Successful marriage tips – सफल विवाह के टिप्स

हर married couple को अपने married life को खुशहाल बनाये रखने के लिए. कुछ successful marriage tips का जानना जरूरी है. क्योंकि, दोस्ती से होता है प्यार, प्यार से बनते हैं रिश्ते, और फिर रिश्ते तो रिश्ते ही होते हैं. जहाँ होतें हैं अधिकार और अहंकार. अगर अधिकार है तो रिश्ते गहरे होने लगते हैं. पर अहंकार हो तो! तो फिर तो आपको पता ही है क्या होता है आगे! इसलिए अपने सफल विवाहित जीवन के लिए कुछ successful marriage tips को apply करना जरूरी है.

Successful marriage के लिए. Successful tips का जानना क्यों जरूरी है, इसके लिए चलिए शुरुआत प्यार से करते हैं. प्यार दिल से की जाती है और दिल का कनेक्शन आँखों से नहीं होता. शायद इसलिए इसे अँधा भी कहा गया है. इंसान प्यार में अंधा हो जाता है. फिर सच और झूठ, सही और गलत जैसी बातों को वह समझ नहीं पाता है. कुछ दिन ये मदमस्त सिलसिले चलते हैं. फिर वक़्त आता है शादी का या break up का. वैसे break up का fashion आजकल बहुत common हो गया है. आप खुद ही देख लीजिए. आप या आपके friend circle में कोई ना कोई तो जरूर ऐसा होगा, जिसके एक से ज्यादा break ups हुए होंगे. Girl friend – boy friend के खेल में चलो break up तो फिर भी ठीक है. इसमें कोई emotional attachments तो होते नहीं. लेकिन अब तो विवाह जैसे मजबूत रिश्ते में भी break up के चलन आम होने लगे हैं. सात जन्मों की कसमें खाने के बाद लोग सात महीने या सात साल भी साथ नहीं निभा पाते. प्यार की गिरफ्त में आकर वे रिश्ते को विवाह में तब्दील कर लेते हैं. लेकिन उन शर्तों और जरूरतों को भूल जाते हैं जो विवाह के लिए जरूरी होते हैं. इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए आचार्य चाणक्य ने पुरुषों के लिए 4 ऐसी successful marriage tips और इनके खूबियों के बारे में बताया था. ऐसी successful marriage tips जिनकी वजह से विवाह जैसे संबंध में विवाहित जोड़े हमेशा सफल होते हैं.

Successful marriage tips No.1 – सम्मान

जिन रिश्तों के बीच सम्मान की भावना हो, वह रिश्ता कभी नहीं टूट सकता.

Successful marriage tips No.2 – वासना

यह सर्वोपरी है, जो आदमी अपनी lover या wife के अलावा किसी और महिला को वासना की नजर से नहीं देखता. या किसी और के प्रति attract नहीं होता है. वह अपने संबंध को भरपूर जीता है और उसका संबंध कभी नहीं टूटता है.

Successful marriage tips No.3 – सुरक्षा

पुरुष प्रधान समाज में हमेशा महिलाओं का निर्भरता पुरुष पर होता है, जहाँ उसे सुरक्षा की भावना होती है. सुरक्षा के मामले में अगर एक महिला अपने पिता के अलावा किसी और पर निर्भर होती है, तो वो पति ही होता है. जहाँ वह अपने पति को पिता के रूप में देखना पसंद करती है. अगर आपके रिश्ते में सुरक्षा की भावना है तो आपकी जोड़ी आपके अंतिम सांस तक सलामत बनी रहेगी और आपका साथ देगी.

Successful marriage tips No.4 – सम्भोग

हमारे शरीर की बनावट कुछ इस तरह से की गयी है, कि इसे जितना इस्तेमाल करो उतना ही मजबूती आती है. और मजबूती के लिए खुराक की जरूरत होती है. अब मान लीजिये प्यास लगी है और जब तक पानी ना पी लें बेचैनी बनी रहती है. या फिर जब भूख लगी है और जब तक कुछ खा न लें बेचैनी रहती है. ठीक वैसे ही शरीर की एक और भूख होती है. जिसे हम वासना कहते हैं. जब तक वासना पूरी ना हो बेचैनी बनी रहती है. चिड़चिड़ापन फिर असन्तुस्टि और फिर इस वजह से बुढ़ापा. अब आप कहेंगे वासना नर्क का द्वार है तो बता दूँ आप बिल्कुल सही सोंच रहें हैं. वासना नर्क का द्वार है ठीक वैसे ही जैसे दर्द निवारक बाम को पेट दर्द में भी इस्तेमाल किया जाए. और पेट की दर्द को दूर करने के लिए बाम को पानी में घोल कर पी लिया जाए. मेरा मतलब है, हर बातें हर जगह फिट नहीं बैठती. वासना आपके पार्टनर के लिए हो तो सच मानिये दवा है. और जब वासना शौंक के लिए कहीं भी, किसी के साथ भी हो तो सचमुच ज़हर है.

छोटी-छोटी बातों में उलझ कर शादी जैसे पवित्र रिश्ते को प्रभावित ना करें. जिंदगी को अकेला ही जीने से बेहतर है अपने हमसफ़र, अपने हमराही, अपने जीवन साथी के साथ खुशियों में झूमता हुआ, जिंदगी के मदमस्त पलों के मजे लें. जब आपको अपने रिश्ते में कमजोरियों का आभास होने लगे तो इन successful marriage tips को याद करें और जीवन में apply होने दें.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂