. फिर ये मेरी तरफ प्यार से देखने लगे जैसे दूसरे पैग के अनुमति मांग रहे हों.

“एक और हो जाए!” मैं अनुमति देने के अंदाज में बोली और दूसरा पैग भी तैयार और उसे भी सटकने के बाद जनाब खड़े हो गए. मैं इन्हे देखने लगी. अभी आप एक Sad Love Story पढ़ रहे हैं.

इसने पूछा “जी, अब मैं चलूँ?”

Read : Love Shayari in Hindi & English from Bollywood

मैं एक लाचार दुखी महिला की तरह पेश आते बोली.“सर, आज आपका सपोर्ट नहीं मिलता तो पता नहीं क्या होता!”

“ऐसी कोई बात नहीं” मासूम सा जवाब. फिर अपनी जेब से बाम निकाल के मुझे देते हुए बोला “रास्ते में मेडिसिन शॉप से ले ली थी. सोचा आपको इसकी जरूरत होगी”

मेरी आँखें फटी की फटी रह गयी. मेडिसिन शॉप से इसके कुछ खरीदने पर मैं पता नहीं क्या-क्या सोचने लगी थी. मुझे अफ़सोस होने लगा. मैं सोचने लगी कि बंदा सचमुच अच्छा इंसान है. इसके साथ अब ये सब नहीं करना चाहिए. मुझे अब सीधा टॉपिक पर आ जाना चाहिए. एक कड़वी हक़ीक़त है यह Sad Love Story.

मैं कुछ बोलने ही वाली थी कि विचार आया. नहीं… मुझे अपने प्लैन को कंटिन्यू करना चाहिए. इतनी जल्दी, पूरी तरह भरोसा करना ठीक नहीं होगा. यह Sad Love Story ज़िन्दगी का आइना है.

“सर, आपका इतना सपोर्ट मिला, अगर कुछ देर और रुक जाते तो मैं डिनर कर लेती. ढाबे से खाना लाना होगा और मेरी पोजीशन तो आप…”

प्यार भरे लफ्जों में मुझे जवाब मिला “कोई बात नहीं. जब तक आप कहें मैं रुक जाता हूँ, पर एक शर्त है”

“जी?”

“मेरा नाम सन्नी है. मुझे सर मत कहिये प्लीज़”

मैं हँसने लगी “जी मैं निशा हूँ. हमारी दोस्ती के नाम एक और हो जाए?”

झट से एक और लार्ज तैयार. हम धीरे -धीरे बड़े प्यार से ड्रिंक कर रहे थे. You are reading a Sad Love Story.

मैंने पैग की चुस्की लेते हुए पूछा “आपके घर वाले आपका इन्तजार कर रहे होंगे”

“अकेला रहता हूँ, पेरेंट्स लंदन में रहते हैं”

बन्दे की बात में सच्चाई थी. खूबसूरत ज़िन्दगी की एक बदसूरत सच्चाई है इस Sad Love Story में.

मैं रेगुलर अलकोहलिक नहीं थी. मुझे अब चढ़ गयी थी. मैंने इस बार खुद पैग बनाया और वह भी पटियाला और उठा के सटक गयी. ये आँखे फाड़ के मुझे देखने लगा. ऐसी Sad Love Story ज़िन्दगी किसी को ना दिखाए.

“मेरी वाली तो खाली हो गयी, खींचो जल्दी.”

बेचारे ने जैसे-तैसे जल्दी अपना पैग ख़त्म किया और प्यार से मुझे देखता हुआ पूछा “निशा, आप कहाँ से हैं और आपकी फैमिली में कौन-कौन हैं?”

मैं मन ही मन सोचने लगी, बन्दे को अपने ससुराल वालों के बारे में जानने की कुछ ज़्यादा ही जल्दी है. “मैं लखनऊ से हूँ, मेरे डैड इंटेलिजेंस से रिटायर्ड थे, जो अब दुनिया में नहीं रहें. घर में माँ और दो छोटे भाई बहन हैं. मैं नेहरू प्लेस में एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में जॉब करती हूँ”.

डैड की बात आते ही मैं इमोशनल हो गयी थी. पैग बनाया और गटागट गटक गयी. नशा मुझ पर हावी होने लगा था. डैड के बारे में एक-एक बात बताने लगी और रोती रही. फिर मुझे कुछ भी नहीं पता मैं क्या-क्या और कब तक बकती रही. एक कड़वी हक़ीक़त है यह Sad Love Story.

Read : गर्लफ्रेंड बनाने के तरीके How to make a girlfriend

सुबह नींद खुली तो मैं अपने बिस्तर पे थी और सन्नी सोफा पे सोया हुआ था. सोते वक्त और भी मासूम और प्यारा लग रह था. मेरा दिल कर रहा था उसे ऐसे ही प्यार से निहारती रहूं… मुझे एहसास होने लगा कि सचमुच मुझे प्यार करता है ये… शायद बहुत प्यार… इतना बड़ा आदमी और कैसे मेरे लिए बसों में धक्के खाता रहा… इसका एकतरफा प्यार… शायद प्यार से भी ज्यादा प्यार करता है मुझे…  मुझे खुद पर गुस्सा आने लगा. इसके बारे में पता नहीं मैं क्या-क्या सोच रही थी. इसकी शराफत देख मेरा दिल भी इसके लिए मचलने लगा. मेरे दिल में पहली बार प्यार वाली फीलिंग्स आने लगी थी. अभी आप एक Sad Love Story पढ़ रहे हैं.

प्यार का एहसास है यह Sad Love Story. दर्द के मारे मेरा सिर फटा जा रहा था. हिम्मत करके उठी और किचन में निम्बू पानी बनाया. दो ग्लास में लेकर आयी और सन्नी को जगाया. फिर हम दोनों निम्बू पानी पीने लगें. मैं भी चुप थी, सन्नी भी गुमसुम था. कुछ बोलना चाह ही रही थी कि सन्नी पूछ बैठा “निशा, मुझसे शादी करोगी?”

ज़िन्दगी का आइना है यह Sad Love Story. मैं दंग रह गयी. बन्दे ने मैदान में उतरते ही सीधा सिक्स ठोक दिया था. फिर कुछ ही दिनों बाद शादी और मैं बन गयी अपने साजन की सजनी.”

Read : Love Marriage के इन फायदों को जानकर आपका नजरिया बदल जाएगा

मैं और मीनल तालियां बजाने लगे. खूबसूरत ज़िन्दगी की एक बदसूरत सच्चाई है इस Sad Love Story में.

मीनल, सन्नी से “निशा तो आपके बारे में सब पहले से ही जान चुकी थी, इसलिए आपको अपने रूम पर ले गयी और फिर आपको आज़माने के लिए ड्रिंक्स वगैरह किया था. पर आप तो इसके बारे में, सिवाय इसकी खूबसूरती के कुछ भी नहीं जानते थे. आपको अटपटा नहीं लगा कि एक सिंगल लड़की बाहर से, यूँ एक अनजान लड़के को अपने रूम में लाती है, और आते ही ड्रिंक्स ऑफर करती है…”

सन्नी मीनल की बात पूरी होने से पहले ही बोला “मुझे मेरे गार्ड ने निशा की तहकीकात वाली बात, उसी दिन बता दी थी. लड़की का हुलिया जिस तरह वह बता रहा था वह निशा से मेल खा रहे थे. छानबीन करने वाली लड़की निशा थी या कोई और, ये कन्फर्म करने के लिए अगले दिन ही मैंने गार्ड को बस स्टॉप पे बुला लिया था. जब पता लगा कि वह निशा ही थी. मुझे बहुत अच्छा लगा. पर मैं भी अनजान बना रहा. इस Sad Love Story में ज़िन्दगी की बेवफाई है.

रही बात इसके वेलकम ड्रिंक की, तो आज-कल अलकोहल, महिलाओं में भी कॉमन है. मुझे इस बात के लिए कुछ भी अटपटा नहीं लगा. वैसे भी इसने तो नशे में धुत होकर, अपनी प्लानिंग वाली बात, मुझे परखने और शादी वाली बातें खुद ही उगल दी थी. नशे में बहकते हुए इसने खुद ही कह दिया था कि मेरी मासूमियत पर इसे प्यार आने लगा है. इसलिए सुबह होते ही शादी का प्रपोज़ल मैंने खुद ही रख दिया”

हँसी-मज़ाक और प्यार मोहब्बत की बातें चलती रही. पता ही नहीं लगा, रात से कब सुबह हो गयी. अभी आप एक पढ़ रहे Sad Love Story हैं.

तीन दिनों की टूर हम चारो लोग साथ मिलकर प्यार से एन्जॉय करते रहें. फिर अपने-अपने घर, अपनी-अपनी  लाइफ में व्यस्त.

दो साल बाद, एक दिन मैं और मीनल उनके घर की तरफ से गुज़र रहे थे. सोचा चलो मिल लेते हैं. जब मुलाकात हुई तो एक तूफ़ान का सामना करना पड़ा. प्यार का एहसास है यह Sad Love Story.

निशा को ब्रेन कैंसर हो गया था. सन्नी बता रहा था कि वह लास्ट स्टेज में चल रही है. हम तीनो उसके कमरे में गए, वह सो रही थी. उसके सुनहरे घुंघराले खूबसूरत बाल जिन्हें सन्नी बहुत पसंद और प्यार करता था, अब उसके सिर पर नहीं थे. बिमारी के वजह से उसके सिर को गंजा कर दिया गया था. उसके खूबसूरत होंठ, जिनसे निशा बहुत प्यार करती थी, अब सूख के काले पड़ गए थे… आँखें धँसी हुई और गाल जबड़े की हड्डियों से चिपके हुए थे. अभी आप एक Sad Love Story पढ़ रहे हैं.

कुछ देर हम वैसे ही खड़े उसे देखते रहे… सन्नी ने उसे जगाने के लिए हाँथ बढ़ाया तो मीनल ने उसे रोक दिया. निशा की ऐसी हालत देखकर मीनल की आँखें छलक आयीं थी. अपना मुँह दुपट्टे से दबाये कमरे से बाहर निकली और फूट-फूट कर रोने लगी… रोने की आवाज सुन कर हम भी बाहर निकले. अपने आंसुओं को मैं भी नहीं रोक सका…

हमने सन्नी के पास रुकने का निर्णय किया. जब तक निशा के हालात में कुछ सुधार नहीं आतें. हम दोनों में से कोई न कोई यही रहेगा. You are reading a Sad Love Story.

शाम के करीब 7 बजे हाउस मेड सूप लेकर आयी. सन्नी सूप लेकर निशा के कमरे में जाने लगा, उसके पीछे हम भी गए. सन्नी उसे जगाने लगा “निशा, देखो तो तुमसे मिलने कौन आये हैं”

निशा धीरे से अपनी आँखें खोली. हमें देख कर मुस्कुराने की कोशिश करने लगी. वह उठ के बैठना चाह रही थी. सन्नी उसके सिरहाने में बैठ, उसे प्यार से सहारा देता हुआ बैठाया. फिर सूप पिलाने लगा तो निशा इशारे से मना करने लगी. कुछ बोलना चाह रही थी, पर अब बोलने की भी ताकत उसमें नहीं रह गई थी.

उसके लिप्सिंग को समझते हुए सन्नी बोला “ओके, उसके बाद ये सारा सूप तुम पियोगी न!”

बेड के बगल में टेबल पर वही म्यूजिक प्लेयर रखा था, जो मनाली लेकर ये गए थे. सन्नी ने म्यूजिक प्लेयर ऑन कर दिया. उसका फेवरेट गाना बजने लगा ‘एक प्यार का नग़मा है, मौजों की रवानी है… ज़िंदगी और कुछ भी नहीं, तेरी मेरी कहानी है…’ सन्नी उसे सूप पिलाता रहा, और वह कभी मुझे देखती, कभी मीनल को, फिर धीरे-धीरे उसकी आँखें बंद हो गयीं.

सन्नी ने म्यूजिक प्लेयर ऑफ किया और उसे धीरे से लेटा कर, उसे प्यार से निहारने लगा. उसकी आँखों से आँसू टपकने लगे थे.

हम दोनों से भी रहा न गया. हम रूम से बाहर निकल के रोते रहें और एक-दूसरे को चुप कराते रहें. कुछ देर बाद सन्नी भी आया. मैं झल्लाते हुए सन्नी से पूछा “मेडिकल साइंस इतनी डेवलप हो चुकी है, क्या दुनिया में कोई भी डॉक्टर ऐसा नहीं है जो इसे बचा सके?”

सन्नी ने सोफे पर बैठ के अपनी आँखें बंद कर ली. कहने लगा “अमेरिका, ब्रिटैन, जर्मनी, फ्रांस जिसने जहाँ ले जाने को कहा वहाँ गए. दुनिया के टॉप डॉक्टर्स की लिस्ट बनायीं. एक-एक करके सबको यहाँ बुलवाया. सबका एक ही जवाब होता था, कि हम काफी लेट हो चुकें हैं” लाइट ऑफ करके रात भर हम तीनों सोफा पर ही बैठे रहें. सन्नी रुक-रुक कर निशा की बातें करता रहा.

सुबह निशा की तबियत बिगड़ने लगी. हम लोग उसे लेकर हॉस्पिटल पहुंचे. जाते ही डॉक्टर्स ने उसे ICU में एडमिट कर लिया.

समय का चक्र देखिये, हम बाहर बेचैनी से इंतजार कर रहें थे. तभी मीनल के मोबाइल पर गोरखपुर से उसकी माताजी के सीरियस होने की खबर आ गयी. वहाँ उन्हें देखने वाला कोई भी नहीं था.

हम हॉस्पिटल से निकलने लगे. सन्नी कहने लगा “जब तक निशा को नहीं जानता था. मैं सिर्फ उसके बालों को और उसकी बाहरी सुंदरता को ही प्यार करता था. जब इसे जाना… इसे समझा… तो बेइन्तेहा प्यार करने लगा इसे… ऊपरवाले से मिन्नतें करने लगा कि हर जनम में मुझे निशा का ही प्यार देना. पर हर जनम तो क्या, लगता है इसी जनम में मुझसे, इसे छीन लेगा” मेरे कंधे पर अपना सिर रखके वह फफक-फफक के बच्चों की तरह रोने लगा. उसे रोता देख हम भी खुद को नहीं रोक पाए. सन्नी को सांत्वना देने के लिए हमारे पास शब्द नहीं थे.

शाम वाली ट्रेन से हम गोरखपुर चले गए. वहाँ से सन्नी के मोबाइल पर जब भी कॉल करता, फ़ोन स्विच ऑफ मिलता.

दस दिनों बाद हम दिल्ली लौटें. ट्रैन से उतरते ही भागते हुए हम दोनों सन्नी के घर पहुँचे. ताला लगा था. गार्ड से पूछने पर पता चला कि जिस दिन निशा हॉस्पिटल में एडमिट हुई थी, उसी दिन शाम को उसकी डेथ हो गयी थी. सन्नी, निशा की मौत को बर्दाश्त नहीं कर सका और पागल हो गया. मानसिक तौर पर वह पूरी तरह से विक्षिप्त हो गया था… उसके पेरेंट्स रातों-रात फ्लैट, गाडी, उसका बिज़नेस, सब बेच-बाच कर उसे लंदन ले गए. You are a Sad Love Story.

इस प्यार के अमर किस्से को गुज़रे आज 12 वर्ष हो गए.

नहीं भुला पा रहा हूँ उनकी Sad Love Story. नहीं भुला पा रहा हूँ उन्हें… प्यार करने वाले उन प्रेमियों का प्यार देख, हमें भी उनसे प्यार हो गया था… कभी-कभी सन्नी के बाल चबाने वाली बात याद आ जाती है, और हँसने लगता हूँ. सोचने लग जाता हूँ उस अजीब Sad Love Story के बारे में… प्यार की ऐसी भी शुरुआत होती है… सचमुच कभी न सुनी ऐसी Sad Love Story.

 

एक प्यार का नग़मा है… ज़िन्दगी और कुछ भी नहीं, तेरी मेरी कहानी है…

To read more stories you may visit here.

Advertisements

3 comments

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂