सेक्स हरेक स्वस्थ शरीर की जरूरत है. हर इंसान के अपने-अपने sexual orientations होते हैं.आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ अलग-अलग sexual orientations के विषय में.

1. Homosexual

HOMOSEXUAL

आप शायद जानते हैं कि यह sexual orientations क्या है. ऐसा तब होता है जब कोई व्यक्ति केवल एक ही gender के लोगों के लिए आकर्षित होता है.

2.Demisexual

Demisexual

यह उन लोगों को दर्शाता है जो किसी के साथ यौन संबंध नहीं महसूस कर सकते हैं. जब तक कि उनके साथ रोमांटिक संबंध न हो. इसका मतलब है कि इससे पहले कि वे यौन रूप से शामिल हो सकें, उससे पहले उन्हें मित्र बनने की जरूरत होती है.

3.Heterosexual

Heterosexual

यह एक ऐसे व्यक्ति को संदर्भित करता है जो केवल opposite sex की ओर आकर्षित होता है.

4. Bisexual

Bisexual.gif

यह उन व्यक्तियों को संदर्भित करता है जो Sexually male और female दोनों से आकर्षित होता है. बेशक, इसका यह मतलब नहीं है कि वे उन सभी से आकर्षित होते हैं जिनसे वे मिलते हैं.

5. Biromantic Sexual Orientations

Biromantic

यह उन लोगों को दर्शाता है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए रोमांटिक आकर्षण महसूस करते हैं. यौन आकर्षण और रोमांटिक आकर्षण दो पूरी तरह से अलग चीजें हैं.

6. Pansexual

Pansexual

यह उस व्यक्ति को संदर्भित करता है. जो किसी भी तरह के sexual orientations या लिंग पहचान के लिए आकर्षित होता है. मानो या न मानो, यह आम sexual orientations में से एक है.

7. Demiromantic

Demiromantic

एक मोहक रोमांटिक आकर्षण का अनुभव नहीं करता है. जब तक कि वे पहले से व्यक्ति के साथ एक मजबूत भावनात्मक बंधन में हों.

8. Lesbian

Lesbian

यह केवल समलैंगिकों को संदर्भित करता है. जहाँ सिर्फ महिलाओं को महिलाओं से sexual orientations होती है.

9. Asexual Sexual Orientations

Asexual

यह उन लोगों को संदर्भित करता है जो किसी भी तरह के sexual attraction को बिल्कुल नहीं महसूस करते. बेशक, वे स्वस्थ संबंधों में होने में सक्षम हैं.

10. Autosexual

Autosexual

यह ऐसे किसी व्यक्ति को संदर्भित करता है. जो दूसरों के साथ यौन संबंध रखने के लिए खुद के साथ यौन संबंध रखता है. अगर आपको हस्तमैथुन करना पसंद है, तो आप एक Autosexual हो सकते हैं.

11. Aromantic

Aromantic

यह उन लोगों को संदर्भित करता है. जो किसी भी प्रकार के रोमांटिक आकर्षण को महसूस नहीं करते. हालांकि, वे sexual attraction महसूस कर सकते हैं.

12. Gynecophilia

Gynecophilia

यह जरूरी नहीं कि महिलाओं के प्रति आकर्षण है. यह सिर्फ स्त्रीत्व की ओर एक आकर्षण है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रकट हो सकता है.

13. Omnisexual

Omnisexual

यह ऐसे किसी व्यक्ति को संदर्भित करता है, जो हर किसी के प्रति समान आकर्षण रखता है.

14. Spectrasexual Sexual Orientations

Spectrasexual

यह विभिन्न genders या लोगों के प्रति sexual attraction को दर्शाता है.

इतने सारे अलग-अलग sexual orientations हैं कि उन सभी को ट्रैक करना मुश्किल है. बेशक, अब आप उनमें से कुछ के बारे में थोड़ा या अधिक जान चुके हैं. अब आप अपने दोस्तों को भी शिक्षित कर सकते हैं. ताकि लोगों को human sexuality के बारे में अधिक जानकारी हो सके.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂