True Love status in Hindi, Sacha Pyar Kya Hota Hai

आज-कल लव कपल्स में love कम होते हैं, और लव games अधिक. बदलते सीजन के साथ लवर का बदलना लव फैशन है. True love की बात करें तो ऐसे इमोशंस बहुत कम देखने को मिलते हैं. किसी शायर ने सच ही कहा है-

‘ये इश्क नहीं आसां, इतना तो समझ लीजिये. एक आग का दरिया है, और डूब के जाना है’

विस्वास कीजिये. True love यानी सच्चा प्यार. सुनने में यह अच्छा लगता है. सचमुच बहुत अच्छा. लेकिन इसकी हकीकत बिलकुल अलग है. इसके एहसास उमंग और दर्द से भरे होते हैं. सचमुच True love इंसान को दीवाना बना देता है.

जिन्हें किसी से True love है. उन्हें ही पता है कि इस सच्चा प्यार से खूबसूरत, प्यारा एहसास और कुछ भी नहीं. दुनियां के सभी मोह-माया एक तरफ और सच्चा प्यार एक तरफ. इस रहस्यमय प्यार को वही समझ सकते हैं, जिन्हें किसी से सच्चा प्यार हुआ हो. इसके दर्द और तड़प को वही महसूस कर सकते हैं, जिनका दिल किसी की चाहत में बेकाबू हो गया हो. सच्चा प्यार जिंदगी के हर एक पल को बेचैन और मदहोश कर देता है. True love में जिंदगी जीना मुश्किल हो जाता है. अगर प्यार का एहसास एकतरफा हो तो क्या कहूं. बहुत panic होते हैं इस एकतरफा प्यार के चुभन. इज़हार करना मुश्किल होता है. अगर हिम्मत करके कह भी दें, तो अंजाने जवाब का एक खौफनाक डर.

true love

आखिर ये True love क्या है!

क्यों अजीब-अजीब से एहसास होने लगते है किसी के प्यार मे? क्या कहें इस lovely emotions को?

एक नशा? एक पागलपन? या फिर कोई जादू?

अगर scientist की माने तो, यह महज एक chemistry है. दो दिलों के बीच की chemistry. आइये इस रहस्यमय एहसास को जानें और महसूस करें :

सच्चा प्यार

  • जिनके प्रति आप आकर्षित हैं, उनके बगैर जिंदगी बोझिल और panic लगने लगे, तो समझिए आपको उनसे प्यार हो गया है.
  • जब भी कोई phone call आए तो लगता है, उन्हीं का call है.
  • Romantic फिल्म देखते वक्त लव पार्टनर के रूप में उनके बारे में सोचना.
  • उनके बगैर खोया-खोया सा महसूस करना.
  • बेचैन नज़रें उन्हीं को ढूंढते रहती हैं.
  • भूख-प्यास की सुध ना हो.
  • उनका मोहल्ला, उनकी गली, उनका घर, उनके घर के लोग, गाड़ियां, कपडे, उनका सब-कुछ प्यारा लगने लगता है.
  • Sad song या गजलें सुनना अच्छा लगता है.
  • भले ही boring life जीने के आदि रहे हो. पर प्यार होने के बाद शेरो-शायरी के प्रति special interest होने लगते हैं.
  • किसी की शादी को देखकर उनका ही ख्याल मन में आता है. फिर चेहरे पर दुनियां की सबसे खूबसूरत मुस्कान.
  • उनकी सभी बुराइयाँ… उनकी हर बदतमीजियां… उनकी सभी गल्तियाँ, सिर्फ प्यारे लगते हैं.
  • एकांत मे सिर्फ और सिर्फ उनके ही विचार मन में आते हैं.

True love में सेक्स का महत्व नहीं होता. यहाँ समुन्द्र के जैसा अनंत एहसास हैं. दो मासूम दिलों के मिलन है. परमात्मा के जैसा पवित्र नियत और मनमोहक उमंग है. ठीक वैसा ही जैसा मीरा का उसके मोहन के लिए. राधा का श्याम के लिए. सच्चा प्यार ही मंदिर है. True love ही परमात्मा हैं. True love is hard to find, परमात्मा के जैसा है सच्चा प्यार.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂