ज़िंदगी क्या है ? बनाएं इन 4 फॉर्मुलों से 1 हैप्पीवाला लाइफ… Zindagi Kya Hai. What is Life in Hindi

ज़िंदगी क्या है ? What is Life in Hindi

Zindagi kya hai : सच कहिये तो आज तक किसी के भी समझ में ना आयी कि ज़िंदगी क्या है… किसी ने इस ज़िंदगी को भावनाओं से परिभाषित किया. किसी ने इसे कल्पनाओं में सज़ाया है. जिसने जैसा जिया, उसने वैसा ही बताया. जिसे इस ज़िंदगी ने मधुर धुन सुनाई उसने इसे संगीत कह दिया… जिसके किस्मत में इस ज़िंदगी की कड़वाहट लिखी थी, उसने ज़िंदगी को एक जंग बता दिया. ज़िंदगी के कई रंगों में जैसा रंग जिसे नज़र आया उसने वैसा रंग बता दिया. ज़िंदगी क्या है यह जान पाना शायद हमारे कल्पनाओं तक ही सिमित है. What is Life in Hindi.

ज़िंदगी के कई रंग

ज़िंदगी में जितने लोगों से आप मिलेंगे, सभी में उतनी ही विभिन्नताएं आपको मिलेंगी. हर किसी के अपने-अपने तौर-तरीके होते हैं, अपनी-अपनी समझ होती है. ज़िंदगी को जीने के सबके अपने-अपने विचार होते हैं. जिनके तौर-तरीके या विचार हम से मेल खाते हैं, वो हमें अच्छे लगने लगते हैं या उन्हें हम अच्छे लगने लगते हैं. जिनसे मेल नहीं खाते वो हमें बुरे लगते हैं या उन्हें हम बुरे लगते है. बात यहीं ख़तम नहीं होती. अगर विचार नहीं मिलने से उनसे हमारा पीछा छूट जाए फिर तो कोई परेशानी ही नहीं. ज़िंदगी में परेशानी तब होने लगती है जब उनके साथ हमें वक्त गुज़ारना पड़ता है. उनके साथ हमें काम करना पड़ता है और तो और, जिनके साथ तालमेल नहीं बैठती उनके साथ ज़िंदगी भी जीनी पड़ती है.

Janen Zindagi kya hai & Read Depression Symptoms in Hindi with Treatment and Example

सोचिये कितना मुश्किल है ये सब करना. जिसको हम पसंद नहीं करते हैं, उसके साथ ज़िंदगी जीनी पड़े, तो कितनी मुश्किलें आती होंगी. लेकिन अफ़सोस, हमारे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं होने के कारण ऐसा करना हमारी मजबूरी बन जाता है; ना चाहते हुए भी उस इंसान को ज़िंदगी में हमें हर रोज़ झेलना पड़ता है. उसकी मूर्खता, उसके भद्दे विचार या उसका आलसीपन या फिर ओवर स्मार्टनेस, हमें हर बार चुभते रहते हैं. फिर भी हम उफ़ तक नहीं कर पाते, क्योंकि इससे बातों के बिगड़ने के चान्सेस और भी बढ़ जाते हैं. बर्दाश्त जब हद से गुज़र जाए तो खून का घूँट पीकर भी ज़िंदगी में उसका साथ निभाना पड़ता है.

 नतीजा क्या होता है ?

Zindagi kya hai

अंत में जब सहनशीलता बर्दाश्त से बाहर हो जाती है, तब ब्लास्ट हो उठते हैं और ज़िंदगी में सबकुछ  बिखर चुका होता है और कुछ लोग जो बर्दाश्त करते रहते हैं, वो अंदर ही अंदर टूट चुके होते हैं. ऐसे लोग मानसिक रूप से हार मान कर उन्हीं हालात को अपना मुकद्दर समझ बैठते हैं. अपनी ज़िंदगी समझ बैठते हैं, और असहाय होकर परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढाल लेते हैं.

To Know What is Life in Hindi, Read  PUZZLED LIFE की PUZZLED दुनिया

क्या यही ज़िंदगी है ?

Zindagi kya hai

परिस्थितियों के अनुसार ढलने वाले लोग क्या अपनी ज़िंदगी जी पाते हैं ? एक बेजान, बेचैन और ज़िल्लत भरी जीवन में ऐसे लोग खुश रह पाते हैं? क्या यही उनका मुकद्दर है? क्या यही उनकी ज़िंदगी है? जब भी किसी की ऐसी ज़िंदगी हम देखते हैं, ऐसे-ऐसे न जाने कितने ही सवाल मन में आने लगते हैं. इस तरह की life किसी को ना जीनी पड़े, इसके लिए हम तरह-तरह की तरकीबें लगाने लगते हैं. खुशकिस्मती से अगर कोई कारगर तरकीब मिल गयी तब तो ठीक है, नहीं तो ज़िंदगी गुज़र जाती है नर्क को झेलते-झेलते.

Zindagi kya hai jaanne ke liye yah bhi padh len इनसे बचिए… नहीं तो पाँव गंदे हो जाएंगे

ज़िंदगी का फार्मूला

फॉर्मूले अक्सर कामयाब होते हैं. चाहे वह फार्मूला गणित का हो या फ़िज़िक्स का या केमिस्ट्री का या फिर फार्मूला जीवन का. सही फार्मूला मिल जाए तो सब कुछ आसान लगने लगता है. तो क्या कोई फार्मूला जीवन को सवांरने के लिए भी है, जो ऐसी परिस्थितियों में हमारी मदद कर सके ? बिलकुल है. हम सभी जानते हैं कि जहाँ प्रॉब्लम है वहाँ फार्मूला है. लेकिन फार्मूला मिलना आसान नहीं होता. जिन्होंने जीवन का फार्मूला ढूंढ लिया, उनकी ज़िंदगी खुशहाल और जो नहीं ढूंढ पाए उनकी life बेहाल.

ज़िंदगी को सवारने का फार्मूला कैसे ढूंढें

Zindagi kya hai

हम आये दिन सोशल मीडिया के माध्यम से या व्हाट्सएप्प के माध्यम से ना जानें कितनी ही अच्छी-अच्छी बातें और मोटिवेशनल विचार पढ़ते रहते हैं, लेकिन क्या हम इन्हें याद रख पाते हैं? शायद आपका भी जवाब ‘ना’ में ही होगा. क्योंकि यही हाल मेरा भी है और मैं समझता हूँ शायद सबका है. अपनी ज़िंदगी में जितनी बातें हम सुनते हैं, पढ़ते हैं, वो सभी बातें अगर हमें हमेशा याद रहे तो ज़िंदगी में हमें महान बनने से कोई नहीं रोक सकता. अब चूँकि बातें हम सुन या पढ़ लेते तो हैं, लेकिन उन्हें याद नहीं रख पाते, तो हमें पता भी नहीं होता कि हमारी ज़िंदगी की समस्याओं का फार्मूला इन्हीं किन्हीं विचारों में ही छुपा होता है.

कुछ बातें दिमाग में छप जाती हैं

हमारी ज़िंदगी में रोज़ाना हम कुछ न कुछ सुनते और पढ़ते रहते हैं. पर कहीं कोई बात ऐसी हमें देखने को या पढ़ने को मिल जाती है जो हमारे दिमाग में छप जाती हैं. कागज़ पर लिखी बातें मस्तिष्क पर उतर आती हैं. मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. मुझे पढ़ने का बहुत शौक है. न जानें कितनी ही किताबें पढ़ चुका हूँ. पर विश्वास कीजिये उनमे से कुछ भी याद नहीं. न किताब, न किताब की बातें और न ही लिखने वाले का नाम. यही वजह है कि मैं सिर्फ एक ब्लॉग लिख रहा हूँ, नहीं तो मैं ही होता अमेरिका का प्रेसिडेंट. ये और बात है मोदी जी के कहने पर डोनाल्ड ट्रम्प को कोई मंत्रालय दे दिया होता. (जो बातें कहने में ख़ुशी मिले कह देनी चाहिए. हाँ ध्यान रहे आपकी उन बातों से किसी का नुक्सान न हो).

Zindagi kya hai

मैंने एक मोटिवेशनल किताब पढ़ी थी, न्यू ज़ीलैण्ड का कोई लेखक था, किताब का नाम याद नहीं, लिखने वाला कौन था, ये भी याद नहीं. अच्छी खासी मोटी किताब की सिर्फ चार बातें मुझे याद ही नहीं, बल्कि मेरी ज़िंदगी का फार्मूला बन चुकी है. जब भी किसी इंसान के साथ असहज महसूस करता हूँ. आँखें बंद करके उन चार मन्त्रों का स्मरण करता हूँ. विश्वास कीजिये ज़िंदगी आसान लगने लगती है.

वो चार फॉर्मूले हैं :

ज़िंदगी का फार्मूला #1. He, who Not knows and Not knows that he Not knows .

Zindagi kya hai

ज़िंदगी का यह मंत्र जो शब्दों में उलझा हुआ है, इसपर गौर करेंगे तो आसानी से समझ आ जाएगा. इसे समझने में मुझे भी कुछ वक्त लगा था. जब समझा, तो मेरे जीने का तरीका ही बदल गया. लोगों की मूर्खतापूर्ण हरकतें जहाँ परेशान किया करती थी, अब उनकी उन्हीं हरकतों पर तरस आने लगा. यह फार्मूला हमें बता रहा है कि वह, जो नहीं जानता है और यह भी नहीं जानता, कि वह नहीं जानता है. जैसे- कुछ लोग ऐसे होते हैं जो जानकारी के अभाव में गलत बोल रहे होते हैं. लेकिन आप जब उसे सही बात बताओ तो वह मानने को तैयार भी नहीं होते. वह अपनी बात पर ही अड़ा रहता है.

He, who Not knows and Not knows that he Not knows  is a fool, leave him.

Zindagi Kya Hai. What is Life in Hindi

उसे सही बाते या सही तौर-तरीके आप कितनी भी अच्छी तरह से समझाएं, वह नहीं मानेगा क्योंकि वह ये समझ रहा होता है कि उसे तो सब पता है. ज़िंदगी में ऐसे लोग आपको मिलते भी होंगे और आपके कुछ बताने पर आपको जवाब मिलता होगा “तुम मुझे क्या सिखाओगे, मुझे सब पता है”, मतलब वह नहीं जानता है और उसे ये भी नहीं पता कि वह नहीं जानता है. ऐसे लोगों के तो भगवान ही मालिक हैं. उस इंसान के पीछे अपनी एनर्जी वेस्ट ना करें क्योंकि वह मूर्ख है. उसे उसके हाल पर ही छोड़ दें क्योंकि जब आप उसे कुछ सिखाने जाएंगे तो जीवन भर प्रयास करने पर भी, आप कुछ सिखा तो नहीं पाएंगे, उल्टा आप ही उससे सीख लेकर वापस आएंगे.

ज़िंदगी का फार्मूला #2. He, who Not knows and knows that he Not knows .

Zindagi Kya Hai. What is Life in Hindi

वह व्यक्ति, जो नहीं जानता है और जानता है कि वह नहीं जानता है. यानी, जब आप उसे सही बात बताएँगे, तो वह उसे स्वीकार कर लेगा. सच जानने और समझने के बाद, उस व्यक्ति को इस बात का एहसास होता है कि उसे सही जानकारी नहीं है. अब ऐसे इंसान के साथ क्या करना चाहिए?

He, who Not knows and knows that he Not knows is simple, teach him.

Zindagi Kya Hai. What is Life in Hindi

जी हाँ, ऐसा व्यक्ति साधारण इंसान है. आपको ज़रूरत है ऐसे इंसान को सिखाने की और उसे समझाने की. वह स्वीकार कर लेगा और आपसे और भी बातें जानना चाहेगा. आपको चाहिए वैसे इंसान को जितना अधिक सिखा सकते हैं उसे सिखाएं. उदहारण के तौर पर ले लीजिये,  कोई इंग्लिश बोल रहा है, आपको पता है वह गलत बोल रहा है. वैसे व्यक्ति को हमें उसकी गलतियों को सुधारना और उसे सिखाना चाहिए क्योंकि उसे पता है कि उसे अंग्रेजी नहीं आती. ऐसे लोगों की गलतियों पर हसने के बजाय उसे सिखाएं. आपकी तरह उसकी भी ज़िंदगी संवर जायेगी.

ज़िंदगी का फार्मूला #3. He, who knows and Not knows that he knows.

Zindagi Kya Hai. What is Life in Hindi

आपको याद होंगी रामायण की बातें. हनुमान जी को उनकी ताकत का एहसास दिलाया जाता था. उनसे कहा जाता था कि ‘हे प्रभु, आप ऐसा कर सकते हैं क्योंकि आपको ऐसा करने का वरदान है’ फिर हनुमान जी को भी लगता था, हाँ वो तो कर सकते हैं! फिर क्या? ‘जय श्री राम’.

यानी ऐसा व्यक्ति जो जानता है, लेकिन नहीं जानता कि वह जानता भी है. उसे अपनी ताकत और कैपेसिटी का पता नहीं होता. क्या करें ऐसे इंसान के साथ.

He, who knows and Not knows that he knows is asleep, awake him.

Zindagi Kya Hai. What is Life in Hindi

जी, बिलकुल सही. ऐसा इंसान सोया हुआ है. जैसे कुछ महीने पहले तक मुझे भी नहीं पता था कि मैं भी ब्लॉग लिख सकता हूँ. इस पर कभी सोचा भी नहीं था. ऐसा लगता था जैसे ब्लॉग लिखना बड़े-बड़े ज्ञानियों का काम है. मैं ठहरा एक साधारण शिक्षा वाला व्यक्ति. लेकिन जब कई ऐसे ब्लॉग्स पढ़ने को मिलते थे जिन्हें पढ़कर उनकी गलतियों पर हँसी आती थी. फिर मुझे लगा ‘यार इससे बेहतर तो मैं ही लिख सकता हूँ’ फिर क्या ! शुरू हो गए.

आपको ऐसे बहुत से लोग मिलते होंगे जिनके अंदर कई क्वालिटीज़ होती हैं. लेकिन उसे पता नहीं कि उसके कोशिश करने पर वह बेहतर कर सकता है. अपनी काबीलियत की जानकारी के अभाव में, सेल्फ कॉन्फिडेंस के अभाव में, वह ऐसा नहीं कर पाता और उसकी सारी क्वालिटीज़ उसके अंदर ही दफ़न रह जाती हैं. हमें चाहिए वैसे इंसान की सोयी हुए क्वालिटीज़ को जगाये. उसे उसकी इम्पोर्टेंस बताएं. आपने ऐसे कई लोग देखे होंगे जिनमे कई सारी क्वालिटीज़ हैं, फिर भी वह जीवन भर ऑटो रिकशा चला रहे होते है.

ज़िंदगी का फार्मूला #4. He, who knows and knows that he knows.

Zindagi Kya Hai. What is Life in Hindi

ज़िंदगी में ऐसे लोगों का मिलना बहुत मुश्किल होता है. क्योंकि ऐसे लोग ही ज़िंदगी में सफलता की ऊँचाई पर विराजमान होते हैं. उन्हें पता होता है कि वे क्या हैं. एक तो वह जानता है, और यह भी जानता है कि वह जानता है. अब देखिये, एक तो उस इंसान में क्वालिटीज़ हैं, और उसे उसकी क्वालिटीज़ का भी पता है. ऐसे इंसान को क्या कहेंगे आप?

He, who knows and knows that he knows is a wise, follow him.

Zindagi Kya Hai. What is Life in Hindi

जी बिलकुल, ऐसे लोगों को ही बुद्धिमान कह सकते हैं. है न! ज़िंदगी में अगर ऐसे लोग मिलें तो उनका अनुसरण करना  चाहिए.

Abhi aap padh rahen hain Zindagi kya hai. Ab yah bhi padh len : Bhartiya Sanskriti Ki Visheshta

याद रखिये ज़िंदगी में हम कुछ बदलना चाहे तो सबसे आसान होता है खुद को बदलना. आपका जब भी ऐसे लोगों से पाला पड़े जिनकी बेवकूफी की वजह से आपको परेशानी हो रही हो, तो ऐसे में ज़िंदगी के ये चार मंत्रों को याद करें. मेरा मतलब है किसी और को बदलने से बेहतर इन फार्मूला को हमेशा याद रखें. ज़िंदगी आसान हो जाएगी.

Tag : #ज़िंदगी क्या है #Zindagi kya hai #What is Life in Hindi

To know more about life visit Quora.

Advertisements

इस विषय पर हमारी कोशिश कैसी लगी आपको ? अगर पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी इसे share करें. आपको लगता है कि इस विषय पर कुछ और जुड़ना चाहिए तो ज़रूर बताएं… इस पोस्ट के पढ़ने वाले सभी लोगों को इस विषय पर आप भी कुछ कहें. हो सकता है आपके Comment से किसी का भला हो जाए… और हाँ हमारे Facebook पेज को Like करना ना भूलें. आप देखना आपके खूबसूरत Love Life के लिए हम Lucky Charm साबित होंगे. Wish U happy life… 🙂